ऑल इंडिया बॉर एग्जाम में लगभग 1,20,000 एडवोकेट होंगे शामिल, चेक करें पूरी डिटेल्स

ऑल इंडिया बॉर एग्जाम में लगभग 1,20,000 एडवोकेट होंगे शामिल, चेक करें पूरी डिटेल्स

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (Bar Council of India, BCI) की ओर से आयोजित होने वाली ऑल इंडिया बॉर एग्जाम (All India Bar Exam (AIBE)-XV (15) में लगभग 1,20,000 एडवोके शामिल होने जा रहे हैं। यह परीक्षा 24 जनवरी को प्रस्तावित है। परीक्षा का आयोजन 52 शहरों के 154 केंद्रों पर किया जाएगा। हालांकि यह परीक्षा कोविड- 19 की वजह से कई बार स्थगित हो चुकी है। पहले यह एग्जाम पिछले साल यानी कि 2020 में 21 मार्च में आयोजित होना थी। लेकिन बढ़ते संक्रमण और महामारी को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने स्पष्ट कर दिया है कि यह परीक्षा अपने तय शेड्यूल के मुताबिक होगी।

वहीं पिछले परीक्षा के दौरान, लगभग 9 केंद्रों को अनुचित गतिविधियां होने के कारण रद्द कर दिया गया था। इस बार ऐसे परीक्षार्थी, जिन्होंने इस तरह के केंद्रों पर परीक्षा दी, उन्हें ज्यादातर अन्य केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है। वहीं इस बार इन उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया गया है। बता दें कि परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के उपयोग की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, अतिरिक्त उपाय के रूप में, सिग्नल जैमर का उपयोग लगभग 50 केंद्रों पर भी किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आसपास का कोई भी व्यक्ति फोन या गैजेट का उपयोग करने में सक्षम नहीं है।

बीसीआई ने एक बयान में कहा लॉकडाउन की अवधि को परीक्षा के लिए निर्धारित दो साल की अवधि में शामिल नहीं किया जाएगा। इसका आशय है कि में 24 मार्च 2020 से लेकर 31 मार्च, 2021 तक की अवधि को ग्रेस पीरियड माना जाएगा और उस अवधि को हटाकर परीक्षा के लिए निर्धारित दो वर्ष की अवधि के भीतर परीक्षा पास करना होगा। बता दें कि एआईबीई एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो बीसीआई द्वारा यह परखने के लिए आयोजित की जाती है कि क्या प्रोविजनल रूप से नामांकित एडवोकेट या लॉ ग्रेजुएट्स के पास लॉ प्रैक्टिकस करने के लिए योग्यता है।


16 मई को नहीं होगा प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट, कोविड-19 के चलते स्थगित हुई परीक्षा

16 मई को नहीं होगा प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट, कोविड-19 के चलते स्थगित हुई परीक्षा

राजस्थान पीटीईटी 2021 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राजस्थान पीटीईटी 2020 के लिए समन्वय करने वाले संस्थान गवर्नमेंट डूंगर कॉलेज, बीकानेर (राजस्थान) ने प्रवेश परीक्षा को स्थगित किये जाने की घोषणा की है। महाविद्यालय द्वारा परीक्षा पोर्टल, ptet.in पर रविवार, 2 मई 2021 को जारी अपडेट के अनुसार, “कोविड-19 संक्रमण के कारण पीटीईटी परीक्षा 16 मई को आयोजित नहीं होगी।” इसके साथ ही महाविद्यालय ने परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवारों से अपील की है वे पीटीईटी 2021 की नई परीक्षा तिथि की जानकारी के लिए परीक्षा पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

4.5 लाख से अधिक उम्मीदवार

राजस्थान राज्य से विभिन्न सरकारी एवं निजी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में संचालित किये जा रहे दो-वर्षीय बी.एड. कोर्स और चार वर्षीय बीए-बीएड व बीएससी-बीएड कोर्स में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए राजस्थान पीटीईटी 2021 हेतु आवेदन की प्रक्रिया 3 फरवरी से 20 अप्रैल 2021 तक चली थी। मीडिया खबरों के अनुसार, प्रवेश परीक्षा के लिए 4.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। वहीं, पिछले वर्ष की परीक्षा में 4.8 लाख उम्मीदवार सम्मिलित हुए थे।


परीक्षा में होगा तीन घंटे का एक ही पेपर

राजस्थान पीटीईटी 2021 नोटिफिकेशन के अनुसार प्रवेश परीक्षा में तीन घंटे का एक ही पेपर होगा जिसमें मेंटल एबिलिटी एवं एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अवेयरनेस, लैंग्वेज प्रोफिशियेन्सी (हिंदी एवं अंग्रेजी) से सम्बन्धित बहुविकल्पीय प्रकृति के कुल 200 प्रश्न होंगे। प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनो ही भाषाओं में होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 3 अंक निर्धारित हैं।


वर्गों के अनुसार सीटें आरक्षित

पीटीईटी 2021 में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर गवर्नमेंट डूंगर कॉलेज, बीकानेर (राजस्थान) द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, जिसमें सभी उम्मीदवारों के मार्क्स जारी किये जाएंगे। वहीं, राज्य के स्थायी निवासी उम्मीदवारों के लिए राज्य सरकार के नियमानुसार सीटों का आरक्षित रखा गया है। एससी के लिए 16 फीसदी, एसटी के लिए 12 फीसदी, ओबीसी के लिए 21 फीसदी और महिला उम्मीदवारों के लिए 20 फीसदी सीटें रिजर्व हैं। वहीं, आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों के लिए 10 फीसदी सीटें आरक्षित हैं।


इस गांव में पिछले 9 सालों से नहीं पैदा हुआ कोई लड़का, लड़का होने पर मिलता है इनाम       यहां अस्थि कलश के लॉकर भी हुए हाउसफुल, मोक्ष कलश योजना से जाएंगे हरिद्वार       22 बच्चों की मां ने औनलाइन शेयर किया दर्द       यहां पति के मरते ही नर्क हो जाती है महिला की जिंदगी       हाथ लगा 11 हजार वर्ष पुराना अनमोल 'खजाना', अमेरिका में गोताखोरों की खुली किस्‍मत       इस दिन भेजी जाएगी पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त, मिलेंगे 2000 रुपये       रंग-बिरंगी विरासत का शानदार नमूना है जौनपुर       जयपुर की शान है खूबसूरत नाहरगढ़ किला है, एक बार ज़रूर जाये       प्राकृतिक संसाधनो से भरपूर राज्य झारखण्ड जैसे झरने और कही...       मिलेगी शांति और सुकून भरी राहत के लिए एक बार ज़रूर जाये       अगर बाइक राइडिंग का शौक है तो जरूर जाएं यहां       भारत को दर्शाता जरूर देखें यह अदभुत       लुप्त सभ्यता की कथा संजोए है उनाकोटि       इस किले में भूत सूर्यास्त के बाद, जाने इसका रहस्य       हर साल यहां मनाया जाता है मोगली उत्सव       विश्व का सबसे डिफरेंट म्यूजियम       खूबसूरत वादियाँ के साथ खतरनाक रास्ते       इन जगहों पर जरूर जाएँ, बॉलीवुड सितारों से मिलना चाहते हैं तो...       ये 5 प्रसिद्ध स्थल, शांत जगह पर जाना चाहते हैं तो जरूर जाएँ       किसी स्वर्ग से कम नहीं है केरल का पोनमुडी