आईसीएआई ने सीए नवंबर परीक्षा के संबंध में जारी किया ये महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन

आईसीएआई ने सीए नवंबर परीक्षा के संबंध में जारी किया ये महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India, ICAI) ने सीए नवंबर परीक्षा 2021 के संबंध में एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। इसके मुताबिक, संस्थान ने नवंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा में ऐसे छात्र-छात्राएं, ‘जो 21 जुलाई, 2021 से 20 अगस्त, 2021 तक पूर्व स्कीम से रिवाइज्ड स्कीम में परिवर्तित हुए हैं। इन छात्रों को नवंबर, 2021 की परीक्षा में ओल्ड/न्यू स्कीम में बैठने की अनुमति दी गई। इस संबंध में आईसीएआई ने ट्वीट पर ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी किया है।


आधिकारिक नोटिस के अनुसार, जो उम्मीदवार तब परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो सके और ऑप्ट-आउट विकल्प का विकल्प चुना, उन्हें नवंबर 2021 में आयोजित होने वाली सीए फाइनल और इंटरमीडिएट पुरानी पाठ्यक्रम परीक्षा के लिए उपस्थित होने का अंतिम प्रयास दिया गया। इसके तहत वे उम्मीदवार, जिन्होंने पूर्व योजना से रिवाइज्ड स्कीम में परिवर्तित हुए है, वे नवंबर में होने वाली ओल्ड/न्यू स्कीम (इंटरमीडिएट (एकीकृत व्यावसायिक क्षमता / इंटरमीडिएट और फाइनल (ओल्ड) / फाइनल (न्यू) परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। इन छात्रों को नवंबर 2021 परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म भरते समय, उस योजना को मेंशन करना आवश्यक होगा, जिसमें वे उपस्थित होना चाहते हैं।


ICAI ने हाल ही में सीए फाइनल और इंटरमीडिएट (आईपीसी) पुराने पाठ्यक्रमों की परीक्षा में शामिल होने के लिए एक और मौका दिया है। संस्थान ने ओल्ड पाठ्यक्रम में आवेन करने के लिए सभी छात्रों को अब नवंबर 2021 तक का मौका दिया है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए अप्लाई नहीं कर पाएं हो, वे इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं।


कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2021 को किया जाना था। परीक्षा आयोजित करने वाले भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) द्वारा गोविज्ञान परीक्षा को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित अपडेट शनिवार, 20 फरवरी 2021 को जारी किया गया। आयोग के अपडेट के अनुसार गोविज्ञान परीक्षा 2021 के अभ्यास के लिए आयोजित किये जाने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोग की तरफ से परीक्षा के आयोग की नई तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा के अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

इस बीच कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आयोग के पोर्टल पर विजिट करने के बाद परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


चार स्तरों पर होगी कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 का आयोजन चार स्तरों पर किया जाना है – प्राइमरी लेवल (8वीं तक के छात्रों के लिए), सेकेंड्री लेवल (9वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए), कॉलेज लेवल (12वीं के बाद के कक्षाओं के लिए) और जनरल पब्लिक। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को आयोग की तरफ से प्रोत्साहन प्रमाण पत्र दिया जाना है। परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये स्टडी मैटेरियल का सहारा ले सकते हैं।