मणिपुर बोर्ड ने कैंसिल की 10वीं,11वीं और 12वीं की परीक्षाएं, नोटिस जारी

मणिपुर बोर्ड ने कैंसिल की 10वीं,11वीं और 12वीं की परीक्षाएं, नोटिस जारी

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद सीआईएससीई सहित देश के तमाम राज्यों ने भी बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। वहीं अब ताजा अपडेट मणिपुर से आई है। मणिपुर बोर्ड ने भी बोर्ड ने परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं। काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ऑफ मणिपुर, (Council of Higher Secondary Education of Manipur, COHSEM) जो कक्षा 11वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करता है और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (Board of Secondary Education, BOSEM) BOSEM जो कक्षा 10 की परीक्षा आयोजित करता है ने अलग-अलग नोटिस जारी कर दिया है।

COHSEM की ओर से नोटिस जारी, “हायर सेकेंड्री और ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी गई है। ” वहीं इसके साथ ही BOSEM ने भी HSLC कक्षा 10 परीक्षा के लिए भी इसी तरह का नोटिस जारी किया गया था। इसके अनुसार,"कोविड -19 महामारी के कारण अनिश्चित स्थितियों और विभिन्न हितधारकों से प्राप्त प्रतिक्रिया के मद्देनजर यह अधिसूचित किया जाता है कि हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट परीक्षा 2021 रद्द कर दी जाती है। इसके अलावा राज्य सरकार ने छात्रों के मूल्यांकन के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन प्रक्रिया पर निर्णय लेने के लिए 14 सदस्यीय समिति का भी गठन किया है। समिति को जल्द से जल्द अपनी मूल्यांकन प्रक्रिया पर अपनी रिपोर्ट देने का कहा है।

हालांकि अभी भी असम बोर्ड है, जहांं 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला होना बाकी है। जानकारी के मुताबिक HSLC और HS परीक्षाओं के आयोजन पर अंतिम फैसला 18 जून, 2021 को लिया जाएगा। यह जानकारी राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा (Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma) ने दी है। उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं सहित High Madrassa की परीक्षाओं पर अंतिम फैसला 18 जून को आयोजित होने वाली कैबिनेट की बैठक के बाद लिया जाएगा। इस मीटिंग में शिक्षा विभाग और विभिन्न अन्य हितधारकों के बीच एक बैठक होगी।


कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2021 को किया जाना था। परीक्षा आयोजित करने वाले भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) द्वारा गोविज्ञान परीक्षा को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित अपडेट शनिवार, 20 फरवरी 2021 को जारी किया गया। आयोग के अपडेट के अनुसार गोविज्ञान परीक्षा 2021 के अभ्यास के लिए आयोजित किये जाने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोग की तरफ से परीक्षा के आयोग की नई तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा के अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

इस बीच कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आयोग के पोर्टल पर विजिट करने के बाद परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


चार स्तरों पर होगी कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 का आयोजन चार स्तरों पर किया जाना है – प्राइमरी लेवल (8वीं तक के छात्रों के लिए), सेकेंड्री लेवल (9वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए), कॉलेज लेवल (12वीं के बाद के कक्षाओं के लिए) और जनरल पब्लिक। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को आयोग की तरफ से प्रोत्साहन प्रमाण पत्र दिया जाना है। परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये स्टडी मैटेरियल का सहारा ले सकते हैं।