ICAI CA May exam schedule 2021की डेट शीट की जारी, करें चेक

ICAI CA May exam schedule 2021की डेट शीट की जारी, करें चेक

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India, ICAI) ने सीए मई परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। ICAI ने यह टाइमटेबल आधिकारिक पोर्टल पर जारी किया है। इसके मुताबिक चाटर्ड अकाउंटेंट्स (Chartered Accountants, CA) इंटरमीडिएट और फाइनल ईयर की परीक्षाएं 21 और 22 मई से शुरू होंगी। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं। बता दें कि यह परीक्षा सिंगल शिफ्ट में दोपहर 3 से 6 बजे तक आयोजित की जाएगी।

इंटरमीडिएट (IPC) कोर्स एग्जाम- ओल्ड स्कीम ग्रुप 1- 22 मई, 24 मई, 27 मई और 29 मई 2021, ग्रुप 11- 31 मई, 2 जून और 4 जून 2021 को आयोजित की जाएगी।


इंटरमीडिएट कोर्स परीक्षा - नई स्कीम ग्रुप 1- 22 मई, 24 मई, 27 मई और 29 मई 2021, ग्रुप 11- 31 मई, 2 जून, 4 जून और 6 जून को आयोजित की जाएगी।

फाइनल कोर्स परीक्षा (पुरानी और नई स्कीम) ग्रुप 1- 21 मई, 23 मई, 25 मई और 28 मई को आयोजित की जाएगी।

उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा के लिए आवेदन पत्र icaiexam.icai.org पर उम्मीदवारों के लिए 31 मार्च से 13 अप्रैल, 2021 तक उपलब्ध रहेगा। उम्मीदवार इस दौरान फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए भुगतान ऑनलाइन करना होगा। इसके तहत अभ्यर्थी क्रेडिट / डेबिट कार्ड / का उपयोग करके परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं 26 मई MAY 2021 (बुधवार) को बुद्ध पूर्णिमा पर सार्वजनिक अवकाश होने के कारण कोई परीक्षा निर्धारित नहीं है।


सीए मई परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले छात्रों को ध्यान में रखना चाहिए, यह है कि पेपरों के लिए कंपोजिट फॉर्मेट यानी एमसीक्यू और डिस्क्रिप्टिव प्रश्न दोनों को कवर किया गया है। इसके अलावा उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए कोई अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा से अधिक संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार आईसीएआई की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।


कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2021 को किया जाना था। परीक्षा आयोजित करने वाले भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) द्वारा गोविज्ञान परीक्षा को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित अपडेट शनिवार, 20 फरवरी 2021 को जारी किया गया। आयोग के अपडेट के अनुसार गोविज्ञान परीक्षा 2021 के अभ्यास के लिए आयोजित किये जाने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोग की तरफ से परीक्षा के आयोग की नई तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा के अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

इस बीच कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आयोग के पोर्टल पर विजिट करने के बाद परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


चार स्तरों पर होगी कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 का आयोजन चार स्तरों पर किया जाना है – प्राइमरी लेवल (8वीं तक के छात्रों के लिए), सेकेंड्री लेवल (9वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए), कॉलेज लेवल (12वीं के बाद के कक्षाओं के लिए) और जनरल पब्लिक। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को आयोग की तरफ से प्रोत्साहन प्रमाण पत्र दिया जाना है। परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये स्टडी मैटेरियल का सहारा ले सकते हैं।