नीट यूजी परीक्षार्थियों के लिए जारी हुआ ड्रेस कोड, यहां चेक करें अन्य जरूरी निर्देश

नीट यूजी परीक्षार्थियों के लिए जारी हुआ ड्रेस कोड, यहां चेक करें अन्य जरूरी निर्देश

देश भर के मेडिकल के अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट कम एंट्रेंस टेस्ट, यूजी (National Entrance cum Eligibility Test, NEET UG) 2021 का आयोजन 12 सितंबर 2021 को होना है। परीक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने एडमिट कार्ड जारी करने के साथ-साथ गाइडलाइन भी जारी कर दी है। स्टूडेंट्स के लिए ड्रेस कोड जारी कर दिया गया है। इसके साथ-साथ ही अन्य जरूरी दिशा-निर्देश जारी जारी किए गए हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि, वे एग्जाम सेंटर जाने से पहले इन निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें।

NEET यूजी ड्रेस कोड के अनुसार मेडिकल प्रवेश परीक्षा के उम्मीदवारों को आधी बांह वाले हल्के कपड़े पहनने की अनुमति होगी।

उम्मीदवारों को परीक्षा में खुले पैर की सैंडल या चप्पल पहनना चाहिए। कम हील वाली चप्पल और सैंडल पहन सकते हैं लेकिन स्टूडेंट्स को बंद जूते पहनने की अनुमति नहीं होगी।


परीक्षा केंद्र पर कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, भारी आभूषण या संदिग्ध सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

उम्मीदवारों का फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एक पारदर्शी बोतल (50 मिली) में, दस्ताने, पारदर्शी पानी की बोतल और हैंड सैनिटाइज़र ले जाने की अनुमति होगी।

उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले अपनी लेटेस्ट पोस्टकार्ड के आकार का रंगीन फोटो नीट यूजी प्रवेश पत्र पर चिपकाना होगा। यह अपने साथ लेकर आना होगा। वहीं नीट 2021 यूजी हॉल टिकट में एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भी लाना होगा। इस फॉर्म में उम्मीदवारों की स्वास्थ्य स्थिति और हाल की ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी शामिल होगी।बता दें कि NEET 2021 यूजी परीक्षा इस बार दुबई में विदेशी चिकित्सा उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी। वहीं तमिलनाडु के छात्रों की सुविधा के लिए चार नए सेंटर बनाए गए हैं। इनमें, चेंगलपेट, विरुधुनगर, डिंडीगुल और तिरुपुर शामिल हैं। कोविड-19 प्रोटोकॉल को देखते हुए नीट परीक्षा केंद्र को भी इस साल 155 से बढ़ाकर 198 कर दिया गया है।


कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2021 को किया जाना था। परीक्षा आयोजित करने वाले भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) द्वारा गोविज्ञान परीक्षा को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित अपडेट शनिवार, 20 फरवरी 2021 को जारी किया गया। आयोग के अपडेट के अनुसार गोविज्ञान परीक्षा 2021 के अभ्यास के लिए आयोजित किये जाने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोग की तरफ से परीक्षा के आयोग की नई तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा के अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

इस बीच कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आयोग के पोर्टल पर विजिट करने के बाद परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


चार स्तरों पर होगी कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 का आयोजन चार स्तरों पर किया जाना है – प्राइमरी लेवल (8वीं तक के छात्रों के लिए), सेकेंड्री लेवल (9वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए), कॉलेज लेवल (12वीं के बाद के कक्षाओं के लिए) और जनरल पब्लिक। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को आयोग की तरफ से प्रोत्साहन प्रमाण पत्र दिया जाना है। परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये स्टडी मैटेरियल का सहारा ले सकते हैं।