इंजीनियर्स डे पर इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए 1448 सरकारी नौकरियां, देखें नोटिफिकेशन और आवेदन प्रक्रिया

इंजीनियर्स डे पर इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए 1448 सरकारी नौकरियां, देखें नोटिफिकेशन और आवेदन प्रक्रिया

वैसे तो अलग-अलग देशों में इंजीनियर्स डे अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है लेकिन भारत में यह दिवस 15 सितंबर को मनाया जाता है। भारत में ‘इंजीनियर्स डे’ या अभियंता दिवस को भारत रत्न से सम्मानित सर डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्म-दिवस के रूप में मनाया जाता है। डॉ. विश्वेश्वरैया प्रसिद्ध भारतीय सिविल इंजीनियर और मैसूर के 19वें दीवान थे। आइए इस इंजीनियर्स डे 2020 के मौके पर केंद्र और राज्य सरकारों के विभागों, संगठनों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में सितंबर 2020 में निकली 1448 सरकारी नौकरियों के बारे में जानते हैं जिनके लिए सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेकेनिकल, कंप्यूटर और अन्य इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स आवेदन कर सकते हैं।

रक्षा मंत्रालय के अधीन नवरत्न कंपीन भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) में ट्रेनी इंजीनियर और प्रोजेक्ट इंजीनियर के कुल 145 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गये हैं। इन पदों के लिए आवेदन 27 सितंबर 2020 तक आवेदन किये जा सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार, आधिकारिक वेबसाइट, bel-india.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बीईएल इंजीनियर भर्ती 2020 नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन लिंक यहा देखें।

भारत सरकार एक अन्य सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी (पीएसयू) नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन ने ट्रेनी इंजीनियर (सिविल और मेकेनिकल) के कुल 51 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवार 28 सितंबर 2020 तक कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट, nhpcindia.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एनएचपीसी ट्रेनी इंजीनियर भर्ती 2020 नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन लिंक यहां देखें।

भारत सरकार की ही एक अन्य सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (एनएफएल)ने प्रोडक्शन, मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रूमेंटेशन, सिविल और फायर सेफ्टी विभागमों इंजीनियर के कुल 22 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवार 25 सितंबर 2020 तक कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट, nhpcindia.com पर उपलब्ध कराये अप्लीकेशऩ फॉर्म के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। एनएफएल इंजीनियर भर्ती 2020 नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन फार्म यहां देखें और ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) ने 210 असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (सिविल) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, opsc.gov.in पर जाकर 25 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन कर सकते हैं। ओपीएससी असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (सिविल) भर्ती 2020 नोटिफिकेशन और ऑनलाइन आवेदन लिंक यहां देखें।

कर्नाटक लोक सेवा आयोग (केपीएससी) ने 990 असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kpscrecruitment.in पर जाकर 16 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन कर सकते हैं। ओपीएससी असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) भर्ती 2020 नोटिफिकेशन और ऑनलाइन आवेदन लिंक यहां देखें।

भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधीन प्रायोगिक सूक्ष्मतरंग इलेक्ट्रॉनिक अभियांत्रिकी तथा अनुसंधान संस्था (समीर) ने इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलीकम्यूनिकेशंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं माइक्रोवेव्स मंस बीई या बीटेक या एमई या एमटेक डिग्री उत्तीर्ण युवाओं के लिए कुल 30 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑफिशियल पोर्टल, sameer.gov.in पर 16 सितंबर 2020 तक किये जा सकते हैं।