केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने नेशनल क्लीन एयर कार्यक्रम (NCAP) के क्रियान्वयन के लिए रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली है. यह भर्ती अधिसूचना कंसल्टेंट के 13 पदों पर जारी की गई है. बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक ए, बी और ए/बी कंसल्टेंट की भर्ती संविदा के आधार पर की जानी है. संविदा की अवधि शुरुआत में मार्च 2021 तक होगी, जिसे उम्मीदवार के प्रदर्शन और बोर्ड की जरूरत के मुताबिक आगे बढ़ाया जा सकता है. इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर औनलाइन आवेदन कर सकते हैं. औनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 नवंबर 2020 से प्रारम्भ हो गई है और आवेदन की आखिरी 18 दिसंबर 2020 है.

CPCB Recruitment 2020 Eligibility

कंसल्टेंट ए – किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या अन्य उच्च एजुकेशन संस्थान से इन्वार्यमेंटल साइंस / इंजीनियरिंग / मैनेजमेंट में मास्टर्स डिग्री या इन्वार्यमेंटल / सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री. साथ ही, सम्बन्धित काम का 3 सालों का अनुभव. वहीं, उम्मीदवारों की आयु 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

कंसल्टेंट बी – किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या अन्य उच्च एजुकेशन संस्थान से इन्वार्यमेंटल साइंस / इंजीनियरिंग / मैनेजमेंट में मास्टर्स डिग्री या इन्वार्यमेंटल / सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री. साथ ही, सम्बन्धित काम का 5 से 10 सालों का अनुभव. वहीं, उम्मीदवारों की आयु 45 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

CPCB Recruitment 2020 Selection Process

सीपीसीबी कंसल्टेंट भर्ती 2020 के लिए उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. उम्मीदवारों साक्षात्कार में सम्मिलित होने के लिए कोई टीए/डीए नहीं दिया जाएगा और उन्हें अपने सभी प्रमाण-पत्रों की मूल प्रतियां प्रस्तुत करनीं होंगी.

How to apply for CPCB Recruitment 2020

आवेदन करने के लिए सबसे पहले बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यहाँ होम पेज पर दिए गए नौकरी सेक्शन https://cpcb.nic.in/jobs.php पर जाएं. आगे की टैब में संबंधित भर्ती के लिंक पर क्लिक करें. लिंक पर क्लिक करने के साथ ही आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा, इसमें मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट कर देवें. उक्त पदों पर भर्ती के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.


सोलर एनर्जी कारपोरेशन में निकली सरकारी नौकरियां, अन्य पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन

सोलर एनर्जी कारपोरेशन में निकली सरकारी नौकरियां, अन्य पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन

भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय के अधीन सोलर एनर्जी कारपोरेशन ऑफ इंडिया (एआसीआई) लिमिटेड ने नई दिल्ली स्थित ऑफिस में 26 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। निगम द्वारा 20 जनवरी 2021 को जारी भर्ती विज्ञापन (सं.01/2021) के अनुसार सुपरवाइजर, जूनियर एकाउंटेंट, जूनियर प्रोग्रामर, सीनियर ऑफिसर, मैनेजर और अन्य के कुल 26 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एआसीआई की ऑफिशियल वेबसाइट, seci.co.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी और उम्मीदवार 9 मार्च 2021 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे।

ऐसे कर पाएंगे आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को एआसीआई की वेबसाइट, seci.co.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद कैरियर सेक्शन में उपलब्ध कराये जाने वाले एआसीआई भर्ती 2021 ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन करना होगा। अप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करने के बाद उम्मीदवारों को इसका प्रिंट-आउट ले लेना चाहिए और साथ ही सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।


इन पदों के लिए निकली है भर्ती

मैनेजर (बिजनेस डेवेलपमेंट) – 1 पद
सीनियर ऑफिसर – 2 पद
सीनियर इंजीनियर (इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) – 1 पद
सीनियर एकाउंट्स ऑफिसर – 2 पद
सेक्रेटेरियल ऑफिसर – 1 पद
सुपरवाइजर – 2 पद
जूनियर एकाउंटेंट – 3 पद
सुपरवाइजर (सोलर / पॉवर सिस्टम) – 13 पद
इतनी मिलेगी सैलरी

एआसीआई भर्ती 2021 विज्ञापन के अनुसार विभिन्न पदों के लिए निर्दारित वेतनमान के अनुसार सैलरी प्रतिमाह दी जाएगी।

मैनेजर (बिजनेस डेवेलपमेंट) – 70 हजार से 2 लाख रुपये
सीनियर ऑफिसर – 50 हजार से 1.6 लाख रुपये
सीनियर इंजीनियर (इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) – 50 हजार से 1.6 लाख रुपये
सीनियर एकाउंट्स ऑफिसर – 50 हजार से 1.6 लाख रुपये
सेक्रेटेरियल ऑफिसर – 40 हजार से 1.4 लाख रुपये
सुपरवाइजर – 22 हजार से 80 हजार रुपये
जूनियर एकाउंटेंट – 22 हजार से 80 हजार रुपये
सुपरवाइजर (सोलर / पॉवर सिस्टम) – 22 हजार से 80 हजार रुपये


Rajasthan High Court Driver Answer Key 2021: ड्राइवर स्क्रीनिंग टेस्ट का 'आंसर की' hcraj.nic.in पर जारी       देखें क्या हुआ, जब बिल्ली शरारती बच्चे की बनी गार्जियन...       ट्रैफिक हवलदार बन हाथी ने व्यक्ति को ऐसे सिखाया सबक, देख हो जाएंगे हैरान       एडवेंचर से भरपूर ट्रैकिंग की इन जगहों पर एक बार जाएं जरूर       विकेंड पर कुदरती नज़ारों के बीच वक्त गुजारना चाहते हैं तो...       बंजी जंपिंग के हैं शौक़ीन, तो ये जगहें हैं परफेक्ट       मेघालय की सीमा में घुसे पड़ोसी देश के हाथी, हो रहा है खूब वायरल       हाथी ने गुस्सैल गैंडे को सिखाया ऐसा सबक, देख आप कहेंगे भई वाह!       लॉकडाउन में बंदर ने पार्क में किया कुछ ऐसा, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       डॉगी ने हवा में किया ऐसा करतब, देख आप हो जाएंगे हैरान       लॉकडाउन में लड़के ने की ऐसी एक्सरसाइज, देख आप भी कहेंगे कल मैं भी...       मिनी डॉक्टर ने अपने पिता का किया इलाज, देख आप अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे       जब वन अधिकारी ने प्यासे नाग को पिलाया पानी, देख आप कह उठेंगे OMG!       भैंसे को छेड़ना पड़ा महंगा, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       चूहे ने गाया फ्रेडी मरकरी का ऐसा गाना, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       भालू ने बचाई कौए की जान, देख आप कहेंगे ऊपरवाले की लीला अपरंपार       भैंस को लात मारना पड़ा महंगा, देख आप अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे       डॉगी ने अपने दिव्यांग मालिक को कराई सैर, देख आंखें छलक उठेंगी       लॉकडाउन में डॉगी ने लड़की के साथ खेला वॉलीबॉल, देख आप हो जाएंगे हैरान       जब सीमा पर दिखा पाकिस्तान के पत्रकार, वीडियो देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे