CTET Result 2021: नतीजे घोषित, 30 लाख में से 6.5 लाख उम्मीदवार सफल

CTET Result 2021: नतीजे घोषित, 30 लाख में से 6.5 लाख उम्मीदवार सफल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटेट परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित कर दिये गये हैं। सीटीईटी रिजल्ट 2021 का इंतजार कर रहे उम्मीदवार अपने नतीजे और स्कोर कार्ड परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर देख सकते हैं। सीबीएसई द्वारा जारी सीटीईटी 2021 रिजल्ट नोटिस के अनुसार परीक्षा के लिए कुल 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था, इनमें से 1611432 उम्मीदवारों ने पेपर 1 के लिए और 1447551 उम्मीदवारों ने पेपर 2 के लिए पंजीकरण कराया था। हालांकि, दोनो पेपरों के कुल 2351671 उम्मीदवारों ने ही परीक्षा दी थी, जिनमें से 1247217 उम्मीदवार पेपर 1 के और 1104454 पेपर 2 के थे। बोर्ड द्वारा दोनो ही पेपरों के लिए कुल 654299 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है, जिनमें से 414798 उम्मीदवार पेपर 1 में और 239501 उम्मीदवार पेपर 2 में सफल हुए हैं।

मार्कशीट डिजीलॉकर से करें डाउनलोड

सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट 2021 नोटिस में बोर्ड ने उम्मीदवार को अपनी मार्कशीट डाउनलोड करने की जानकारी दी है। नोटिस के अनुसार सफल घोषित उम्मीदवारों की मार्कशीट को डिजीलॉकर पर अपलोड किया जाएगा। डिजीलॉकर से सीटीईटी 2021 मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर लॉगिन विवरण (यूजर आईडी और पासवर्ड) भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उनकी सीटीईटी 2021 डिजिटल मार्कशीट की हर प्रकार से वैध मानी जाएगी और वे इसे कहीं भी संलग्न कर सकते हैं।

इसी सप्ताह जारी होने की दी गयी थी जानकारी


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीटेट परीक्षा 2021 के ‘आंसर की’ 21 फरवरी को जारी किये जाने के बाद अब फाइनल ‘आंसर की’ और रिजल्ट का इंतजार उम्मीदवारों को था। पिछले माह 31 जनवरी को आयोजित की गयी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था। सीटीईटी 2021 में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों द्वारा ‘आंसर की’ को लेकर दर्ज करायी गयी आपत्तियों की समीक्षा के बाद सीटीईटी फाइनल ‘आंसर की’ 2021 और रिजल्ट की घोषणा जल्द ही किये जाने की उम्मीद की जा रही थी। पिछले कुछ वर्षों के पैटर्न को देखें तो ‘आंसर की’ जारी किये जाने के 10 दिनों के भीतर सीटीईटी रिजल्ट की घोषणा की जाती रही है। इसी को देखते हुए माना जा रहा था कि उम्मीदवार अपना सीटीईटी स्कोर कार्ड 2021 इसी सप्ताह जारी होने की उम्मीद की जा रही थी।

सर्टिफिकेट के लिए 60 फीसदी अंक जरूरी

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना के मुताबिक जो उम्मीदवार परीक्षा में कम से कम 60 फीसदी यानि 150 में से 90 या अधिक अंक अर्जित करते हैं, उन्हीं को सीटीईटी सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। वहीं, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा यानि कट-ऑफ कम ही रखी गयी है। अधिक जानकारी के लिए सीटीईटी 2021 बुलेटिन देखें। दूसरी तरफ, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी जारी किये जाने की तिथि से 7 वर्षों तक रहती है।


JNU: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं रहेगी जारी

JNU: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं रहेगी जारी

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी वर्तमान सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखेगा। साथ ही, विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल के अंत तक शुरू हो सकती है। यह जानकारी यूनिवर्सिटी के कुलपति एम जगदीश कुमार (Vice Chancellor M Jagadesh Kumar) ने जेएनयू के अन्य अधिकारियों के साथ, फेसबुक लाइव के माध्यम से छात्रों को संबोधित करते हुए दी।

