सेना में सिपाही जीडी भर्ती रैली, 45 परसेंट अंकों के साथ 10वीं पास करें आवेदन

सेना में सिपाही जीडी भर्ती रैली, 45 परसेंट अंकों के साथ 10वीं पास करें आवेदन

सेना भर्ती कार्यालय बेलगाम (कर्नाटक) ने सिपाही (जीडी) समेत विभिन्न ट्रेड्स के लिए होने वाल भर्ती रैली के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. सेना भर्ती ऑफिस बेलगाम की ओर से इस भर्ती रैली का आयोजन 1 फरवरी से 31 मार्च 2021 के बीच किया जाएगा. सेना भर्ती में सिपाही के लिए आवेदन की न्यूनतम योग्यता 10वीं/हाईस्कूल 45 परसेंट अंकों के साथ पास होना महत्वपूर्ण है. सेना भर्ती रैली में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले joinindianarmy.nic.in पर जाकर भर्ती आवेदन के आदेश पढ़कर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. क्योंकि भर्ती रैली में भाग लेने के लिए ग्राउंड पर उन्हीं अभ्यर्थियों को एंट्री मिलेगी जिनके पास सेना की ओर से प्रवेश पत्र पहुंचेगा. यानी प्रवेशपत्र के जरिए ही एंट्री मिलेगी. सेना भर्ती नोटिस के अनुसार, रैली की तिथि और जगह के बारे में बाद में सूचित किया जाएगा.

18 जनवरी से पहले करें आवेदन-
आवेदकों को भर्ती रैली में शामिल होने के लिए 05 दिसंबर 2020 से 18 जनवरी 2021 के बीच रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

सिपाही (जनरल ड्यूटी) के लिए महत्वपूर्ण शारीरिक मानक-
आयु - 17.5 से 21 साल तक (आवेदक का जन्म 01 अक्टूबर 1998 से 01 अप्रैल 2002 के बीच हुआ हो)
लंबाई - 166 सेमी
सीना - 77 सेमी, 5 सेमी फुलाव


शैक्षिक योग्यता - 
-10वीं की इम्तिहान कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास की हो और प्रत्येक संबंध में कम से कम 33 प्रतिशत अंक हों.
- यदि ग्रेडिंग में रिजल्ट है तो अभ्यर्थी को सी2 ग्रेड के साथ या प्रत्येक संबंध में डी ग्रेड के साथ पास होना महत्वपूर्ण है.

अन्य ट्रेड्स में जवानों की भर्ती के लिए महत्वपूर्ण योग्यता और शारीरिक मानक के लिए आगे पूरा नोटिफिकेशन देखें-

सेना भर्ती ऑफिस बेलगाम (कर्नाटक) के अनुसार आयोजित होने वाली भर्ती रैली कर्नाटक के छह जिलों (Belgaum, Bidar, Gulbarga, Koppal, Raichur and Yadgir) के उम्मीदवारों के लिए आयोजित होगी.


NPCIL Apprentice Recruitment 2021: दसवीं पास के लिए जॉब का सुनहरा मौका

NPCIL Apprentice Recruitment 2021: दसवीं पास के लिए जॉब का सुनहरा मौका

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 जुलाई 2021 तक या उससे पहले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस Jobs के जरिए विभिन्न विभागों में कुल 121 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी. उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. पात्रता, अनुभव, चयन मानदंड और अन्य विवरण के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें. विस्तृत अधिसूचना का डाइरेक्ट लिंक patrika.com के पेज पर भी दिया गया है.


महत्वपूर्ण तिथियां:
आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि: 15 जुलाई 2021


रिक्तियों का विवरण
इलेक्ट्रीशियन - 32 पद
फिटर - 32 पद
इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक- 12 पद
इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक - 12 पद
पीएसएए/सीओपीए - 7 पद Post
वेल्डर - 7 पद
टर्नर - 7 पद
मशीनिस्ट - 6 पद
रेफ्रिजरेशन और एयरकंडीशनिंग मैकेनिक - 6 पद


पात्रता मानदंड
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबंधित ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं. अन्य पात्रता संबंधी सभी जरुरी जानकारी के लिए विस्तृत अधिसूचना जरूर पढ़ें.


आयु सीमा
आवेदक की न्यूनतम आयु 14 साल से कम नहीं होनी चाहिए और सामान्य उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 24 साल है. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 5 वर्ष, ओबीसी (एनसीएल) के लिए 3 वर्ष, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के लिए 10 साल तक की ऊपरी आयु में छूट सरकार के मुताबिक दी जाएगी.


वजीफा
फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, रेफ्रिजरेशन एंड एयर-कंडीशनिंग मैकेनिक - 8, 855 रु.
एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट/कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, वेल्डर- 7700 रु.


चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों को उनके आईटीआई मानक और दसवीं के प्राप्तांकों के आधार परशॉर्टलिस्ट किया जाएगा.


ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक उम्मीदवार न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, अनुमाला, व्यारा, जिला- तापी, गुजरात -394651, को सभी शैक्षणिक दस्तावेजों की स्व-सत्यापित प्रतियों के साथ दिए गए जगह पर अपना पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाकर विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं.