CBSE: सीबीएसई शैक्षणिक सत्र 2021-22 से दो स्तरीय अंग्रेजी और संस्कृत परीक्षा शुरू करेगा

CBSE: सीबीएसई शैक्षणिक सत्र 2021-22 से दो स्तरीय अंग्रेजी और संस्कृत परीक्षा शुरू करेगा

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आगामी शैक्षिक सत्र से दो स्तरीय अंग्रेजी और संस्कृत भाषाओं के पेपर पेश करेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इसकी घोषणा की है। मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के तहत सीबीएसई वर्ष 2021 से इम्प्रूवमेंट परीक्षा शुरू करेगा और सत्र 2021-22 से दो स्तरों में अंग्रेजी और संस्कृत पेपर प्रदान करेगा। सीबीएसई पहले से ही कक्षा 10 के लिए गणित और हिंदी की परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित करता है।

कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षाओं में चरणबद्ध तरीके से योग्यता आधारित प्रश्न पहले ही प्रस्तुत किए जा चुके हैं। अब बोर्ड ने हर वर्ष सवालों की संख्या 10 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है। मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, एनईपी के प्रमुख हिस्से नए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) और केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत शामिल किए जाएंगे। एनसीएफ के लिए ग्राउंडवर्क शुरू किया गया है और इसे अगले शैक्षणिक सत्र में विकसित होने की संभावना है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखें शिक्षा मंत्री द्वारा 31 दिसंबर, 2020 को घोषित की गई हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होगी और 10 जून को समाप्त होगी। वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी, जिससे स्टूडेंट्स को तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। हालांकि, बोर्ड ने अब तक डेटशीट जारी नहीं की है।

सोमवार को लाइव इंटरैक्शन में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने देश भर के केंद्रीय विद्यालय के छात्रों द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब दिए। जेईई, नीट 2021 के सिलेबस को कम करने या सीबीएसई बोर्ड के संशोधित सिलेबस पर आधारित प्रश्नों का जवाब देते हुए, शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए संशोधित सिलेबस का अध्ययन करना होगा। हालांकि, जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षा में पूरे सिलेबस से प्रश्न पूछे जाएंगे।


रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, 11 अप्रैल को होगी परीक्षा

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, 11 अप्रैल को होगी परीक्षा

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने बीएड और ओपेनमेट 2021 (BEd & OPENMAT 2021) प्रोगाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से यानी कि 2 मार्च, 2021 से शुरू हो चुकी है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन कोर्सेज में दाखिला लेने वाले हैं, वे ऑफिशियल पोर्टल ignou.ac.in पर जाकर पूरा शेड्यूल चेक करने के बाद आवेदन कर सकते हैं। वहीं दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मार्च, 2021 तक है।

उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा फॉर्म केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। वहीं इन प्रोगाम की न्यूनतम अवधि दो वर्ष है। हालांकि, कोर्स को पूरा करने की अधिकतम अवधि पांच वर्ष है। वहीं ओपनमेट एमबीए कोर्स में अप्लाई करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन में 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए। MBA प्रोग्राम में दाखिले के लिए इग्नू प्रवेश परीक्षा को OPENMAT कहा जाता है। वहीं बीएड प्रोगाम में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर, साइंस या फिर कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों के अंक 50 फीसदी होने चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अंक में छूट दी जाएगी। 

बीएड प्रोगाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 55000 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं ओपेनमेट प्रोगाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 2000 रुपये प्रति पाठ्यक्रम शुल्क देना होगा। इसके अलावा बीएड और ओपनमैट परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।  इसके अलावा हाल ही में इग्नू ने हाल ही में जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है। 


कोरोना काल में किसानों की खुशहाली और उन्नति के लिए योगी सरकार ने किया काम       इग्नू ने जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की तारीख फिर आगे बढ़ाई       रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, 11 अप्रैल को होगी परीक्षा       जुलाई सेशन के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट का रजिस्ट्रेशन शुरू       राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए हॉल टिकट जारी, करें डाउनलोड       सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं अकाउंट्स के पेपर से जुड़ा जारी किया ये जरूरी नोटिफिकेशन       AIMA MAT 2021: पेपर बेस्ड टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी       NIOS: तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षाओं में पढ़ाई जाएगी प्राचीन भारतीय ज्ञान परंपरा       टेक्निशियन लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन जल्द घोषित करेगा एग्जाम डेट       इग्नू ने जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की तारीख फिर आगे बढ़ाई, करें चेक       ट्रेड्समैन कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड       ACF और RFO के पदों के लिए इंटरव्यू कॉल लेटर व शेड्यूल uppsc.up.nic.in पर जारी, करें चेक       सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू       6वीं, 9वीं और 11वीं कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, विद्यालयीय प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन 31 मार्च तक       13 मार्च से आयोजित होने वाली असिस्टेंट इंजीनियर परीक्षा स्थगित       जेईई मेन मार्च सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन करते वक्त ध्यान में रखें ये नियम       गेट परीक्षा ‘आंसर की’ करेक्शन के लिए विंडो ओपेन, 4 मार्च तक ऑनलाइन करायें आपत्ति दर्ज       कंपनी सचिव जून परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल के लिए रजिस्ट्रेशन       आवेदन का आज आखिरी दिन, दिसंबर 2020 की यूजीसी नेट परीक्षा मई में       एनटीए ने फेज 1 परीक्षा के लिए ‘आंसर की’ जारी किये, ऐसे करें डाउनलोड