रेलवे भर्ती बोर्ड ने 'आंसर की' जारी की, दिसंबर और जनवरी में हुए थे मिनिस्टीरियल

रेलवे भर्ती बोर्ड ने 'आंसर की' जारी की, दिसंबर और जनवरी में हुए थे मिनिस्टीरियल

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित मिनिस्टीरियल और आइसोलेटिड (MI) कटेगरी की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) दे चुके उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। आरआरबी द्वारा एमआई कटेगरी एग्जाम 2020 के ‘आंसर की’ डाउनलोड करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिया गया है। इस लिंक के माध्यम से उम्मीदवार रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पहले बोर्ड द्वारा शनिवार, 20 फरवरी को जारी CEN 03/2019 से सम्बन्धित नोटिस के अनुसार परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों आज, 22 फरवरी 2021 को परीक्षा के प्रश्न पत्र, अपने रिस्पॉन्स और ‘आंसर की’ देख पाने की जानकारी दी गयी थी। आरआरबी द्वारा एमआई कटेगरी सीबीटी 1 एग्जाम 2019 का आयोजन 15 से 18 दिसंबर 2020 को और फिर 7 जनवरी 2021 को किया गया था।

28 फरवरी तक कराएं आपत्ति दर्ज

आरआरबी द्वारा उम्मीदवारों से जारी होने वाली ‘आंसर की’ को लेकर आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। उम्मीदवार अपने रिस्पॉन्स और ‘आंसर की’ को लेकर आपत्तियों को 28 फरवरी तक बोर्ड को दर्ज करा पाएंगे। आपत्ति दर्ज कराने के लिए बोर्ड द्वारा लिंक ऑफिशियल वेबसाइट पर एक्टिव किया जाएगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें आपत्तियों को दर्ज कराने के लिए प्रति प्रश्न 50 रुपये का शुल्क जमा करना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन मोड से किया जा सकेगा। उम्मीदवारों की आपत्तियों की बोर्ड द्वारा समीक्षा के बाद आरआरबी एमआई कटेगरी सीबीटी 1 एग्जाम 2020 फाइनल ‘आंसर की’ जारी किये जाएंगे।

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा कुल 1663 पदों पर भर्ती के लिए केंद्रीयकृत रोजगार अधिसूचना – सीईएन 03/2019 को 23 फरवरी 2019 को जारी किया गया था। आवेदन प्रक्रिया 22 अप्रैल 2019 तक चली थी। इसके बाद पहले चरण में सीबीटी 1 परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 किया गया था। रेलवे एमआई कटेगरी भर्ती 2019 के लिए कुल 1.03 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।


मार्च में होगा ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम का आयोजन, रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

मार्च में होगा ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम का आयोजन, रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

हर साल की तरह इस साल भी ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम मार्च में आयोजित किया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी आगामी बोर्ड परीक्षाओं की वजह से होने वाले तनाव और टेंशन को कम करने के लिए बोर्ड परीक्षार्थियों को सुझाव देंगे। कोविड-19 संक्रमण की वजह से लगभग 9 महीने  कक्षाओं से दूर रहने वाले परीक्षार्थियों का पीएम मोदी उत्साहवर्धन करेंगे। हालांकि मार्च में यह किस तारीख को आयोजित किया जाएगा, इस बारे में अभी सूचना नहीं मिल सकी है। लेकिन शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कार्यक्रम के आयोजन की इस महीने होने की पुष्टि कर दी है। उन्होंने इस संबंध में ट्विटर पर लिखा, विद्यार्थियों के परीक्षा के तनाव को कम कर उन्हें प्रेरणा एवं मार्गदर्शन प्रदान करने हेतु यशस्वी PM श्री @narendramodi जी का अद्वितीय संवाद कार्यक्रम #ParikshaPeCharcha2021 का चौथा संस्करण मार्च 2021 में आयोजित किया जा रहा है।

वहीं इस इवेंट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी कि 18 फरवरी, 2021 से शुरू हो गई है और 14 मार्च 2021 तक चलेगी। ऐसे में जो भी छात्र पीएम मोदी से प्रश्न पूछना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह कार्यक्रम कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की जा रही है। इसक तहत इन कक्षाओं के छात्र किसी भी एक विषय पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। वहीं इस बार कार्यक्रम में शिक्षक और अभिभावक भी शामिल होंगे।

'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम को साल 2018 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद इस इवेंट का आयोजन हर वर्ष किया जाता है, जिसमें प्रधानमंत्री छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत करने के लिए आते है।


केंद्रीय विद्यालय वायु सेना स्थल, बरनाला में वॉक-इन-इंटरव्यू 23 फरवरी से       घोषित हुआ टियर 2 परीक्षा का परिणाम, इस लिंक से देखें सफल उम्मीदवारों की लिस्ट       सीटीईटी आंसर-की इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड       बिहार पुलिस लेडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के फाइनल रिजल्ट करें चेक       हरियाणा बोर्ड ने डीएलएड परीक्षा का संशोधित शेड्यूल किया जारी       मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा के नतीजे इस पर जारी, करें चेक       बिहार सरकार का निर्णय, कक्षा 1 से 8 तक के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास       जम्मू विंटर जोन के लिए 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी       एमबीबीएस फर्स्ट प्रोफेशनल की फाइनल परीक्षा की डेटशीट जारी       10वीं की सोशल साइंस का पेपर लीक होने पर बिहार बोर्ड ने की रद्द की परीक्षा       ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन के लिए आज बंद होगी रजिस्ट्रेशन विंडो       10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा के बाद       हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने क्लर्क लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित       अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा में 30 दिनों की छूट दे सकते हैं स्कूल, प्रिंसिपल को करना होगा अप्रोच       ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन स्थगित, आवेदन की तारीख 22 मार्च तक बढ़ी       कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट       सहायक अभियोजन अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा के ‘आंसर की’ जारी       कल से होनी है जेईई मेन परीक्षा, करें अधिक स्कोर       जेईई मेन परीक्षा के दौरान उम्मीदवार ध्यान में रखें ये कुछ नियम       रेलवे भर्ती बोर्ड ने 'आंसर की' जारी की, दिसंबर और जनवरी में हुए थे मिनिस्टीरियल