सेना में जज एडवोकेट जनरल ब्रांच भर्ती के लिए आवेदन शुरू, लॉ ग्रेजुएट के लिए मौका

सेना में जज एडवोकेट जनरल ब्रांच भर्ती के लिए आवेदन शुरू, लॉ ग्रेजुएट के लिए मौका

लॉ ग्रेजुएट्स के लिए भारतीय सेना में नौकरी पाने का विशेष मौका। भारतीय सेना ने जज एडवोकेट जनरल ब्रांच में जेएजी एंट्री स्कीम के तहत अक्टूबर 2021 में शुरू होने वाले 27वें शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) कोर्स के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। सेना द्वारा वीरवार, 6 मई 2021 को जारी विज्ञापन के अनुसार आर्मी जेएजी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 मई की दोपहर 3 बजे से ही शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 4 जून 2021 की दोपहर 3 बजे तक आवेदन कर पाएंगे। आवेदन इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों को आर्मी जेएजी भर्ती 2021 के लिए आवेदन भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर विजिट करके करना होगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

भारतीय सेना के जज एडवोकेट जनरल ब्रांच में जेएजी एंट्री स्कीम के तहत शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) पाने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से स्नातक के बाद तीन वर्षीय एलएलबी डिग्री या 12वीं के बाद पांच वर्षीय एलएलबी डिग्री न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को ऑल इंडिया बार काउंसिल या किसी राज्य के बार काउंसिल से रजिस्टर्ड होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2021 को 21 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए; यानि कि उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई 1994 से पहले और 1 जुलाई 2000 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।


चयन प्रक्रिया

आर्मी जेएजी एंट्री स्कीम के अंतर्गत अक्टबर 2021 में शुरू होने वाले 27वें एसएससी कोर्से के लिए उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया में अप्लीकेशन की शॉर्टलिस्टिंग, एसएसबी इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षा शामिल हैं। उम्मीदवारों के आवेदनों के आधार पर उन्हें एसएसबी इंटरव्यू के लिए शार्टलिस्ट किया जाएगा। एसएसबी इंटरव्यू दो चरणों होता है और पूरी प्रक्रिया 5 दिनों तक चलती है। एसएसबी द्वारा रिकमेंड किये गये और मेडिकल रूप फिट घोषित उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर ट्रेनिंग के लिए ज्वाइनिंग लेटर सेना द्वारा जारी किया जाता है।


कोल इंडिया में 86 पदों की निकली एक और भर्ती, ऐसे करें आवेदन, आखिरी तारीख 30 अप्रैल

कोल इंडिया में 86 पदों की निकली एक और भर्ती, ऐसे करें आवेदन, आखिरी तारीख 30 अप्रैल

कोल इंडिया में सरकारी नौकरी। भारत सरकार की महारत्न कंपनियों में से एक कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने हाल ही में प्रबंधकीय पदों पर भर्ती के लिए पहले से ही चल रही आवेदन प्रक्रिया के बाद अब मेडिकल एग्जीक्यूटिव के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। सीआईएल द्वारा 10 अप्रैल 2021 को जारी संशोधित भर्ती विज्ञापन (सं.2/2021) के अनुसार, मेडिकल ऑफिसर और मेडिकल स्पेशलिस्ट के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार कोल इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट, coalindia.in पर उपलब्ध कराये गये अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

अप्लीकेशन की एडवांस कॉपी करानी होगी जमा

सीआईएल मेडिकल एग्जीक्यूटिव भर्ती 2021 विज्ञापन के अनुसार उम्मीदवारों को अपने आवेदन को निर्धारित पते पर 30 अप्रैल तक जमा कराना होगा। सीआईएल की वेबसाइट से या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन पत्र का प्रारूप अधिसूचना में ही दिया गया है। पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदनों को मांगे गये डॉक्यूमेंट्स को अटैच करते हुए इस पते पर जमा कराएं – डिप्टी जनरल मैनेजर (पी/ईई), एग्जीक्यूटिव इस्टैब्लिश्मेंट डिपार्टमेंट, साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड, सीपत रोड, बिलासपुर-495006 (छत्तीसगढ़)।


कौन कर सकता है आवेदन?

सीआईएल मेडिकल एग्जीक्यूटिव भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को सम्बन्धित स्पेशियालिटी में पीजी डिप्लोमा के साथ-साथ एमबीबीएस या सम्बन्धित पद के लिए बीडीएस डिग्री उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 10 अप्रैल 2021 को 35 वर्ष/42 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के लिए उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में सरकार ने नियमानुसार छूट का भी प्रावधान किया गया है।