सीबीएसई बोर्ड से 11वीं में दाखिले पर कोई स्ट्रीम नहीं, छात्र चुन सकेंगे कोई भी विषय

सीबीएसई बोर्ड से 11वीं में दाखिले पर कोई स्ट्रीम नहीं, छात्र चुन सकेंगे कोई भी विषय

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोविड-19 महामारी का कारण रद्द की गयी सेकेंड्री कक्षा की परीक्षाओं के बाद स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के लिए मार्किंग पॉलिसी की घोषणा शनिवार, 1 मई 2021 को कर दी है। बोर्ड ने इंटनर्ल एसेसमेंट (यूनिट टेस्ट, पीरियॉडिक टेस्ट और सेमी एन्नुअल, आदि) के लिए निर्धारित कुल 80 अंकों और स्कूल स्तर पर बनी समिति द्वारा फाइनल इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर 20 अंक समेत सीबीएसई बोर्ड 10वीं के नतीजों की घोषणा 20 जून को किये जाने की आधिकारिक जानकारी दी। इसके साथ ही, बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में इन स्टूडेंट्स के अगली कक्षा यानि 11वीं में दाखिले से सम्बन्धित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं।

सीबीएसई बोर्ड से 11वीं में दाखिले से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घोषणाएं

सीबीएसई ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में स्ट्रीम सिस्टम (आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स, मेडिकल, आदि) हटाने की बात की है। सीबीएसई नोटिफिकेशन के अनुसार, बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे कक्षा 11 में विभिन्न प्रकार के स्ट्रीम से बचें। छात्रों को अपनी इच्छानुसार विषयों का समूह चुनने की छूट दी जाएगी। स्टूडेंट्स मैथ, पॉलिटिकल साइंस, ज्योग्राफी और बॉयोलॉजी, अंग्रेजी या किसी अन्य विषय समूह को चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे।


जो स्टूडेंट्स कक्षा 10 के मूल्यांकन में अनुत्तीर्ण घोषित किये जाते हैं, उन्हें सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली कंपार्टमेंट परीक्षाओं के आयोजन तक कक्षा 11 में बने रहने की अनुमति दी जाएगी।

कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन 10वीं के रिजल्ट की घोषणा के बाद ऑफलाइन/ऑनलाइन मोड में ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। इस परीक्षा के लिए प्रश्न सीबीएसई द्वारा जारी सैंपल क्वेश्चन पेपर के आधार होंगे। स्कूलों को कंपार्टमेंट परीक्षाओं के मार्क्स सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।


प्राइवेट, पत्राचार, सेकेंड चांस कंपार्टमेंट, आदि के मामलों में 10वीं के रिजल्ट और 11वीं में दाखिले से सम्बन्धित निर्णय सीबीएसई द्वारा फिलहाल नहीं लिये गये हैं। अधिसूचना के अनुसार, इस सम्बन्ध में जल्द ही घोषणा की जाएगी।


फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई

फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा सीए मई परीक्षा 2021 के तहत फाइनल और इंटरमीडिएट कोर्स की परीक्षा के लिए एप्लीकेशन विंडो आज, यानी 6 मई को बंद कर दी जाएगी। उम्मीदवारों के पास आवेदन करने का आज अंतिम मौका है। जिन उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किया है, वे फौरन अप्लाई कर दें। अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट, icaiexam.icai.org पर विजिट करना होगा।

विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन विंडो को 4 मई, 2021 से फिर से ओपन किया गया था। इससे पहले, 1 मई 2021 को इस संबंध में नोटिस जारी किया गया था। नोटिस में उम्मीदवारों के लिए कहा गया था कि आवेदन करने का यह अंतिम अवसर होगा।


इन स्टेप से करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट, icaiexam.icai.org पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध लॉगइन/रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें। यदि आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं हैं तो न्यू यूजर रजिस्टर हियर लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां मांगी गई जानकारी भर कर रजिस्टर करें। अब आप लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर लेंगे। अब पिछले पेज पर वापस आएं और अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगइन करें और आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।  

आईसीएआई ने 21 और 22 मई, से आयोजित की जाने वाली सीए फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षा को स्थगित कर दिया था। इस संबंध ऑफिशियल वेबसाइट पर 27 अप्रैल, 2021 को एक नोटिस जारी किया गया था। देश भर में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। नोटिस में कहा गया था कि परीक्षा की नई तारीख से कम से कम 25 दिन पहले सूचना दी जाएगी। नवीनतम अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी गई थी।  


इस गांव में पिछले 9 सालों से नहीं पैदा हुआ कोई लड़का, लड़का होने पर मिलता है इनाम       यहां अस्थि कलश के लॉकर भी हुए हाउसफुल, मोक्ष कलश योजना से जाएंगे हरिद्वार       22 बच्चों की मां ने औनलाइन शेयर किया दर्द       यहां पति के मरते ही नर्क हो जाती है महिला की जिंदगी       हाथ लगा 11 हजार वर्ष पुराना अनमोल 'खजाना', अमेरिका में गोताखोरों की खुली किस्‍मत       कोरोना कहर के चलते यूजीसी ने लिया बड़ा फैसला, मई में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं पर लगाई रोक       पीजीटी के पदों के लिए परीक्षा की तारीखें घोषित       आईआईटी दिल्ली ने गेट काउंसलिंग की स्थगित, यहां पढ़ें पूरी जानकारी       एडमिशन टेस्ट के लिए 29 मई तक आवेदन का मौका, ऐसे करें अप्लाई       फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज       एमपी यूनिवर्सिटी ने यूजी और पीजी सेमेस्टर फाइनल परीक्षाओं की तारीखें की घोषित       बिना विलंब शुल्क के आवेदन करने की आखिरी तारीख कल, फौरन करें अप्लाई       ऑफिस अटेंडेंट परीक्षा के नतीजे जल्द होंगे घोषित, ऐसे कर सकेंगे चेक       फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई       यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षाओं पर जल्द होगा फैसला, छात्र कर रहे हैं रद्द करने की मांग       इस दिन भेजी जाएगी पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त, मिलेंगे 2000 रुपये       रंग-बिरंगी विरासत का शानदार नमूना है जौनपुर       जयपुर की शान है खूबसूरत नाहरगढ़ किला है, एक बार ज़रूर जाये       प्राकृतिक संसाधनो से भरपूर राज्य झारखण्ड जैसे झरने और कही...       मिलेगी शांति और सुकून भरी राहत के लिए एक बार ज़रूर जाये