जारी हुए फरवरी सेशन की जेईई मेन परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

जारी हुए फरवरी सेशन की जेईई मेन परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन परीक्षा 2021 के पहले चरण, यानी फरवरी सेशन के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिये हैं। एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट, nta.ac.in पर एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि उपलब्ध कराई गई है। इससे पहले , जेईई मेन परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड 14 फरवरी को जारी किए जाने की जानकारी दी गयी थी। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट, Jeemain.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने लिए उम्मीदवारों को अपने एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि या पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, Jeemain.nta.nic.in पर जाएं। होमपेज पर फरवरी सेशन के लिए जेईई मेन परीक्षा 2021 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां कैंडिडेट अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ या पासवर्ड दर्ज कर सबमिट करें। अब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। इसमें दिए गए डिटेल्स को चेक करें। आगे उपयोग के लिए एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें व प्रिंट आउट निकाल कर रखें।


जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 में परीक्षा की डेट, समय और परीक्षा केंद्र के विवरण के साथ-साथ उम्मीदवारों के डिटेल्स जैसे- रोल नंबर, फोटोग्राफ, सिग्नेचर आदि दर्ज होंगे। इसके अलावा, जेईई मेन 2021 परीक्षा के दिन के लिए इंस्ट्रक्शन भी होंगे। फरवरी सेशन के लिए जेईई मेन परीक्षा 2021 का आयोजन 23 फरवरी से 26 फरवरी तक किया जाना है। पेपर 1 और पेपर 2A के लिए दो शिफ्टों में परीक्षा आयोजित होगी, जबकि पेपर 2B के लिए एक शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि आधिकारिक वेबसाइट, nta.ac.in पर उपलब्ध एक्टिव एग्जामिनेशन सेक्शन में तारीखों की सूचना के अनुसार, जेईई मेन 2021 परीक्षा के परिणाम 7 मार्च 2021 को घोषित किए जाएंगे। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखना होगा।


कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2021 को किया जाना था। परीक्षा आयोजित करने वाले भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) द्वारा गोविज्ञान परीक्षा को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित अपडेट शनिवार, 20 फरवरी 2021 को जारी किया गया। आयोग के अपडेट के अनुसार गोविज्ञान परीक्षा 2021 के अभ्यास के लिए आयोजित किये जाने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोग की तरफ से परीक्षा के आयोग की नई तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा के अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

इस बीच कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आयोग के पोर्टल पर विजिट करने के बाद परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


चार स्तरों पर होगी कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 का आयोजन चार स्तरों पर किया जाना है – प्राइमरी लेवल (8वीं तक के छात्रों के लिए), सेकेंड्री लेवल (9वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए), कॉलेज लेवल (12वीं के बाद के कक्षाओं के लिए) और जनरल पब्लिक। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को आयोग की तरफ से प्रोत्साहन प्रमाण पत्र दिया जाना है। परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये स्टडी मैटेरियल का सहारा ले सकते हैं।