31 जुलाई तक जारी हो सकते हैं आईसीएसई और आईएससी परिणाम, आज हो सकती है तारीख की घोषणा

31 जुलाई तक जारी हो सकते हैं आईसीएसई और आईएससी परिणाम, आज हो सकती है तारीख की घोषणा

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for the Indian School Certificate Examinations, CISCE) की ओर से ICSE, ISC परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए लेटेस्ट अपडेट है। इसके अनुसार, 31 जुलाई से पहले रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है। वहीं संभावना जताई जा रही है कि आज यानी कि 22 जुलाई, 2021 को सीआईएससीई परिणाम की तारीख घोषित कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक CISCE आज आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट का ऐलान हो सकता है। हालांकि स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि काउंसिल की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है, इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

इसके पहले, CISCE ने सीबीसई सहित अन्य बोर्ड की तरफ कोविड-19 संक्रमण मामलों के बढ़ने के कारण 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। इसके बाद बोर्ड ने आंतरिक मूल्यांकन नीति के आधार पर आईसीएसई और आईएससी परिणाम 2021 तैयार करने का निर्णय लिया था। बोर्ड आईसीएसई परिणाम 2021 तैयार करने के लिए कक्षा 9 और कक्षा 10 की आंतरिक परीक्षाओं के अंकों के आधार पर रिजल्ट जारी करेगा। वहीं 12वीं परीक्षाओं का परिणाम कक्षा 11 और कक्षा 12 की आंतरिक परीक्षाओं के अंकों को आईएससी परिणाम तैयार करने के लिए माना जाएगा। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अंक अपडेट कर दिए गए हैं और बोर्ड जल्द ही आईसीएसई, आईएससी परिणाम 2021 की तारीख की घोषणा करने के लिए तैयार है।


वहीं छात्र रिजल्ट को लेकर आश्वस्त रहें कि नतीजे जल्द जारी कर दिए जाएंगे, क्योंकि CISCE निश्चित रूप से भारत के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार 31 जुलाई, 2021 से पहले ICSE, ISC परिणाम 2021 जारी करेगा। आईसीएसई, आईएससी परिणाम 2021 तिथि के बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट cisce.org से प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड भी जल्द ही परिणामों की घोषणा कर सकता है। संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड 10वीं परीक्षा परिणाम की तिथि जल्द ही जारी कर सकता है।  


एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 से किया जाना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2021) का शेड्यूल हाल ही में जारी किया है। जिसके अनुसार, 26 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2021 तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए DUET का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

हालांकि, एनटीए ने अभी तक दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इससे पहले, एजेंसी ने 3 सितंबर को जारी अपने ऑफिशियल नोटिस में कहा था कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीखों का उल्लेख करते हुए विस्तृत कार्यक्रम बाद में प्रकाशित किए जाएंगे। उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर विजिट कर चेक कर सकेंगे। चूंकि, अब परीक्षा आयोजित किए जाने में अधिक दिन शेष नहीं हैं तो संभावना है कि DUET 2021 के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही उपलब्ध करा दिए जाएंगे। एक बार एडमिट कार्ड जारी हो जाने के बाद, उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं, डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए कुल 652530 उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जिनमें से 438696 उम्मीदवारों ने यूजी के लिए, 183815 उम्मीदवार पीजी के लिए और 30019 उम्मीदवारों ने एमफिल/पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। गौरतलब है कि पीजी और एमफिल/पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू की गई थी। रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 21 अगस्त थी। वहीं, यूजी पाठ्यक्रमों के लिए 2 अगस्त से आवेदन शुरू किये गए थे। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया था। आवेदन की प्रक्रिया डीयू के एडमिशन पोर्टल, admission.uod.ac.in के माध्यम से पूरी की गई थी।