Goa Board SSC Result 2021: 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित

Goa Board SSC Result 2021: 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित

गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकंडरी एजुकेशन (GBSHSE) ने एसएससी (10वीं कक्षा) के रिजल्ट 2021 की घोषणा आज, 12 जुलाई 2021 को कर दी है। एसएससी परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। ऑफिशियल पोर्टल, gbshsegoa.net पर विजिट कर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इससे पहले, बोर्ड ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट, gbshse.gov.in पर आज शाम 5 बजे के बाद परिणाम घोषित करने की सूचना दी थी। हालांकि, बोर्ड ने तय समय से पहले ही रिजल्ट जारी कर दिया है।

इन स्टेप से चेक करें रिजल्ट

गोवा बोर्ड 10वीं के नतीजे चेक करने के लिए स्टूडेंट्स सबसे पहले ऑफिशियल पोर्टल , यानी कि gbshse.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर गोवा बोर्ड एसएससी रिजल्ट 2021 के लिए लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवार अपना लॉगइन क्रेडेंशियल दर्ज कर सबमिट करें। अब आपका जीबीएसएचएसई एसएससी रिजल्ट 2021 को डिजिटल स्कोर कार्ड के रूप में स्क्रीन पर ओपन किया जाएगा। स्टूडेंट्स अपने स्कोर कार्ड को डाउनलोड कर लें और हार्ड कॉपी निकाल कर सुरक्षित रख लें।

कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के कारण गोवा बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। यह घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के द्वारा 23 मई, 2021 को सोशल मीडिया पर एक लाइव सेशन के दौरान की गई थी। रद्द की गई एसएससी परीक्षा के परिणाम वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के अनुसार तैयार किये गए हैं।

मुख्यमंत्री की ओर से यह भी जानकारी दी गई थी कि जो स्टूडेंट्स एक या दो विषय में अनुत्तीर्ण होंगे, उन्हें इन परीक्षाओं को फिर से देने का मौका दिया जाएगा। दूसरी तरफ, सफल घोषित ऐसे कैंडिडेट्स जो साइंस और डिप्लोमा स्ट्रीम में प्रवेश पाने के इच्छुक होंगे, उन्हें एक दिन के गोवा बोर्ड की 10वीं परीक्षा 2021 में भाग लेना होगा, जिसका आयोजन बोर्ड द्वारा किया जाएगा। इस परीक्षा के संबंध में स्टूडेंट्स को परीक्षा की निर्धारित तिथि से कम से कम 15 दिनों पूर्व सूचना दी जाएगी।


कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2021 को किया जाना था। परीक्षा आयोजित करने वाले भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) द्वारा गोविज्ञान परीक्षा को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित अपडेट शनिवार, 20 फरवरी 2021 को जारी किया गया। आयोग के अपडेट के अनुसार गोविज्ञान परीक्षा 2021 के अभ्यास के लिए आयोजित किये जाने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोग की तरफ से परीक्षा के आयोग की नई तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा के अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

इस बीच कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आयोग के पोर्टल पर विजिट करने के बाद परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


चार स्तरों पर होगी कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 का आयोजन चार स्तरों पर किया जाना है – प्राइमरी लेवल (8वीं तक के छात्रों के लिए), सेकेंड्री लेवल (9वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए), कॉलेज लेवल (12वीं के बाद के कक्षाओं के लिए) और जनरल पब्लिक। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को आयोग की तरफ से प्रोत्साहन प्रमाण पत्र दिया जाना है। परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये स्टडी मैटेरियल का सहारा ले सकते हैं।