सीएचएसएल भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तिथि नजदीक, जल्द करें लागू

सीएचएसएल भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तिथि नजदीक, जल्द करें लागू

SSC CHSL 2020: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा कंबाइंड हायर सेकेंडरी (10+2) लेवल भर्ती इम्तिहान 2020-21 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. सीएचएसएल 2020 के लिए इच्छुक उम्मीदवार 15 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. अभी तक जिन उम्मीदवारों ने आवेदन नहीं किया है, वे आखिरी तिथि का इन्तजार न करें. आखिरी तिथि के समीप सर्वर संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

रिक्तियों का विवरण
कुल पदों की संख्या - 4726 पद
LDC / JSA / JPA - 1538 पद
PA /SA - 3181 पद
DEO - 07 पद

SSC CHSL 2020 Important Dates
ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तिथि - 15 दिसंबर 2020
ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कराने की आखिरी तिथि -17 दिसंबर 2020
ऑफलाइन चालान से फीस जमा कराने की आखिरी तिथि - 19 दिसंबर 2020
बैंक चालान से आवेदन जमा कराने की आखिरी तिथि - 21 दिसंबर 2020
टीयर-1 के लिए सीबीटी की तिथि - 12 अप्रैल 27 अप्रैल 2021

SSC CHSL 2020 Eligibility Criteria
आवेदक का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या समकक्ष कक्षा उत्तीर्ण होना जरुरी है. वहीं, कुछ विभागों के पदों के लिए 12वीं कक्षा में गणित विषय का होना जरूरी है.

आयु सीमा
आवेदक की आयु 18 साल से 27 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. रिज़र्वेशन संबंधी सभी जरुरी नियमों की जानकारी के लिए विस्तृत अधिसूचना जरूर पढ़ें.

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन औनलाइन टेस्ट और स्किल टेस्ट में प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा. सबसे पहले सीएचएसएल टियर-1 एग्जाम होगा. इसमें पास उम्मीदवारों को टीयर-2 (डिस्क्रिप्टिव पेपर) देना होगा. टीयर-2 में पास उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट/स्किल टेस्ट देना होगा.

ऐसे करें लागू
इच्छुक अभ्यार्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिये गये लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा. आवेदन के समय उन्हें 100 रुपये का शुल्क भरना होगा. इसका भुगतान औनलाइन माध्यमों (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आदि) से किया जा सकेगा.


हरियाणा में सब इंस्पेक्टर के 465 पदों के लिए आवेदन शुरू, 2 जुलाई तक करें अप्लाई

हरियाणा में सब इंस्पेक्टर के 465 पदों के लिए आवेदन शुरू, 2 जुलाई तक करें अप्लाई

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana Staff Selection Commission) ने सब इंस्पेक्टर (HSSC SI Recruitment 2021) के पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 जून, 2021 से शुरू कर दी है। इसके तहत कुल 465 पदों पर नियुक्तियां करेगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे एचएसएससी की आधिकारिक साइट hssc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख 2 जुलाई 2021 तक है।

सब इंस्पेक्टर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार एचएसएससी की आधिकारिक साइट hssc.gov.in पर जाएं। इसके बाद advertisement लिंक पर क्लिक करें और एक नया पेज खुलेगा। इसके बाद अभ्यर्थी विस्तृत अधिसूचना लिंक दबाएं और अधिसूचना में दिए गए आवेदन लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद लॉगिन विवरण दर्ज करें या स्वयं को रजिस्टर्ड करें। आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद एक बार फॉर्म भर जाने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। पुष्टिकरण पेज को डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।अभ्यर्थी इसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 465 नियुक्तियों में पुरुष और महिला सब इंस्पेक्टर पदों को भरेगा। वहीं इस पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या होना चाहिए। वहीं उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ये होनी चाहिए फीस

आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सामान्य पुरुष श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 150 और सामान्य महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 75 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं हरियाणा राज्य के एससी/बीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को पुरुष होने पर 35 रुपये और महिला होने पर 18 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी, upsc.gov.in पर करें चेक       यूपीपीएससी ने प्रवक्ता के 124 पदों पर निकाली भर्ती, 19 जुलाई तक करें आवेदन       हरियाणा में सब इंस्पेक्टर के 465 पदों के लिए आवेदन शुरू, 2 जुलाई तक करें अप्लाई       ओडिशा पुलिस में 477 सब इंस्पेक्टर पदों के लिए 22 जून से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया       राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के 900 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 23 जून तक करें आवेदन       ग्रेजुएट युवाओं के लिए यहां है सरकारी नौकरी का मौका, 25 जून तक करें अप्लाई       पंजाब सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में इस पोस्ट निकली भर्तियां, यहां जानें योग्यता सहित पूरी डिटेल       राजस्थान बिजली कंपनियों में निकली 1075 पदों के लिए आवेदन आज होंगे समाप्त       राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिक संस्थान में 18 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आज       इफको बरेली में अप्रेंटिसशिप का मौका, 28 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई तक       कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स की 2800 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करें अप्लाई       पंजाब पुलिस में 4362 कॉन्टेबल भर्ती के लिए आवेदन जुलाई में, परीक्षा सितंबर में       फिजियोथेरेपिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट के पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें लास्ट डेट सहित पूरी डिटेल       ओडिशा में सब इंस्पेक्टर के 477 पदों पर निकली भर्तियां       राष्ट्रीय जल विकास प्राधिकरण में इन 62 पदों के लिए आवेदन 25 जून तक, 12वीं पास के लिए भी मौका       क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 10293 नौकरियों के लिए आवेदन जल्द होंगे समाप्त, ऐसे करें अप्लाई       दिल्ली योजना विभाग में 17 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, निगरानी एवं मूल्यांकन इकाई भर्ती       हिन्दुस्तान शिपयार्ड में 53 मैनेजर एवं अन्य पदों के लिए कल से करें ऑनलाइन आवेदन       प्रोजेक्ट इंजीनियर के 50 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, @cdac.in पर चेक करें डिटेल       यहां ग्रेजुएट के लिए है सरकारी नौकरी का मौका, 1 अगस्त को हो सकती है परीक्षा