JNU: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं रहेगी जारी

JNU: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं रहेगी जारी

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी वर्तमान सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखेगा। साथ ही, विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल के अंत तक शुरू हो सकती है। यह जानकारी यूनिवर्सिटी के कुलपति एम जगदीश कुमार (Vice Chancellor M Jagadesh Kumar) ने जेएनयू के अन्य अधिकारियों के साथ, फेसबुक लाइव के माध्यम से छात्रों को संबोधित करते हुए दी।

कुलपति एम जगदीश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद पैदा हुए हालातों की की समीक्षा करने के बाद अगले शैक्षणिक सत्र के लिए ऑफ़लाइन कक्षाओं पर निर्णय ले सकता है। हालांकि तब तक, ऑनलाइन मोड के माध्यम से कक्षाएं जारी रहेंगी। विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करेगा कि शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया आगे बढ़े। वर्तमान सेमेस्टर केवल ऑनलाइन मोड में संचालित किया जाएगा।

इस दौरान डायरेक्टर ऑफ एडमिशन जयंत त्रिपाठी (Jayant Tripathi, director of admissions) ने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र में दाखिले के लिए विज्ञापन अप्रैल के अंत तक जारी हो सकता है। इसके बाद जुलाई में प्रवेश परीक्षा होगी। डायरेक्टर ऑफ एडमिशन ने कहा कि विभाग पहले ही विभिन्न स्कूलों और केंद्रों से प्रॉस्पेक्टस और सीट की आवश्यकताओं को फानइल रूप दे चुका है। इसके अलावा उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर 2021 तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


रेक्टर राणा प्रताप सिंह ( Rector Rana Pratap Singh) ने हॉस्टल अलॉटमेंट के बारे में बोलते हुए ने कहा कि स्कूलों के डीन ऑफ स्कूल्स रूम अलॉटमेंट प्राथमिकता देने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों ने अपनी डिग्री पूरी कर ली और अपने कमरे खाली कर दिए, वे संख्या बहुत कम हैं। ऐसे में सूची बनाना बहुत मुश्किल है, लेकिन स्कूलों के डीन इस पर काम कर रहे हैं।

वहीं इसके अलावा डीयू ने हाल ही में कोविड-19 गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार सभी विभागों, कॉलेजों और केद्रों पर अंडरग्रेजुएट एवं पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए टीचिंग/लर्निंग ऑनलाइन मोड में जारी रहेगी।


फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई

फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा सीए मई परीक्षा 2021 के तहत फाइनल और इंटरमीडिएट कोर्स की परीक्षा के लिए एप्लीकेशन विंडो आज, यानी 6 मई को बंद कर दी जाएगी। उम्मीदवारों के पास आवेदन करने का आज अंतिम मौका है। जिन उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किया है, वे फौरन अप्लाई कर दें। अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट, icaiexam.icai.org पर विजिट करना होगा।

विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन विंडो को 4 मई, 2021 से फिर से ओपन किया गया था। इससे पहले, 1 मई 2021 को इस संबंध में नोटिस जारी किया गया था। नोटिस में उम्मीदवारों के लिए कहा गया था कि आवेदन करने का यह अंतिम अवसर होगा।


इन स्टेप से करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट, icaiexam.icai.org पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध लॉगइन/रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें। यदि आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं हैं तो न्यू यूजर रजिस्टर हियर लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां मांगी गई जानकारी भर कर रजिस्टर करें। अब आप लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर लेंगे। अब पिछले पेज पर वापस आएं और अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगइन करें और आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।  

आईसीएआई ने 21 और 22 मई, से आयोजित की जाने वाली सीए फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षा को स्थगित कर दिया था। इस संबंध ऑफिशियल वेबसाइट पर 27 अप्रैल, 2021 को एक नोटिस जारी किया गया था। देश भर में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। नोटिस में कहा गया था कि परीक्षा की नई तारीख से कम से कम 25 दिन पहले सूचना दी जाएगी। नवीनतम अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी गई थी।  


इस गांव में पिछले 9 सालों से नहीं पैदा हुआ कोई लड़का, लड़का होने पर मिलता है इनाम       यहां अस्थि कलश के लॉकर भी हुए हाउसफुल, मोक्ष कलश योजना से जाएंगे हरिद्वार       22 बच्चों की मां ने औनलाइन शेयर किया दर्द       यहां पति के मरते ही नर्क हो जाती है महिला की जिंदगी       हाथ लगा 11 हजार वर्ष पुराना अनमोल 'खजाना', अमेरिका में गोताखोरों की खुली किस्‍मत       कोरोना कहर के चलते यूजीसी ने लिया बड़ा फैसला, मई में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं पर लगाई रोक       पीजीटी के पदों के लिए परीक्षा की तारीखें घोषित       आईआईटी दिल्ली ने गेट काउंसलिंग की स्थगित, यहां पढ़ें पूरी जानकारी       एडमिशन टेस्ट के लिए 29 मई तक आवेदन का मौका, ऐसे करें अप्लाई       फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज       एमपी यूनिवर्सिटी ने यूजी और पीजी सेमेस्टर फाइनल परीक्षाओं की तारीखें की घोषित       बिना विलंब शुल्क के आवेदन करने की आखिरी तारीख कल, फौरन करें अप्लाई       ऑफिस अटेंडेंट परीक्षा के नतीजे जल्द होंगे घोषित, ऐसे कर सकेंगे चेक       फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई       यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षाओं पर जल्द होगा फैसला       इस दिन भेजी जाएगी पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त, मिलेंगे 2000 रुपये       रंग-बिरंगी विरासत का शानदार नमूना है जौनपुर       जयपुर की शान है खूबसूरत नाहरगढ़ किला है, एक बार ज़रूर जाये       प्राकृतिक संसाधनो से भरपूर राज्य झारखण्ड जैसे झरने और कही...       मिलेगी शांति और सुकून भरी राहत के लिए एक बार ज़रूर जाये