इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआइ से बढ़ेंगे मौके, नौकरी की संभावनाएं होंगी और तेज

इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआइ से बढ़ेंगे मौके, नौकरी की संभावनाएं होंगी और तेज

निश्चित तौर पर इस समय जिस तेजी से देश में इंश्योरेंस सेक्टर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है, उससे इस आने वाले दिनों में इसमें बड़ी संख्या में रोजगार के मौके सामने आने की उम्मीद की जा रही है। पिछले दिनों पेश केंद्रीय बजट में बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) की सीमा बढ़ाया जाना भी इस बात का साफ संकेत है कि देश में हर भारतीय तक बेहतर बीमा सेवा पहुंच सुनिश्चित करना इस समय केंद्र सरकार की प्राथमिकता में है। जानकारों की मानें, तो सरकार के इस कदम से विदेशी कंपनियां इस क्षेत्र में निवेश के लिए और अधिक आर्किषत होंगी। जाहिर है इससे कंपनियों का विस्तार होने के साथ-साथ देश के युवाओं के लिए नौकरियों के अवसर भी बढ़ेंगे।

तेजी से बढ़ रहा बाजार

आप सभी ने गौर किया होगा कि कोरोना काल में टीवी पर बीमा क्षेत्र से संबंधित विज्ञापनों की संख्या अचानक बढ़ गई। बीमा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों का कारोबार इस दौरान तेजी से बढ़ा। दरअसल, महामारी के बाद आम लोग खासकर युवा हेल्थ इंश्योरेंस लेने के लिए बड़ी संख्या में आगे आ रहे हैं। ऐसे में आने वाले समय में बीमा इंडस्ट्री में सबसे अधिक ग्रोथ की उम्मीद हेल्थ इंश्योरेंस सेगमेंट में की जा रही है, क्योंकि इसकी मांग टियर-२, टियर-३ शहरों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से बढ़ रही है। वैसे, हाल के वर्षों में सरकार द्वारा भारतीय बीमा उद्योग पर विशेष ध्यान दिया गया है। र्आिथक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना या फसल बीमा योजना लॉन्च किये जाने से भी इंश्योरेंस सेक्टर में काफी प्रगति हुई है।


रोजगार के ज्यादा मौके

आज के समय में इंश्योरेंस सेक्टर में करियर के कई तरह के उजले अवसर मौजूद हैं। विशेषज्ञता वाले कोर्स करके सरकारी या निजी बीमा कंपनी में नौकरी पाने की राह पर बढ़ सकते हैं। इसके अलावा, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में इंश्योरेंस कंसल्टेंट (एजेंट) बनकर अच्छे करियर की डगर पर आगे बढ़ा जा सकता है। इसके अलावा, इस सेक्टर में सेल्स, ऑपरेशंस, कस्टमर र्सिवस, टेक्नोलॉजी, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, सर्वे वर्क या एक्चुअरी जैसे विभिन्न पदों पर रहते हुए अच्छी कमाई करके खुद को आगे बढ़ा सकते हैं। मल्टीनेशनल कंपनियों की संख्या बढ़ने से अवसर और तेजी से बढ़ेंगे।


शैक्षिक योग्यता

इंश्योरेंस सेक्टर में करियर बनाने के लिए पहले प्रशिक्षण देने वाले संस्थानों का अभाव था, लेकिन आज ऐसा नहीं है। इस समय इंश्योरेंस सेक्टर से संबंधित पाठ्यक्रम कराने वाले कई संस्थान देश के प्रमुख महानगरों में स्थित हैं, जहां से यह प्रशिक्षण लिया जा सकता है। इंश्योरेंस के क्षेत्र में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री और पोस्ट ग्रेजुएशन जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जैसे कि पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इंश्योरेंस, पीजी डिप्लोमा इन इंश्योरेंस मैनेजमेंट एंड मार्केटिंग, एमबीए इन इंश्योरेंस इत्‍यादि। इश्योरेंस सेक्टर में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले अपनी उपयुक्‍तता के अनुसार समुचित इंश्योरेंस कोर्स और उसके लिए किसी गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक संस्थान का चयन करके इंश्योरेंस सेक्टर में एक चमकदार करियर की डगर पर आगे बढ़ सकते हैं।


एक्‍सपर्ट बाइट

'इंश्योरेंस को लेकर नजरिये में तेजी से आ रहा बदलाव'

