10वीं के परिणाम जारी, इस आधार पर तैयार किये गए रिजल्ट, इन स्टेप से करें चेक

10वीं के परिणाम जारी, इस आधार पर तैयार किये गए रिजल्ट, इन स्टेप से करें चेक

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) द्वारा 10वीं कक्षा के परिणाम, आज यानी 11 जून 2021 को घोषित कर दिया गया। जिन उम्मीदवारों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। वेबसाइट पर 10वीं कक्षा के रिजल्ट का लिंक उपलब्ध कराया गया है।

बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। परीक्षा रद्द करने की घोषणा के बाद, बोर्ड के अधिकारियों की तरफ से जानकारी दी गई थी कि कक्षा 10 के छात्रों का मूल्यांकन इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल एग्जाम के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड के चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह ने बताया है कि स्टूडेंट्स के रिजल्ट्स स्कूलों द्वारा बोर्ड को भेजे गए आंतरिक मूल्यांकन और प्रायोगिक परीक्षा के अंकों के आनुपातिक आधार पर तैयार किए गए हैं।

स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए, स्टूडेंट्स सबसे पहले बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट, bseh.org.in पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध कराये गए हरियाणा बोर्ड क्लास 10 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर और कैप्चा भर कर सर्च रिजल्ट पर क्लिक करें। अब आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट में मार्क्स व दिए गए अन्य डिटेल्स को ठीक तरह से चेक कर लें। आगे उपयोग के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रूप से रखें।

हरियाणा बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन 20 अप्रैल, 2021 से किया जाना था। लेकिन, कोविड के बढ़ते मामले को देखते हुए परीक्षा रद्द कर दी गई थी। बोर्ड की 10वीं परीक्षा में कुल 3,18,373 छात्र-छात्राओं को शामिल होना था, जिनमें से 1,74,956 छात्र और 1,43,417 छात्राएं हैं।


एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

एनटीए जल्द जारी करेगा डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 से किया जाना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2021) का शेड्यूल हाल ही में जारी किया है। जिसके अनुसार, 26 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2021 तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए DUET का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

हालांकि, एनटीए ने अभी तक दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इससे पहले, एजेंसी ने 3 सितंबर को जारी अपने ऑफिशियल नोटिस में कहा था कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीखों का उल्लेख करते हुए विस्तृत कार्यक्रम बाद में प्रकाशित किए जाएंगे। उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर विजिट कर चेक कर सकेंगे। चूंकि, अब परीक्षा आयोजित किए जाने में अधिक दिन शेष नहीं हैं तो संभावना है कि DUET 2021 के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही उपलब्ध करा दिए जाएंगे। एक बार एडमिट कार्ड जारी हो जाने के बाद, उम्मीदवार इसे nta.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं, डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए कुल 652530 उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जिनमें से 438696 उम्मीदवारों ने यूजी के लिए, 183815 उम्मीदवार पीजी के लिए और 30019 उम्मीदवारों ने एमफिल/पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। गौरतलब है कि पीजी और एमफिल/पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू की गई थी। रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 21 अगस्त थी। वहीं, यूजी पाठ्यक्रमों के लिए 2 अगस्त से आवेदन शुरू किये गए थे। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया था। आवेदन की प्रक्रिया डीयू के एडमिशन पोर्टल, admission.uod.ac.in के माध्यम से पूरी की गई थी।