एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 से किया जाना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2021) का शेड्यूल हाल ही में जारी किया है। जिसके अनुसार, 26 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2021 तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए DUET का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

हालांकि, एनटीए ने अभी तक दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इससे पहले, एजेंसी ने 3 सितंबर को जारी अपने ऑफिशियल नोटिस में कहा था कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीखों का उल्लेख करते हुए विस्तृत कार्यक्रम बाद में प्रकाशित किए जाएंगे। उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर विजिट कर चेक कर सकेंगे। चूंकि, अब परीक्षा आयोजित किए जाने में अधिक दिन शेष नहीं हैं तो संभावना है कि DUET 2021 के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही उपलब्ध करा दिए जाएंगे। एक बार एडमिट कार्ड जारी हो जाने के बाद, उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं, डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए कुल 652530 उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जिनमें से 438696 उम्मीदवारों ने यूजी के लिए, 183815 उम्मीदवार पीजी के लिए और 30019 उम्मीदवारों ने एमफिल/पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। गौरतलब है कि पीजी और एमफिल/पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू की गई थी। रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 21 अगस्त थी। वहीं, यूजी पाठ्यक्रमों के लिए 2 अगस्त से आवेदन शुरू किये गए थे। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया था। आवेदन की प्रक्रिया डीयू के एडमिशन पोर्टल, admission.uod.ac.in के माध्यम से पूरी की गई थी।


कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2021 को किया जाना था। परीक्षा आयोजित करने वाले भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) द्वारा गोविज्ञान परीक्षा को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित अपडेट शनिवार, 20 फरवरी 2021 को जारी किया गया। आयोग के अपडेट के अनुसार गोविज्ञान परीक्षा 2021 के अभ्यास के लिए आयोजित किये जाने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोग की तरफ से परीक्षा के आयोग की नई तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा के अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

इस बीच कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आयोग के पोर्टल पर विजिट करने के बाद परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


चार स्तरों पर होगी कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 का आयोजन चार स्तरों पर किया जाना है – प्राइमरी लेवल (8वीं तक के छात्रों के लिए), सेकेंड्री लेवल (9वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए), कॉलेज लेवल (12वीं के बाद के कक्षाओं के लिए) और जनरल पब्लिक। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को आयोग की तरफ से प्रोत्साहन प्रमाण पत्र दिया जाना है। परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये स्टडी मैटेरियल का सहारा ले सकते हैं।