बीमाकरोडॉटइन के फाउंडर एवं मैनेजिंग डायरेक्टर आकाश आनंद का मानना है कि न्यू नॉर्मल के इस नये माहौल में अब हर कोई पहले की तुलना में अधिक सावधानी से रहने लगा है। इससे जागरूकता बढ़ने के साथ-साथ इंश्योरेंस को लेकर लोगों के नजरिये में बदलाव भी आया है। अभी सभी तरह के खतरों से खुद को सुरक्षित रखने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुरूप गाइडलाइंस आने से बीमा कंपनियां भी ग्राहकों के अनुकूल टेलीफोनिक हेल्थ चेकअप्स से लेकर होम चेकअप्स जैसी नयी-नयी पॉलिसीज लाकर उन्हें लुभा रही हैं। जाहिर है इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं। बीमा सेक्टर में एफडीआइ की सीमा बढ़ाये जाने के बाद अब ज्यादा मल्टीनेशनल कंपनियां भी भारतीय बाजार में आएंगी। इससे आने वाले दिनों में यहां संभावनाएं और तेजी से बढ़ेंगी। हाल में इरडा की नई गाइडलाइन के बाद कोई युवा बेसिक ट्रेंनिंग लेकर पॉलिसीज बेच सकता है। इससे यहां रोजगार पाकर आत्मनिर्भर बनने का मौका भी है।


NEET UG 2021: नीट यूजी परीक्षा स्थगित होने की संभावना, पढ़ें अपडेट्स FacebooktwitterwpkooEmailaffiliates

NEET UG 2021: नीट यूजी परीक्षा स्थगित होने की संभावना, पढ़ें अपडेट्स FacebooktwitterwpkooEmailaffiliates

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2021) का आयोजन 1 अगस्त, 2021 को किया जाना है। हालांकि, ऑफिशियल वेबसाइट पर नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म अबतक उपलब्ध नहीं कराया गया है और न ही इस संबंध में कोई अपडेट दिया गया है। वहीं, जून के पहले सप्ताह में एनटीए ने नीट यूजी 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट, neet.nta.nic.in लॉन्च किया था। इस नई वेबसाइट पर नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जल्द उपलब्ध कराए जाने की जानकारी दी गई थी।

दूसरी ओर, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नीट परीक्षा के स्थगित होने की संभावना है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि एनटीए द्वारा निर्धारित तिथि 1 अगस्त को परीक्षा का आयोजन किया जाना संभव नहीं है। कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और परीक्षा केंद्रों के आवंटन में लगभग 45 दिन का समय लगता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। यदि एनटीए द्वारा इस समय भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाती है तो भी उम्मीदवारों को 25 दिन का समय देने पर विचार किया जाएगा। साथ ही, एक बार प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एजेंसी 1 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने के लिए जुलाई के अंत तक आवेदनों को प्रोसेस करने में सक्षम नहीं होगी।

वहीं, कई अन्य विशेषज्ञों की भी राय है कि अब 1 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने के लिए कोई संभावित समय-सीमा उपलब्ध नहीं है। जहां तक संभावित तिथियों का सवाल है, कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह संभावना है कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो सकती है और अगस्त के अंत तक परीक्षा स्थगित की जा सकती है। गौरतलब है कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के साथ-साथ बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए किया जाता है। एनटीए ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा ऑफलाइन, यानी पेन और पेपर मोड में ही आयोजित की जाएगी। इस बार, प्रवेश परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओँ में किया जाना है।


जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी, upsc.gov.in पर करें चेक       यूपीपीएससी ने प्रवक्ता के 124 पदों पर निकाली भर्ती, 19 जुलाई तक करें आवेदन       हरियाणा में सब इंस्पेक्टर के 465 पदों के लिए आवेदन शुरू, 2 जुलाई तक करें अप्लाई       ओडिशा पुलिस में 477 सब इंस्पेक्टर पदों के लिए 22 जून से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया       राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के 900 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 23 जून तक करें आवेदन       ग्रेजुएट युवाओं के लिए यहां है सरकारी नौकरी का मौका, 25 जून तक करें अप्लाई       पंजाब सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में इस पोस्ट निकली भर्तियां, यहां जानें योग्यता सहित पूरी डिटेल       राजस्थान बिजली कंपनियों में निकली 1075 पदों के लिए आवेदन आज होंगे समाप्त       राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिक संस्थान में 18 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आज       इफको बरेली में अप्रेंटिसशिप का मौका, 28 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई तक       कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स की 2800 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करें अप्लाई       पंजाब पुलिस में 4362 कॉन्टेबल भर्ती के लिए आवेदन जुलाई में, परीक्षा सितंबर में       फिजियोथेरेपिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट के पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें लास्ट डेट सहित पूरी डिटेल       ओडिशा में सब इंस्पेक्टर के 477 पदों पर निकली भर्तियां       राष्ट्रीय जल विकास प्राधिकरण में इन 62 पदों के लिए आवेदन 25 जून तक, 12वीं पास के लिए भी मौका       क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 10293 नौकरियों के लिए आवेदन जल्द होंगे समाप्त, ऐसे करें अप्लाई       दिल्ली योजना विभाग में 17 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, निगरानी एवं मूल्यांकन इकाई भर्ती       हिन्दुस्तान शिपयार्ड में 53 मैनेजर एवं अन्य पदों के लिए कल से करें ऑनलाइन आवेदन       प्रोजेक्ट इंजीनियर के 50 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, @cdac.in पर चेक करें डिटेल       यहां ग्रेजुएट के लिए है सरकारी नौकरी का मौका, 1 अगस्त को हो सकती है परीक्षा