एनटीए ने यूजी, पीजी सहित अन्य परीक्षा की तारीख घोषित, करें चेक

एनटीए ने यूजी, पीजी सहित अन्य परीक्षा की तारीख घोषित, करें चेक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (lCAR) के यूजी, पीजी और पीएचडी प्रोगाम में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार,शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए AIEEA (यूजी), AIEEA (पीजी) और AICE JRF/ SRF(Ph.D) प्रोगाम में दाखिले के लिए आवेदन आवेदन पत्र 20 अगस्त तक उपलब्ध रहेंगे। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन कोर्सेज में दाखिले के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://icar.nta.ac.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आईसीएआर प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त है। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आधिकारिक वेबसाइट icar.nta.ac.in पर जाएं। इसके बाद आवेदन पत्र पर क्लिक करें। अब नए पंजीकरण पर क्लिक करें, विवरण भरें। इसके बाद फॉर्म भरें, चित्र अपलोड करें। शुल्क का भुगतान करें। फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

एआईईईए (यूजी) प्रवेश परीक्षा 7, 8 और 13 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। वहीं पीजी प्रवेश परीक्षा 17 सितंबर, 2021 को निर्धारित की गई है। एआईसीई-जेआरएफ / एसआरएफ (पीएचडी) परीक्षा भी सितंबर में 17 तारीख को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। यूजी स्तर के लिए यह ढाई घंटे की लंबी परीक्षा होगी। इसके अलावा पीजी और जेआरएफ / एसआरएफ के लिए यह दो घंटे की लंबी परीक्षा होगी। वहीं यूजी स्तर की परीक्षा में 150 प्रश्न होंगे। वहीं पीजी स्तर की परीक्षा में 160 और जेआरएफ / एसआरएफ परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 से किया जाना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2021) का शेड्यूल हाल ही में जारी किया है। जिसके अनुसार, 26 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2021 तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए DUET का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

हालांकि, एनटीए ने अभी तक दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इससे पहले, एजेंसी ने 3 सितंबर को जारी अपने ऑफिशियल नोटिस में कहा था कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीखों का उल्लेख करते हुए विस्तृत कार्यक्रम बाद में प्रकाशित किए जाएंगे। उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर विजिट कर चेक कर सकेंगे। चूंकि, अब परीक्षा आयोजित किए जाने में अधिक दिन शेष नहीं हैं तो संभावना है कि DUET 2021 के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही उपलब्ध करा दिए जाएंगे। एक बार एडमिट कार्ड जारी हो जाने के बाद, उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं, डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए कुल 652530 उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जिनमें से 438696 उम्मीदवारों ने यूजी के लिए, 183815 उम्मीदवार पीजी के लिए और 30019 उम्मीदवारों ने एमफिल/पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। गौरतलब है कि पीजी और एमफिल/पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू की गई थी। रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 21 अगस्त थी। वहीं, यूजी पाठ्यक्रमों के लिए 2 अगस्त से आवेदन शुरू किये गए थे। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया था। आवेदन की प्रक्रिया डीयू के एडमिशन पोर्टल, admission.uod.ac.in के माध्यम से पूरी की गई थी।