इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आज बंद होगी एप्लीकेशन विंडो, ऐसे करें अप्लाई

इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आज बंद होगी एप्लीकेशन विंडो, ऐसे करें अप्लाई

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 के लिए 7 अप्रैल 2021 को अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित किए थे। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इसी दिन से प्रारंभ की गई थी। आवेदन करने की आखिरी तारीख आज, 27 अप्रैल 2021 को है। ऐसे में, अंतिम तिथि समाप्त होने में अब बहुत कम समय बचा है। इच्छुक व पात्र उम्मीदवारों को अब बिना विलंब किए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, upsconline.nic.in पर जाकर अप्लाई कर देना चाहिए।

27 अप्रैल को शाम 6 बजे तक एप्लीकेशन विंडो खुली रहेगी। इसके बाद, एप्लीकेशन विंडो बंद कर दी जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 18 जुलाई, 2021 को किया जाना है। इस भर्ती के तहत कुल 215 रिक्त पदों को भरा जाना है। विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। 

जानें शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा


इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या अन्य शैक्षणिक संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की हो। शैक्षिक योग्यता की डिटेल जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। वहीं, उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। यानी कि उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी, 1991 से पहले और 1 जनवरी, 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए।


इन स्टेप से करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार सबसे पहले यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट, upsconline.nic.in पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों को दो पार्ट में रजिस्ट्रेशन करना होगा।  अप्लाई करने से पहले वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों को ठीक तरह से पढ़ लेना चाहिए।


स्टाफ नर्स की 370 रिक्तियों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक

स्टाफ नर्स की 370 रिक्तियों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक

राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान, रांची (RIMS Ranchi) ने स्टाफ नर्स (ग्रेड-ए) के पदों पर भर्ती के लिए 13 मार्च, 2021 को अधिसूचना जारी की थी। ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 मार्च से शुरू की गई थी। आवेदन करने की लास्ट डेट 30 अप्रैल, 2021 है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार, rimsjobs.com पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन विंडो 30 अप्रैल, शाम 5 बजे तक खुली रहेगी। उमीदवार, rimsranchi.org पर जाकर विस्तृत अधिसूचना चेक कर सकते हैं। 

इस भर्ती के तहत स्टाफ नर्स की कुल 370 रिक्तियां भरी जानी हैं। जिनमें जनरल कटेगरी के 141 पद, एसटी के 88 पद, एससी के 57 पद, ईबीसी के 23 पद, बीसी के 24 पद और ईडब्ल्यूएस 37 पद शामिल हैं।

शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास इंडियन नर्सिंग काउंसिल या झारखंड स्टेट नर्सिंग काउंसिल से मान्यता प्राप्त किसी यूनिवर्सिटी या संस्थान से बीएससी नर्सिंग/ बीएससी नर्सिंग (ऑनर्स) की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी में डिप्लोमा हासिल कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं। शैक्षिक योग्यता की डिटेल जानकारी के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत अधिसूचना चेक कर सकते हैं। जहां तक आयु सीमा की बात है, तो जनरल और ईडब्ल्यूएस कटेगरी के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है। अन्य कटेगरी के उम्मीदवारों की आयु सीमा की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं। 


ऐसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।       

इन स्टेप से करें ऑनलाइन अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए, उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, rimsjobs.com पर जाएं। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध नोटिफिकेशन के नीचे अप्लाई नाउ लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां न्यू कैंडिडेट लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें। अब आपको रेफरेंस नंबर और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। इसके माध्यम से लॉगइन करें और आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।


इस गांव में पिछले 9 सालों से नहीं पैदा हुआ कोई लड़का, लड़का होने पर मिलता है इनाम       यहां अस्थि कलश के लॉकर भी हुए हाउसफुल, मोक्ष कलश योजना से जाएंगे हरिद्वार       22 बच्चों की मां ने औनलाइन शेयर किया दर्द       यहां पति के मरते ही नर्क हो जाती है महिला की जिंदगी       हाथ लगा 11 हजार वर्ष पुराना अनमोल 'खजाना', अमेरिका में गोताखोरों की खुली किस्‍मत       इस दिन भेजी जाएगी पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त, मिलेंगे 2000 रुपये       रंग-बिरंगी विरासत का शानदार नमूना है जौनपुर       जयपुर की शान है खूबसूरत नाहरगढ़ किला है, एक बार ज़रूर जाये       प्राकृतिक संसाधनो से भरपूर राज्य झारखण्ड जैसे झरने और कही...       मिलेगी शांति और सुकून भरी राहत के लिए एक बार ज़रूर जाये       अगर बाइक राइडिंग का शौक है तो जरूर जाएं यहां       भारत को दर्शाता जरूर देखें यह अदभुत       लुप्त सभ्यता की कथा संजोए है उनाकोटि       इस किले में भूत सूर्यास्त के बाद, जाने इसका रहस्य       हर साल यहां मनाया जाता है मोगली उत्सव       विश्व का सबसे डिफरेंट म्यूजियम       खूबसूरत वादियाँ के साथ खतरनाक रास्ते       इन जगहों पर जरूर जाएँ, बॉलीवुड सितारों से मिलना चाहते हैं तो...       ये 5 प्रसिद्ध स्थल, शांत जगह पर जाना चाहते हैं तो जरूर जाएँ       किसी स्वर्ग से कम नहीं है केरल का पोनमुडी