एडमिशन टेस्ट के लिए 29 मई तक आवेदन का मौका, ऐसे करें अप्लाई

एडमिशन टेस्ट के लिए 29 मई तक आवेदन का मौका, ऐसे करें अप्लाई

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी (BITS Pilani) ने इंटिग्रेटेड फर्स्ट डिग्री प्रोग्राम में दाखिले के लिए एडमिशन टेस्ट (BITSAT 2021) का नोटिफिकेशन 23 फरवरी, 2021 को जारी किया था। आधिकारिक वेबसाइट पर इसी दिन से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 मई, 2021 है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स, bitsadmission.com पर विजिट कर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

ये हैं महत्वपूर्ण तारीख

ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख : 29 मई, 2021

ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने की तारीख : 27 मई से 31 मई, 2021

टेस्ट सेंटर आवंटित होने की तारीख : 2 जून, 2021

एडमिट कार्ड उपलब्ध होने की तारीख : 12 जून, 2021

ऑनलाइन परीक्षा की तारीख : 24 जून से 30 जून, 2021

एडमिशन लिस्ट और वेट लिस्ट जारी होने की तारीख : 31 जुलाई, 2021

ऑफिशियल वेबसाइट पर BITSAT 2021 के लिए इन्फॉर्मेशन ब्रोशर उपलब्ध है। इसके माध्यम से कैंडिडेट्स शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा व संबंधित अन्य पात्रता समेत परीक्षा प्रारूप और आवेदन से संबंधित डिटेल जानकारी हासिल कर सकते हैं। उम्मीदवार, वेबसाइट पर जाकर BITSAT 2021 के लिए विवरणिका डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, कैंडिडेट को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, bitsadmission.com पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होमपेज पर दिए गए BITSAT 2021 के लिए क्लिक हियर टू रजिस्टर लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां उपलब्ध इंस्ट्रक्शन को ठीक तरह से चेक करें और अलाउ मी टू अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें। अब फिर से आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यदि आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं हैं तो न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। अब मांगी गई जानकारी भर कर प्रोसीड करें। अब आप एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड प्राप्त कर लेंगे। इसके माध्यम से लॉगइन करके आप आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।


NEET UG 2021: नीट यूजी परीक्षा स्थगित होने की संभावना, पढ़ें अपडेट्स FacebooktwitterwpkooEmailaffiliates

NEET UG 2021: नीट यूजी परीक्षा स्थगित होने की संभावना, पढ़ें अपडेट्स FacebooktwitterwpkooEmailaffiliates

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2021) का आयोजन 1 अगस्त, 2021 को किया जाना है। हालांकि, ऑफिशियल वेबसाइट पर नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म अबतक उपलब्ध नहीं कराया गया है और न ही इस संबंध में कोई अपडेट दिया गया है। वहीं, जून के पहले सप्ताह में एनटीए ने नीट यूजी 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट, neet.nta.nic.in लॉन्च किया था। इस नई वेबसाइट पर नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जल्द उपलब्ध कराए जाने की जानकारी दी गई थी।

दूसरी ओर, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नीट परीक्षा के स्थगित होने की संभावना है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि एनटीए द्वारा निर्धारित तिथि 1 अगस्त को परीक्षा का आयोजन किया जाना संभव नहीं है। कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और परीक्षा केंद्रों के आवंटन में लगभग 45 दिन का समय लगता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। यदि एनटीए द्वारा इस समय भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाती है तो भी उम्मीदवारों को 25 दिन का समय देने पर विचार किया जाएगा। साथ ही, एक बार प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एजेंसी 1 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने के लिए जुलाई के अंत तक आवेदनों को प्रोसेस करने में सक्षम नहीं होगी।

वहीं, कई अन्य विशेषज्ञों की भी राय है कि अब 1 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने के लिए कोई संभावित समय-सीमा उपलब्ध नहीं है। जहां तक संभावित तिथियों का सवाल है, कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह संभावना है कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो सकती है और अगस्त के अंत तक परीक्षा स्थगित की जा सकती है। गौरतलब है कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के साथ-साथ बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए किया जाता है। एनटीए ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा ऑफलाइन, यानी पेन और पेपर मोड में ही आयोजित की जाएगी। इस बार, प्रवेश परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओँ में किया जाना है।


जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी, upsc.gov.in पर करें चेक       यूपीपीएससी ने प्रवक्ता के 124 पदों पर निकाली भर्ती, 19 जुलाई तक करें आवेदन       हरियाणा में सब इंस्पेक्टर के 465 पदों के लिए आवेदन शुरू, 2 जुलाई तक करें अप्लाई       ओडिशा पुलिस में 477 सब इंस्पेक्टर पदों के लिए 22 जून से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया       राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के 900 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 23 जून तक करें आवेदन       ग्रेजुएट युवाओं के लिए यहां है सरकारी नौकरी का मौका, 25 जून तक करें अप्लाई       पंजाब सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में इस पोस्ट निकली भर्तियां, यहां जानें योग्यता सहित पूरी डिटेल       राजस्थान बिजली कंपनियों में निकली 1075 पदों के लिए आवेदन आज होंगे समाप्त       राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिक संस्थान में 18 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आज       इफको बरेली में अप्रेंटिसशिप का मौका, 28 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई तक       कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स की 2800 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करें अप्लाई       पंजाब पुलिस में 4362 कॉन्टेबल भर्ती के लिए आवेदन जुलाई में, परीक्षा सितंबर में       फिजियोथेरेपिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट के पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें लास्ट डेट सहित पूरी डिटेल       ओडिशा में सब इंस्पेक्टर के 477 पदों पर निकली भर्तियां       राष्ट्रीय जल विकास प्राधिकरण में इन 62 पदों के लिए आवेदन 25 जून तक, 12वीं पास के लिए भी मौका       क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 10293 नौकरियों के लिए आवेदन जल्द होंगे समाप्त, ऐसे करें अप्लाई       दिल्ली योजना विभाग में 17 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, निगरानी एवं मूल्यांकन इकाई भर्ती       हिन्दुस्तान शिपयार्ड में 53 मैनेजर एवं अन्य पदों के लिए कल से करें ऑनलाइन आवेदन       प्रोजेक्ट इंजीनियर के 50 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, @cdac.in पर चेक करें डिटेल       यहां ग्रेजुएट के लिए है सरकारी नौकरी का मौका, 1 अगस्त को हो सकती है परीक्षा