NEAT 2.0 के लिए CareerLabs के साथ साझेदारी करेगा AICTE

NEAT 2.0 के लिए CareerLabs के साथ साझेदारी करेगा AICTE

 अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) ने देश भर के छात्रों के लिए नीट 2.0 (NEAT 2.0) के लिए बैंगलोर स्थित करियर बिल्डिंग प्लेटफार्म, करियरलैब्स (CareerLabs) के साथ साझेदारी की घोषणा की है। साझेदारी के परिणामस्वरूप, करियरलैब्स का प्रोफाइल बिल्डर लाइट प्रोडक्ट अब नामांकन के लिए पूरे भारत में सभी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों के लिए उपलब्ध होगा।

बता दें कि करियरलैब्स एक मिशन पर है, जो स्टूडेंट्स को बेहतर सीखने और प्रोफाइल निर्माण के एक रणनीतिक और संगठित दृष्टिकोण के माध्यम से बेहतर कमाई करने में सक्षम बनाता है। कंपनी ने 1 मिलियन से अधिक छात्रों को प्लेसमेंट और उच्च अध्ययन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाने के मिशन के साथ भारत का पहला प्रोफाइल बिल्डर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। साझेदारी स्टूडेंट्स को भारत में कहीं से भी दूरस्थ रूप से एक ही मंच पर रोजगार योग्य कौशल और प्लेसमेंट के लिए योग्यता विकसित करने की अनुमति देगी। स्टूडेंट्स अपनी सुविधानुसार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा अध्यापन तक पहुंच सकेंगे।

यह योजना समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के चुनिंदा छात्र-छात्राओं के लिए नि:शुल्क उपलब्ध होगी। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को समाज के सभी वर्गों तक पहुंचाने के लिए छात्रवृत्ति की पहल की गई है। नि:शुल्क सीटों का आवंटन शैक्षणिक संस्थानों द्वारा एनईएटी पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर होगा। प्रारंभ में पोर्टल को केवल भारत के एआईसीटीई अनुमोदित सरकारी कॉलेजों में पायलट चरण के रूप में लॉन्च किया जाएगा।



मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्य समन्वय अधिकारी, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), बुद्ध चंद्रशेखर ने साझेदारी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एआईसीटीई देश भर में स्टूडेंट्स की प्रोफाइल बिल्डिंग को बढ़ावा देने के लिए करियरलैब्स के साथ साझेदारी करके खुश है। इससे स्टूडेंट्स को रोजगार योग्य बनने में मदद मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में योगदान करने के लिए NEAT 2.0 के तहत इसकी पहल की गई है।


एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 से किया जाना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2021) का शेड्यूल हाल ही में जारी किया है। जिसके अनुसार, 26 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2021 तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए DUET का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

हालांकि, एनटीए ने अभी तक दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इससे पहले, एजेंसी ने 3 सितंबर को जारी अपने ऑफिशियल नोटिस में कहा था कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीखों का उल्लेख करते हुए विस्तृत कार्यक्रम बाद में प्रकाशित किए जाएंगे। उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर विजिट कर चेक कर सकेंगे। चूंकि, अब परीक्षा आयोजित किए जाने में अधिक दिन शेष नहीं हैं तो संभावना है कि DUET 2021 के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही उपलब्ध करा दिए जाएंगे। एक बार एडमिट कार्ड जारी हो जाने के बाद, उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं, डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए कुल 652530 उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जिनमें से 438696 उम्मीदवारों ने यूजी के लिए, 183815 उम्मीदवार पीजी के लिए और 30019 उम्मीदवारों ने एमफिल/पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। गौरतलब है कि पीजी और एमफिल/पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू की गई थी। रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 21 अगस्त थी। वहीं, यूजी पाठ्यक्रमों के लिए 2 अगस्त से आवेदन शुरू किये गए थे। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया था। आवेदन की प्रक्रिया डीयू के एडमिशन पोर्टल, admission.uod.ac.in के माध्यम से पूरी की गई थी।