कुलपति एम जगदीश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद पैदा हुए हालातों की की समीक्षा करने के बाद अगले शैक्षणिक सत्र के लिए ऑफ़लाइन कक्षाओं पर निर्णय ले सकता है। हालांकि तब तक, ऑनलाइन मोड के माध्यम से कक्षाएं जारी रहेंगी। विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करेगा कि शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया आगे बढ़े। वर्तमान सेमेस्टर केवल ऑनलाइन मोड में संचालित किया जाएगा।

इस दौरान डायरेक्टर ऑफ एडमिशन जयंत त्रिपाठी (Jayant Tripathi, director of admissions) ने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र में दाखिले के लिए विज्ञापन अप्रैल के अंत तक जारी हो सकता है। इसके बाद जुलाई में प्रवेश परीक्षा होगी। डायरेक्टर ऑफ एडमिशन ने कहा कि विभाग पहले ही विभिन्न स्कूलों और केंद्रों से प्रॉस्पेक्टस और सीट की आवश्यकताओं को फानइल रूप दे चुका है। इसके अलावा उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर 2021 तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


रेक्टर राणा प्रताप सिंह ( Rector Rana Pratap Singh) ने हॉस्टल अलॉटमेंट के बारे में बोलते हुए ने कहा कि स्कूलों के डीन ऑफ स्कूल्स रूम अलॉटमेंट प्राथमिकता देने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों ने अपनी डिग्री पूरी कर ली और अपने कमरे खाली कर दिए, वे संख्या बहुत कम हैं। ऐसे में सूची बनाना बहुत मुश्किल है, लेकिन स्कूलों के डीन इस पर काम कर रहे हैं।

वहीं इसके अलावा डीयू ने हाल ही में कोविड-19 गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार सभी विभागों, कॉलेजों और केद्रों पर अंडरग्रेजुएट एवं पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए टीचिंग/लर्निंग ऑनलाइन मोड में जारी रहेगी।


PM Kisan: जल्द खाते में आएगी पीएम किसान की आठवीं किस्त       PM Awas Yojana: चंद मिनटों में चेक कर सकते हैं अपने आवेदन का स्टेटस       रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें अप्लाई       बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख, मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेस में 502 पदों के लिए अब 17 अप्रैल तक करें आवेदन       809 पदों के लिए आवेदन का आखिरी दिन कल, दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड भर्ती अपडेट       कोल इंडिया में 86 पदों की निकली एक और भर्ती, ऐसे करें आवेदन, आखिरी तारीख 30 अप्रैल       तय शेड्यूल पर होंगी राजस्थान बोर्ड और REET 2021 परीक्षा, अध्यक्ष ने दी जानकारी       मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें की घोषित, करें चेक       JNU: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं रहेगी जारी       बिहार बोर्ड 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 29 अप्रैल से होगी शुरू, जल्द जारी होंगे प्रवेश पत्र       किसानों की तारीफ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ताजा बयान, आप भी पढ़ें       रॉयल हॉलिडे मनाने के लिए राजस्थान का यह शहर है बेहद खास       कोरोना काल में घूमने के लिए परफेक्ट हैं महाराष्ट्र की ये जगहें       समर सीजन में टेस्टी ड्रिंक का लुत्फ उठाने के लिए इन शहरों की यात्रा जरूर करें       PM मोदी कल एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज की 95 वीं वार्षिक बैठक को करेंगे संबोधित       भांगड़ा पर थिरककर अफ्रीका के लोगों ने मनाया वैशाखी, बच्चे ने लगाया वाहे गुरु का नारा       सिंचाई व्यवस्था में व्यापक सुधार से यूपी में किसानों को मिल रहा है लाभ       लोको पायलट ने ऐसे बचाई गजराज की जान, यूजर्स कर रहे हैं सलाम       बाबू भैया ने फिल्मी स्टाइल में Covid-19 को देश छोड़ने की दी सलाह, देख हंसी नहीं रोक पाएंगे       महाराष्ट्र सरकार 10वीं और 12वीं की परीक्षा के संबंध में जल्द लेगी बड़ा फैसला, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी