अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन के लिए कल से करें रजिस्ट्रेशन

अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन के लिए कल से करें रजिस्ट्रेशन

अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन के लिए कल से करें रजिस्ट्रेशन, पढ़ें डिटेल

UCEED 2022: Register for Undergraduate Common Entrance Exam for Design from tomorrow, read details

Keywords: UCEED 2022, UCEED 2022 Registration, UCEED 2022 Application, UCEED 2022 Information Brochure, uceed.iitb.ac.in, UCEED 2022 Date

UCEED 2022: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT Bombay) ने अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन (UCEED 2022) के लिए हाल ही में नोटिफिकेशन जारी किया है। ऑफिशियल वेबसाइट पर इन्फॉर्मेशन ब्रोशर उपलब्ध है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कल, यानी 9 सितंबर 2021 से शुरू की जानी है। वहीं, परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी, 2022 को किया जाना है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार, uceed.iitb.ac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां


ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तिथि : 9 सितंबर 2021

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि : 10 अक्टूबर 2021

विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि : 17 अक्टूबर 2021

एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि : 8 जनवरी 2022

परीक्षा की तिथि : 23 जनवरी 2022

वैसे उम्मीदवार जो इस वर्ष, यानी 2021 की 12वीं परीक्षा में सभी विषयों में उत्तीर्ण हैं, वे UCEED 2022 आवेदन के पात्र हैं। इसके अलावा, वैसे स्टूडेंट्स जो वर्ष 2022 की 12वीं परीक्षा में पहली बार शामिल हो रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इन्फॉर्मेशन ब्रोशर चेक कर सकते हैं। इन्फॉर्मेशन ब्रोशर में डिटेल जानकारी उपलब्ध कराई गई है।


इन स्टेप से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

UCEED 2022 रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट, uceed.iitb.ac.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। अब रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां मांगी गई जानकारी दर्ज कर रजिस्टर करें। रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपने लॉगइन क्रेडेंशियल के माध्यम से लॉगइन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को वेबसाइट पर जाकर आवेदन से संबंधित निर्देशों को चेक कर लेना चाहिए।

उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि 23 जनवरी 2022 को UCEED 2022 संपन्न हो जाने के बाद, 25 जनवरी को ड्राफ्ट आंसर की जारी की जाएगी। फाइनल आंसर की 31 जनवरी को उपलब्ध होगी। परीक्षा के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। जबकि, स्कोर कार्ड 14 मार्च से डाउनलोड कर सकेंगे। विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Summary: UCEED 2022: कल 9 सितंबर से ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रवेश परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी, 2022 को किया जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट, uceed.iitb.ac.in पर उपलब्ध इन्फॉर्मेशन ब्रोशर के माध्यम से डिटेल जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2021 को किया जाना था। परीक्षा आयोजित करने वाले भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) द्वारा गोविज्ञान परीक्षा को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित अपडेट शनिवार, 20 फरवरी 2021 को जारी किया गया। आयोग के अपडेट के अनुसार गोविज्ञान परीक्षा 2021 के अभ्यास के लिए आयोजित किये जाने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोग की तरफ से परीक्षा के आयोग की नई तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा के अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

इस बीच कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आयोग के पोर्टल पर विजिट करने के बाद परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


चार स्तरों पर होगी कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 का आयोजन चार स्तरों पर किया जाना है – प्राइमरी लेवल (8वीं तक के छात्रों के लिए), सेकेंड्री लेवल (9वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए), कॉलेज लेवल (12वीं के बाद के कक्षाओं के लिए) और जनरल पब्लिक। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को आयोग की तरफ से प्रोत्साहन प्रमाण पत्र दिया जाना है। परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये स्टडी मैटेरियल का सहारा ले सकते हैं।