बिहार सरकार का निर्णय, कक्षा 1 से 8 तक के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास

बिहार सरकार का निर्णय, कक्षा 1 से 8 तक के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास

बिहार में सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्र इस वर्ष भी बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोमोट किए जाएंगे। यह घोषणा राज्य के शिक्षा विभाग ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट के माध्यम से की है। शिक्षा विभाग ने अपने ट्वीट में लिखा है कि कोरोना संकट में बंद कक्षाओं के कारण बच्चों को कोई परेशानी नहीं होगी। सत्र 2020-21 में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रोन्नति दी जाएगी। 'कैच अप कोर्स' द्वारा बंद कक्षाओं की पूर्ति होगी।

राज्य शिक्षा विभाग ने कोविड-19 महामारी की वजह से लंबे समय तक स्कूल बंद होने के कारण और छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि पढ़ाई में हुए क्षति की भरपाई के लिए तीन माह के कैच-अप कोर्स आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। जिसके माध्यम से छात्रों को बेसिक और महत्वपूर्ण टॉपिक्स पढ़ाए जाएंगे, ताकि अगली कक्षा की पढ़ाई के दौरान उन्हें कोई कठिनाई न हो। इन कक्षाओं के आयोजन से उन छात्रों को लाभ होगा, जो साधन नहीं होने के कारण ऑनलाइन क्लास में हिस्सा नहीं ले सके थे। मार्च के दूसरे सप्ताह से कक्षाओं के प्रारंभ होने की संभावना है।

अगली कक्षा में प्रवेश तभी मान्य होगा, जब छात्र वर्तमान कक्षा का कोर्स पढ़ लेंगे। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण शैक्षिक सत्र 2019-20 में भी इन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा नहीं ली जा सकी थी। कक्षा 10 और 12वीं कक्षा के छात्रों को छोड़कर, अन्य सभी कक्षाओं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्देश दिया गया था। वहीं, महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने मार्च, 2020 के दूसरे सप्ताह में प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया था।


घोषित हुआ टियर 2 परीक्षा का परिणाम, इस लिंक से देखें सफल उम्मीदवारों की लिस्ट

घोषित हुआ टियर 2 परीक्षा का परिणाम, इस लिंक से देखें सफल उम्मीदवारों की लिस्ट

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित कंबाईंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा 2019 के अंतर्गत दूसरे चरण यानि टियर 2 परीक्षा दे चुके उम्मीदवारों का इंतजार समाप्त हो गया है। आयोग द्वारा एसएससी सीजीएल टियर रिजल्ट 2019 की घोषणा 19 फरवरी 2021 को कर दी है। आयोग द्वारा टियर 2 परीक्षा 2019 के नतीजों की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.nic.in पर की गयी। नतीजों की घोषणा के साथ ही आयोग ने चयन प्रक्रिया के तीसरे चरण टियर 3 के लिए सफल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। बता दें कि आयोग द्वारा सीजीएल टियर 2 परीक्षा 2019 का आयोजन नवंबर 2020 में किया था। टियर 2 परीक्षा के लिए 1,25,750 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

ऐसे देखें सीजीएल टियर 2 परीक्षा 2019 परिणाम

सीजीएल टियर 2 परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपने परिणाम आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से देख सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को एसएससी पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही लेटेस्ट सेक्शन में उपलब्ध कराये जाने वाले टियर 2 रिजल्ट 2019 के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद टियर 2 परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर अगले चरण सीजीएल टियर 3 के लिए सफल घोषित उम्मीदवारों के रोल नंबर पीडीएफ फॉर्मेट में ओपेन होंगे। उम्मीदवार इस फाइल में अपना रोल नंबर कीवर्ड पर ctrl+F करके सर्च कर पाएंगे।

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) कंबाईंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा 2019 के लिए अधिसूचना 22 अक्टूबर 2019 को जारी की गयी थी। आवेदन 25 नवंबर तक हुए थे। इसके बाद टियर 1 परीक्षा आयोजन मार्च 2020 में आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी थी। टियर 1 के परिणामों की घोषणा 1 जुलाई 2020 को की गयी थी। टियर 1 के आधार पर कुल 1,53,621 उम्मीदवारों को टियर 2 के लिए सफल घोषित किया गया था। हालांकि, इनमें से 1,25,750 उम्मीदवारों ने ही परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था।


केंद्रीय विद्यालय वायु सेना स्थल, बरनाला में वॉक-इन-इंटरव्यू 23 फरवरी से       घोषित हुआ टियर 2 परीक्षा का परिणाम, इस लिंक से देखें सफल उम्मीदवारों की लिस्ट       सीटीईटी आंसर-की इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड       बिहार पुलिस लेडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के फाइनल रिजल्ट करें चेक       हरियाणा बोर्ड ने डीएलएड परीक्षा का संशोधित शेड्यूल किया जारी       मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा के नतीजे इस पर जारी, करें चेक       बिहार सरकार का निर्णय, कक्षा 1 से 8 तक के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास       जम्मू विंटर जोन के लिए 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी       एमबीबीएस फर्स्ट प्रोफेशनल की फाइनल परीक्षा की डेटशीट जारी       10वीं की सोशल साइंस का पेपर लीक होने पर बिहार बोर्ड ने की रद्द की परीक्षा       ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन के लिए आज बंद होगी रजिस्ट्रेशन विंडो       10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा के बाद       हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने क्लर्क लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित       अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा में 30 दिनों की छूट दे सकते हैं स्कूल, प्रिंसिपल को करना होगा अप्रोच       ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन स्थगित, आवेदन की तारीख 22 मार्च तक बढ़ी       कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट       सहायक अभियोजन अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा के ‘आंसर की’ जारी       कल से होनी है जेईई मेन परीक्षा, करें अधिक स्कोर       जेईई मेन परीक्षा के दौरान उम्मीदवार ध्यान में रखें ये कुछ नियम       रेलवे भर्ती बोर्ड ने 'आंसर की' जारी की, दिसंबर और जनवरी में हुए थे मिनिस्टीरियल