जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा आज, ऐसा होगा क्वेशचन पेपर

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा आज, ऐसा होगा क्वेशचन पेपर

नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) में कक्षा 9 में दाखिले के लिए चयन प्रक्रिया (जेएनवीएसटी) का आयोजन आज, 24 फरवरी 2021 को देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी जेएनवी एडमिट कार्ड 2021 को पहले ही जारी किया चुका है। जिन परीक्षार्थियों ने अपना हॉल टिकट अभी तक डाउनलोड नहीं किया है, एडमिशन पोर्टल, nvsadmissionclassnine.in से या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। दूसरी तरफ, परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे स्टूडेंट्स की सहायता के लिए एनवीएस ने जेएनवीएसटी क्लास 9 सैंपल क्वेशचन पेपर उपलब्ध कराया है, जिसे परीक्षा नोटिफिकेशन (प्रॉस्पेक्टस) से या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक लिया जा सकता है।


150 मिनट चलेगी प्रवेश परीक्षा

जेएनवी कक्षा 9 सेलेक्शन टेस्ट 2021 का आयोजन हिंदी और अग्रेजी दोनो ही माध्यम किया जाएगा। क्वेशचन पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस होंगे, जिनके सही उत्तरों को स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट में मार्क करना होगा। परीक्षा में अंग्रेजी और हिंदी विषयों से 15-15 प्रश्न और गणित एवं विज्ञान विषयों से 35-35 प्रश्नों समेत कुल 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा के लिए कुल 100 अंक निर्धारित हैं और परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी।


जेएनवी कक्षा 9 सेलेक्शन टेस्ट 2021 के लिए निर्देश

कक्षा 9 प्रवेश परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी निर्देश जेएनवी एडमिट कार्ड 2021 पर एनवीएस द्वारा जारी किये गये हैं। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में कई अन्य निर्देशों का पालन करना होगा। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:-

क्वेशन पेपर बुकलेट के चार सेक्शन होंगे – हिंदी, अंग्रेजी, गणित और विज्ञान।
सभी प्रश्नों को हल करना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 विकल्प होंगे, परीक्षार्थियों को सही उत्तर को कोड ओएमआर शीट पर मार्क करना होगा।
एक बार मार्क कर दिये गये आंसर को मिटाया नहीं जा सकेगा, इसलिए सुनिश्चित करने के बाद ही उत्तर मार्क करें।
परीक्षा अवधि के दौरान हर घंटे बेल बजायी जाएगी।
रफ कार्यों के लिए स्टूडेंट्स क्वेश्चन पेपर में दिये गये पेज का इस्तेमाल कर पाएंगे।


RBSE Class 10, 12 Final Exams: राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

RBSE Class 10, 12 Final Exams: राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

राजस्थान में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं। सरकार ने राज्य में बढ़ रहे लगातार कोरोना केसेज के चलते यह फैसला लिया है। वहीं इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot) ने जानकारी दी। उन्होंने इस बारे में ट्वीट भी किया है।

राज्य मुख्यमंत्री ने ट्विट करते हुए लिखा कि, ‘राज्य में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इसके अलावा कक्षा 8, 9वीं और 11वीं के छात्राओं को बिना वार्षिक परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।


इस संबंध में डिर्पाटमेंट ऑफ एजुकेशन, राजस्थान ने भी एक ट्विवट किया है। इसके अनुसार माननीय मुख्यमंत्री @ashokgehlot51 जी ने शिक्षा मंत्री @GovindDotasra जी से चर्चा के बाद कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 एवं 12 की परीक्षाएं स्थगित करने एवं कक्षा 8, 9 एवं 11 के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय लिया है।

इसके अलावा हाल ही में तमिलनाडु स्वास्थ्य सचिव का भी बयान आया है कि राज्य में 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं। यह निर्णय राज्य में बढ़ते प्रकोप के चलते लिया गया है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि तंजावुर जिला के 14 स्कूलों में COVID संक्रमण के केसेज मिले हैं। ऐसे में इन जगहों पर गैर-आवश्यक गतिविधि को रद्द करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।


20 अप्रैल को जारी होंगे एडमिशन फॉर्म, यह है अंतिम तिथि       RBSE Class 10, 12 Final Exams: राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित       यूपी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट आज, jeecup.nic.in पर फटाफट करें आवेदन       असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, जल्द करें अप्लाई       मैनेजमेंट ट्रेनी और डिजाइन ट्रेनी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज से करें डाउनलोड, परीक्षा 24 एवं 25 अप्रैल को       10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं और विश्वविद्यालयों की यूजी परीक्षाएं 17 मई तक स्थगित       10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर CISCE जल्द कर सकता है फैसला, समीक्षा जारी       0वीं परीक्षा को कैंसिल करने के लिए सीबीएसई के फैसले का अध्ययन करेगी महाराष्ट्र सरकार       यूजीसी नेट दिसंबर 2020 के लिए जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड       परमाणु उर्जा विभाग में 52 असिस्टेंट, ड्राइवर और स्टाइपेंड ट्रेनी की भर्ती, इस दिन से करें आवेदन       कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए छात्रों ने नीट पीजी परीक्षा स्थगित करने की उठाई मांग, 18 अप्रैल को होना है एग्जाम       सीबीएसई के बाद अब हरियाणा सरकार ने भी 10वीं परीक्षा की कैंसिल,12 के एग्जाम स्थगित       स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में ड्राइवर की 50 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित, इस दिन से करें अप्लाई       PM Kisan: जल्द खाते में आएगी पीएम किसान की आठवीं किस्त       PM Awas Yojana: चंद मिनटों में चेक कर सकते हैं अपने आवेदन का स्टेटस       रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें अप्लाई       बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख, मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेस में 502 पदों के लिए अब 17 अप्रैल तक करें आवेदन       809 पदों के लिए आवेदन का आखिरी दिन कल, दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड भर्ती अपडेट       कोल इंडिया में 86 पदों की निकली एक और भर्ती, ऐसे करें आवेदन, आखिरी तारीख 30 अप्रैल       तय शेड्यूल पर होंगी राजस्थान बोर्ड और REET 2021 परीक्षा, अध्यक्ष ने दी जानकारी