एनसीईआरटी ने की एजुकेशनल टेक्नोलॉजी में एक्शन रिसर्च पर ऑनलाइन कोर्स की घोषणा

एनसीईआरटी ने की एजुकेशनल टेक्नोलॉजी में एक्शन रिसर्च पर ऑनलाइन कोर्स की घोषणा

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने वर्ष 2021-22 के लिए एजुकेशनल टेक्नोलॉजी में एक्शन रिसर्च पर अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम की घोषणा की है। ऑनलाइन कोर्स का उद्देश्य शिक्षकों को एक्शन रिसर्च करने में मदद करना है, जो उनकी शिक्षा की समस्याओं को दूर करने में सहयोग करेगा। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार, 20 जुलाई 2021 तक ऑफिशियल वेबसाइट, ncert.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन टू-क्रेडिट कोर्स को राज्य शिक्षा संस्थान (SIEs), विभिन्न जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थानों (DIETs) और राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERTs) में कार्य कर रहे शिक्षकों के लिए विकसित किया गया है। वहीं, पाठ्यक्रम का उद्देश्य कार्य अनुसंधान में सेवाकालीन शिक्षक व्यावसायिक विकास (आईटीपीडी) के संचालन करने में उनकी सहायता करना भी है। यह पाठ्यक्रम एक्शन रिसर्च की प्रक्रिया में वैचारिक समझ प्रदान करेगा। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि प्रतिभागियों से अपेक्षा की जाएगी कि वे एक्शन रिसर्च पर अपने-अपने कार्यक्षेत्र में प्रस्ताव तैयार करें।


इस पाठ्यक्रम की अवधि पांच मॉड्यूल के साथ सात सप्ताह की होगी। पांच मॉड्यूल में से, प्रति सप्ताह एक मॉड्यूल पर चर्चा की जाएगी। इस दो-क्रेडिट कोर्स में, प्रतिभागियों से प्रति सप्ताह दो घंटे अध्ययन करने की अपेक्षा की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

जानें कौन कर सकता है अप्लाई

रिसर्च बैकग्राउंड वाले शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत टीचर एडुकेटर्स आवेदन करने के पात्र हैं। वहीं, उम्मीदवारों को कंप्यूटर का वर्किंग नॉलेज होना चाहिए।

 
इन स्टेप से करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार, सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, ncert.nic.in पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में अनाउंसमेंट फॉर द कोर्स ऑन एआर लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां कोर्स से संबंधित डिटेल नोटिफिकेशन उपलब्ध कराया गया है। अप्लाई करने के लिए नीचे की तरफ दिए गए लिंक पर क्लिक करें। अब फिर से एक नया टैब खुलेगा। यहां आप मांगी गई जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।


कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2021 को किया जाना था। परीक्षा आयोजित करने वाले भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) द्वारा गोविज्ञान परीक्षा को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित अपडेट शनिवार, 20 फरवरी 2021 को जारी किया गया। आयोग के अपडेट के अनुसार गोविज्ञान परीक्षा 2021 के अभ्यास के लिए आयोजित किये जाने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोग की तरफ से परीक्षा के आयोग की नई तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा के अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

इस बीच कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आयोग के पोर्टल पर विजिट करने के बाद परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


चार स्तरों पर होगी कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 का आयोजन चार स्तरों पर किया जाना है – प्राइमरी लेवल (8वीं तक के छात्रों के लिए), सेकेंड्री लेवल (9वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए), कॉलेज लेवल (12वीं के बाद के कक्षाओं के लिए) और जनरल पब्लिक। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को आयोग की तरफ से प्रोत्साहन प्रमाण पत्र दिया जाना है। परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये स्टडी मैटेरियल का सहारा ले सकते हैं।