खनिज विकास पदाधिकारी लिखित परीक्षा की 'आंसर की' जारी

खनिज विकास पदाधिकारी लिखित परीक्षा की 'आंसर की' जारी

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने खनिज विकास पदाधिकारी लिखित प्रतियोगिता परीक्षा की प्रोविजनल 'आंसर की' जारी कर दी है। आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की उपलब्ध है। जिन उम्मीदवारों ने 27 फरवरी व 28 फरवरी, 2021 को आयोजित लिखित परीक्षा में हिस्सा लिया था, वे bpsc.bih.nic.in पर जाकर आंसर की चेक कर सकते हैं। आंसर की के माध्यम से उम्मीदवार अपने स्कोर का अनुमान लगा सकते हैं।

इन स्टेप से चेक करें आंसर की

आंसर की चेक करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर लॉगइन करें। होमपेज पर संबंधित परीक्षा के विषय के अनुसार आंसर की का लिंक उपलब्ध कराया गया है। संबंधित लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां सीरीज और क्वेश्चन नंबर के अनुसार आंसर की उपलब्ध है। उम्मीदवार इसे चेक करें। यदि आवश्यकता हो तो इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल कर रखें।


यदि उम्मीदवार किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो वे अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवारों को वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिस में दिए गए पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से 21 जून, शाम 5 बजे से पहले अपनी आपत्ति भेजनी होगी। उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त आपत्तियों की गहन समीक्षा के बाद फाइनल आंसर की तैयार की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नोटिस चेक कर सकते हैं।

खनिज विकास पदाधिकारी लिखित प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 27 फरवरी व 28 फरवरी, 2021 को किया गया था। परीक्षा दो पालियों में आयोजित गई थी। पहली पाली में सुबह 11:30 से दोपहर 1 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से 3:30 तक परीक्षा का संचालन किया गया था। इस भर्ती के तहत खनिज विकास पदाधिकारी के कुल 20 रिक्त पदों को भरा जाना है। डिटेल जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।


एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 से किया जाना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2021) का शेड्यूल हाल ही में जारी किया है। जिसके अनुसार, 26 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2021 तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए DUET का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

हालांकि, एनटीए ने अभी तक दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इससे पहले, एजेंसी ने 3 सितंबर को जारी अपने ऑफिशियल नोटिस में कहा था कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीखों का उल्लेख करते हुए विस्तृत कार्यक्रम बाद में प्रकाशित किए जाएंगे। उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर विजिट कर चेक कर सकेंगे। चूंकि, अब परीक्षा आयोजित किए जाने में अधिक दिन शेष नहीं हैं तो संभावना है कि DUET 2021 के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही उपलब्ध करा दिए जाएंगे। एक बार एडमिट कार्ड जारी हो जाने के बाद, उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं, डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए कुल 652530 उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जिनमें से 438696 उम्मीदवारों ने यूजी के लिए, 183815 उम्मीदवार पीजी के लिए और 30019 उम्मीदवारों ने एमफिल/पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। गौरतलब है कि पीजी और एमफिल/पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू की गई थी। रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 21 अगस्त थी। वहीं, यूजी पाठ्यक्रमों के लिए 2 अगस्त से आवेदन शुरू किये गए थे। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया था। आवेदन की प्रक्रिया डीयू के एडमिशन पोर्टल, admission.uod.ac.in के माध्यम से पूरी की गई थी।