उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में असिस्टेंट प्रोफेसर सहित अन्य 130 पदों पर निकली भर्तियां

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में असिस्टेंट प्रोफेसर सहित अन्य 130 पदों पर निकली भर्तियां

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (Uttar Pradesh Public Service Commission) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत असिस्टेंट प्रोफेसर, एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, लेक्‍चरर सहित अन्य पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। इसके तहत कुल 130 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। यह भर्तियां विभिन्न विभागों में की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार अप्लाई करना चाहते हैं, वे यूपीपीएससी की आधिकारिक साइट uppsc.up.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदक इस बात का ध्यान रखें कि इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 जुलाई 2021 तक है।

UPPSC Recruitment 2021: इन तिथियों का रखें ध्यान


ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख: 04 जून 2021

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख- 01 जुलाई, 2021

वैकेंसी डिटेल्स

ट्रेनिंग डिवीजन स्टेट प्लानिंग इंस्टीट्यूट यूपी लखनऊ- 01 पोस्ट

स्टेट प्लानिंग इंस्टीट्यूट राज्य योजना संस्थान (नवीन प्रभग), उत्तर प्रदेश कलाकांकर भवन लखनऊ- 01 पोस्टआर्थिक और सांख्यिकी प्रभाग- 2 पद

सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट, यूपी- 04 पोस्ट


मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट यूपी- 102 पोस्ट

मेडिकल एंड हेल्थ सर्विस, यूपी- 01 पोस्ट

टाउन एंड काउंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट- 03 पोस्ट

उत्तर प्रदेश आयूष डिपार्टमेंट- 01 पोस्ट

ये होगी फीस

असिस्टेंट प्रोफेसर के सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए बतौर आवेदन शुल्क 105 रुपये देने होंगे। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 65 रुपये का फीस देनी होगी। वहीं पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों को 25 रुपये का भुगतान करना होगा। अभ्यर्थी एजुकेशन क्वालिफिकेशन से जुड़ी जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं। वहीं इन पदों पर अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावाा आयु सीमा में निर्धारित सरकार के नियमानुसार छूट भी मिलेगी। वहीं  इसके अलावा अभ्यर्थी भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में इन पदों पर होंगी भर्तियां

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में इन पदों पर होंगी भर्तियां

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में (Nuclear Power Corporation of India Limited, NPCIL) में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी (Executive Trainees) के पदों पर भर्तियां करेगा। यह नियुक्तियां गेट परीक्षा 2022 स्कोर के आधार पर की जाएगी। ऐसे में इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक होंगे वे NPCIL की आधिकारिक वेबसाइट npcil.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशल चेक कर पाएंगे। हालांकि अभी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। GATE परीक्षा 2022 परिणामों की घोषणा के 10 दिनों के भीतर ही www.npcilcareers.co.in और www.npcil.nic.in पर आधिकारिक नोटिफिकेशन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं GATE परीक्षा 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार http://www.gate.iitd.ac.in या IISc और IIT की किसी भी जोनल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

NPCIL Recruitment 2021:ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां


NPCIL नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि- गेट परीक्षा परिणामों की घोषणा की तारीख के बाद 10 दिनों के भीतर जारी की जाएगी

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि - घोषित की जाएगी

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 10 अप्रैल 2022 संभावित

NPCIL की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक मैकेनिकल, केमिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सिविल डिपार्टमेंट के लिए की जाएंगी। हालांकि पदों की संख्या के बारे में नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही जानकारी मिल सकेगी। वहीं इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 26वर्ष होगी। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी। इसके अलावा अभ्यर्थियों का चयन वैध गेट स्कोर 2022 के आधार पर किया जाएगा।


एजुकेशन क्वालिफिकेशन

एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को संबंधित विषयों में से एक में विश्वविद्यालय / डीम्ड विश्वविद्यालय या एआईसीटीई / यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान सेBE/B.Tech/B.Sc (इंजीनियरिंग)/5 वर्षीय इंटीग्रेटेड एमटेक की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ हीन्यूनतम 60% कुल अंक होने चाहिए। वहीं इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।