कोरोना कहर के चलते यूजीसी ने लिया बड़ा फैसला, मई में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं पर लगाई रोक

कोरोना कहर के चलते यूजीसी ने लिया बड़ा फैसला, मई में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं पर लगाई रोक

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने देश भर के सभी विश्वविद्यालयों को मई में कोई भी ऑफलाइन परीक्षा नहीं आयोजित करने के लिए कहा है। यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि देश भर में वर्तमान हालातों को देखते हुए फिलहाल मई में कोई भी ऑफलाइन परीक्षाएं न आयोजित की जाएं। जून 2021 के पहले सप्ताह में परीक्षाओं के निर्णयों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा स्थानीय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने को कहा है। आयोग ने इस संबंध में देश के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को एक पत्र लिखा है।

पत्र में लिखा है कि, पूरा देश इस वक्त COVID-19 महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। ऐसे में सभी का स्वास्थ्य और सभी की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। इसकी वजह से मई में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा है।वहीं ऑनलाइन परीक्षा की अनुमति दी जाती है, बशर्ते विश्वविद्यालय सभी प्रकार से तैयार हों। इसके साथ ही केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और निर्देशों का पालन करते हों।

वहीं इसके कुछ वक्त पहले शिक्षा मंत्रालय ने सभी केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों जैसे, आईआईटी, एनआईटी, आईआईटी, केंद्रीय विश्वविद्यालयों आदि में मई में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित नहीं करने का निर्देश दिया था।

बता दें कि कोविड-19 संक्रमण महामारी को देखते हुए कई राज्य और केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने पहले ही यूजी और पीजी प्रोगाम के लिए ऑफ़लाइन परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। हालांकि कुछ यूनिवर्सिटी ने ओपन बुक मैथेड सहित वैकल्पिक मोड में परीक्षा आयोजित करने का ऐलान किया है। 

अप्रैल के पहले सप्ताह से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े हैं। हर दिन 3 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए। इसको देखते हुए यूपी, सीबीएसई बोर्ड सहित तमाम राज्यों के बोर्ड की परीक्षाओं को टाल दिया गया था। वहीं प्रतियोगी परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया। इसके साथ ही सीबीएसई सहित अन्य राज्यों के बोर्ड ने परिस्थितियों को समझते हुए 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल करके प्रमोट करने का फैसला किया। वहीं 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है।


NEET UG 2021: नीट यूजी परीक्षा स्थगित होने की संभावना, पढ़ें अपडेट्स FacebooktwitterwpkooEmailaffiliates

NEET UG 2021: नीट यूजी परीक्षा स्थगित होने की संभावना, पढ़ें अपडेट्स FacebooktwitterwpkooEmailaffiliates

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2021) का आयोजन 1 अगस्त, 2021 को किया जाना है। हालांकि, ऑफिशियल वेबसाइट पर नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म अबतक उपलब्ध नहीं कराया गया है और न ही इस संबंध में कोई अपडेट दिया गया है। वहीं, जून के पहले सप्ताह में एनटीए ने नीट यूजी 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट, neet.nta.nic.in लॉन्च किया था। इस नई वेबसाइट पर नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जल्द उपलब्ध कराए जाने की जानकारी दी गई थी।

दूसरी ओर, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नीट परीक्षा के स्थगित होने की संभावना है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि एनटीए द्वारा निर्धारित तिथि 1 अगस्त को परीक्षा का आयोजन किया जाना संभव नहीं है। कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और परीक्षा केंद्रों के आवंटन में लगभग 45 दिन का समय लगता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। यदि एनटीए द्वारा इस समय भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाती है तो भी उम्मीदवारों को 25 दिन का समय देने पर विचार किया जाएगा। साथ ही, एक बार प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एजेंसी 1 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने के लिए जुलाई के अंत तक आवेदनों को प्रोसेस करने में सक्षम नहीं होगी।

वहीं, कई अन्य विशेषज्ञों की भी राय है कि अब 1 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने के लिए कोई संभावित समय-सीमा उपलब्ध नहीं है। जहां तक संभावित तिथियों का सवाल है, कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह संभावना है कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो सकती है और अगस्त के अंत तक परीक्षा स्थगित की जा सकती है। गौरतलब है कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के साथ-साथ बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए किया जाता है। एनटीए ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा ऑफलाइन, यानी पेन और पेपर मोड में ही आयोजित की जाएगी। इस बार, प्रवेश परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओँ में किया जाना है।


जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी, upsc.gov.in पर करें चेक       यूपीपीएससी ने प्रवक्ता के 124 पदों पर निकाली भर्ती, 19 जुलाई तक करें आवेदन       हरियाणा में सब इंस्पेक्टर के 465 पदों के लिए आवेदन शुरू, 2 जुलाई तक करें अप्लाई       ओडिशा पुलिस में 477 सब इंस्पेक्टर पदों के लिए 22 जून से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया       राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के 900 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 23 जून तक करें आवेदन       ग्रेजुएट युवाओं के लिए यहां है सरकारी नौकरी का मौका, 25 जून तक करें अप्लाई       पंजाब सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में इस पोस्ट निकली भर्तियां, यहां जानें योग्यता सहित पूरी डिटेल       राजस्थान बिजली कंपनियों में निकली 1075 पदों के लिए आवेदन आज होंगे समाप्त       राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिक संस्थान में 18 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आज       इफको बरेली में अप्रेंटिसशिप का मौका, 28 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई तक       कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स की 2800 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करें अप्लाई       पंजाब पुलिस में 4362 कॉन्टेबल भर्ती के लिए आवेदन जुलाई में, परीक्षा सितंबर में       फिजियोथेरेपिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट के पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें लास्ट डेट सहित पूरी डिटेल       ओडिशा में सब इंस्पेक्टर के 477 पदों पर निकली भर्तियां       राष्ट्रीय जल विकास प्राधिकरण में इन 62 पदों के लिए आवेदन 25 जून तक, 12वीं पास के लिए भी मौका       क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 10293 नौकरियों के लिए आवेदन जल्द होंगे समाप्त, ऐसे करें अप्लाई       दिल्ली योजना विभाग में 17 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, निगरानी एवं मूल्यांकन इकाई भर्ती       हिन्दुस्तान शिपयार्ड में 53 मैनेजर एवं अन्य पदों के लिए कल से करें ऑनलाइन आवेदन       प्रोजेक्ट इंजीनियर के 50 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, @cdac.in पर चेक करें डिटेल       यहां ग्रेजुएट के लिए है सरकारी नौकरी का मौका, 1 अगस्त को हो सकती है परीक्षा