Rajasthan High Court Driver Answer Key 2021: ड्राइवर स्क्रीनिंग टेस्ट का 'आंसर की' hcraj.nic.in पर जारी

Rajasthan High Court Driver Answer Key 2021: ड्राइवर स्क्रीनिंग टेस्ट का 'आंसर की' hcraj.nic.in पर जारी

राजस्थान उच्च न्यायालय ने ड्राइवर/शोफर के पदों के लिए आयोजित किए गए स्क्रीनिंग टेस्ट 2020 का 'आंसर की' जारी कर दिया है। आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। जिन उम्मीदवारों ने स्क्रीनिंग टेस्ट में हिस्सा लिया था, वे hcraj.nic.in पर विजिट कर आंसर की चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर स्क्रीनिंग टेस्ट के सभी सीरीज A, B, C, D, E, F, G व H की आंसर की एक पीडीएफ फाइल में उपलब्ध है। वैसे उम्मीदवार, जिन्होनें स्क्रीनिंग टेस्ट में भाग लिया था, वे अपने सीरिज के अनुसार मॉडल आंसर की चेक कर सकते हैं।

इन स्टेप से चेक करें आंसर की

आंसर की चेक करने के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, hcraj.nic.in पर जाएं। होमपेज पर उपलब्ध रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाएं। अब संबंधित रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया टैब खुलेगा। यहां संबंधित परीक्षा के लिए मॉडल आंसर की लिंक पर क्लिक करें। अब एक नए पेज पर आंसर की प्रदर्शित हो जाएगी। उम्मीदवार अपने सीरीज के अनुसार आंसर की चेक कर सकते हैं। यदि आवश्यकता हो तो इसे डाउनलोड कर लें व प्रिंट आउट निकाल कर रखें।

बता दें कि उम्मीदवार 27 जनवरी को दोपहर 2 बजे से 2 फरवरी को शाम 5 बजे तक आंसर की पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर लॉगइन करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं। 

राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा ड्राइवर/शोफर के पदों पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजन 23 जनवरी, 2021 को किया गया था। हालांकि, इससे पूर्व यह परीक्षा 1 नवंबर, 2020 को आयोजित की जानी थी। लेकिन, न्यायालय द्वारा बाद में इसकी तिथि में संशोधन करके इसे 23 जनवरी को आयोजित किया गया।


रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, 11 अप्रैल को होगी परीक्षा

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, 11 अप्रैल को होगी परीक्षा

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने बीएड और ओपेनमेट 2021 (BEd & OPENMAT 2021) प्रोगाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से यानी कि 2 मार्च, 2021 से शुरू हो चुकी है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन कोर्सेज में दाखिला लेने वाले हैं, वे ऑफिशियल पोर्टल ignou.ac.in पर जाकर पूरा शेड्यूल चेक करने के बाद आवेदन कर सकते हैं। वहीं दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मार्च, 2021 तक है।

उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा फॉर्म केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। वहीं इन प्रोगाम की न्यूनतम अवधि दो वर्ष है। हालांकि, कोर्स को पूरा करने की अधिकतम अवधि पांच वर्ष है। वहीं ओपनमेट एमबीए कोर्स में अप्लाई करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन में 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए। MBA प्रोग्राम में दाखिले के लिए इग्नू प्रवेश परीक्षा को OPENMAT कहा जाता है। वहीं बीएड प्रोगाम में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर, साइंस या फिर कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों के अंक 50 फीसदी होने चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अंक में छूट दी जाएगी। 

बीएड प्रोगाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 55000 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं ओपेनमेट प्रोगाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 2000 रुपये प्रति पाठ्यक्रम शुल्क देना होगा। इसके अलावा बीएड और ओपनमैट परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।  इसके अलावा हाल ही में इग्नू ने हाल ही में जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है। 


कोरोना काल में किसानों की खुशहाली और उन्नति के लिए योगी सरकार ने किया काम       इग्नू ने जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की तारीख फिर आगे बढ़ाई       रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, 11 अप्रैल को होगी परीक्षा       जुलाई सेशन के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट का रजिस्ट्रेशन शुरू       राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए हॉल टिकट जारी, करें डाउनलोड       सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं अकाउंट्स के पेपर से जुड़ा जारी किया ये जरूरी नोटिफिकेशन       AIMA MAT 2021: पेपर बेस्ड टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी       NIOS: तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षाओं में पढ़ाई जाएगी प्राचीन भारतीय ज्ञान परंपरा       टेक्निशियन लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन जल्द घोषित करेगा एग्जाम डेट       इग्नू ने जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की तारीख फिर आगे बढ़ाई, करें चेक       ट्रेड्समैन कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड       ACF और RFO के पदों के लिए इंटरव्यू कॉल लेटर व शेड्यूल uppsc.up.nic.in पर जारी, करें चेक       सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू       6वीं, 9वीं और 11वीं कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, विद्यालयीय प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन 31 मार्च तक       13 मार्च से आयोजित होने वाली असिस्टेंट इंजीनियर परीक्षा स्थगित       जेईई मेन मार्च सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन करते वक्त ध्यान में रखें ये नियम       गेट परीक्षा ‘आंसर की’ करेक्शन के लिए विंडो ओपेन, 4 मार्च तक ऑनलाइन करायें आपत्ति दर्ज       कंपनी सचिव जून परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल के लिए रजिस्ट्रेशन       आवेदन का आज आखिरी दिन, दिसंबर 2020 की यूजीसी नेट परीक्षा मई में       एनटीए ने फेज 1 परीक्षा के लिए ‘आंसर की’ जारी किये, ऐसे करें डाउनलोड