बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख, मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेस में 502 पदों के लिए अब 17 अप्रैल तक करें आवेदन

बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख, मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेस में 502 पदों के लिए अब 17 अप्रैल तक करें आवेदन

मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेस (एमईएस) ने सदर्न कमांड, पुणे में ड्रॉफ्ट्समैन और सुपरवाइजर के कुल 503 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को 5 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। एमईएस द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर 12 अप्रैल 2021 को जारी अपडेट के अनुसार इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार अब 17 अप्रैल 2021 की रात 11.59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क का भी भुगतान 17 अप्रैल की रात 11.59 बजे तक करना होगा। उम्मीदवार आवेदन के लिए एमईएस की ऑफिशियल वेबसाइट, mesgovonline.com पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।


12 अप्रैल को समाप्त हुआ था रजिस्ट्रेशन

भारतीय सेना की कॉन्ट्रक्शन एजेंसी मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेस (एमईएस) में सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अलर्ट। एमईएस ने सदर्न कमांड, पुणे में ड्रॉफ्ट्समैन और सुपरवाइजर के कुल 503 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना हाल ही में जारी की गयी थी। एमईएस में इन पदों के लिए आवेदन का 12 अप्रैल 2021 को आखिरी दिन था। एमईएस भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार इच्छुक उम्मीदवारों को रात 11.59 बजे तक आवेदन करने थे।


कौन कर सकता है आवेदन?

एमईएस भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार ड्राफ्ट्समैन के पदों के लिए आवेदन वे ही उम्मीदवार कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सम्बन्धित ट्रेड में तीन वर्षीय डिप्लोमा उत्तीर्ण किया हो। वहीं, सुपरवाइजर पदों के लिए अर्थशास्त्र या वाणिज्य या सांख्यिकी या बिजनेस स्टडीज या लोक प्रशासन में मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण की हो। साथ ही, सम्बन्धित कार्य का कम से कम एक वर्ष का अनुभव रखते हों। अर्थशास्त्र या वाणिज्य या सांख्यिकी या बिजनेस स्टडीज या लोक प्रशासन में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण और मैटेरियल्स मैनेजमेंट या वेयरहाउसिंग मैनेजमेंट या पर्चेज या लॉजिस्टिक्स में डिप्लोमा कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

ड्राफ्ट्समैन और सुपरवाइजर दोनो ही पदों के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष निर्धारित की गयी है। आयु की गणना आवेदन की आखिरी तारीख यानि 12 अप्रैल 2021 से की जाएगी। आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों के अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

ऐसे होगा चयन

मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेस (एमईएस) में ड्राफ्ट्समैन और सुपरवाइजर के पदों पर लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि अंतिम चयन सूची लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर बनायी जाएगी और इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाना है।


न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में इन पदों पर होंगी भर्तियां

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में इन पदों पर होंगी भर्तियां

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में (Nuclear Power Corporation of India Limited, NPCIL) में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी (Executive Trainees) के पदों पर भर्तियां करेगा। यह नियुक्तियां गेट परीक्षा 2022 स्कोर के आधार पर की जाएगी। ऐसे में इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक होंगे वे NPCIL की आधिकारिक वेबसाइट npcil.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशल चेक कर पाएंगे। हालांकि अभी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। GATE परीक्षा 2022 परिणामों की घोषणा के 10 दिनों के भीतर ही www.npcilcareers.co.in और www.npcil.nic.in पर आधिकारिक नोटिफिकेशन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं GATE परीक्षा 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार http://www.gate.iitd.ac.in या IISc और IIT की किसी भी जोनल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

NPCIL Recruitment 2021:ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां


NPCIL नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि- गेट परीक्षा परिणामों की घोषणा की तारीख के बाद 10 दिनों के भीतर जारी की जाएगी

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि - घोषित की जाएगी

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 10 अप्रैल 2022 संभावित

NPCIL की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक मैकेनिकल, केमिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सिविल डिपार्टमेंट के लिए की जाएंगी। हालांकि पदों की संख्या के बारे में नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही जानकारी मिल सकेगी। वहीं इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 26वर्ष होगी। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी। इसके अलावा अभ्यर्थियों का चयन वैध गेट स्कोर 2022 के आधार पर किया जाएगा।


एजुकेशन क्वालिफिकेशन

एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को संबंधित विषयों में से एक में विश्वविद्यालय / डीम्ड विश्वविद्यालय या एआईसीटीई / यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान सेBE/B.Tech/B.Sc (इंजीनियरिंग)/5 वर्षीय इंटीग्रेटेड एमटेक की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ हीन्यूनतम 60% कुल अंक होने चाहिए। वहीं इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।