PM किसान योजना: इस तारीख से खाते में आएगी 7वीं किस्त

PM किसान योजना: इस तारीख से खाते में आएगी 7वीं किस्त

नई दिल्ली: कोरोना काल में मोदी सरकार किसानों की मदद के लिए आगे आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा किसानों के खाते में भेजना शुरू कर दिया है। सातवीं किस्त एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार हर साल किसानों के खातों में 6000 रुपये डालती है। यह राशि दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है।

मोदी सरकार पिछले 23 महीनों में 11.17 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 95 करोड़ से अधिक राशि डाल चुकी है। अब सरकार इस योजना के तहत दो हजार रुपये की सातवीं किस्त किसानों के खातों में डालने की तैयारी कर रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर किस्त चार महीनों के अंतराल में किसानों के खाते में भेजी जाती है। योजना के तहत पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है।

दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। अगर आपका नाम इस योजना के लाभार्थियों की अपडेटेड लिस्ट में दर्ज है, तो आपको भी इस स्कीम के तहत लाभ मिलेगा।

ऐसे किसानों को मिलती है मदद
यहां ये भी बता दें कि इस योजना का फायदा 2 हेक्टयर या उससे कम जमीन वाले किसान प्राप्त सकते हैं। इस योजना के तहत चयनित किसानों को 5 वर्षों तक सालाना 6000 रुपये (2000-2000 की तीन किस्तों में) दिए जाने का नियम है।

इसके तहत पैसा सीधे किसानों के एकाउंट में भेजा जाता है। यदि किसी कारणवश आपके खाते में ये रकम नहीं पहुंच रही है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर 155261 पर फोन करके सीधे कम्प्लेन दर्ज करवा सकते हैं।

यदि आप चाहे तो टोल फ्री नंबर 1800115526 पर या फिर 011-23381092 पर भी बात करके अपनी बात बता सकते हैं। अगर आपको फोन से कोई असुविधा होती है तो आप अपनी शिकायत ई-मेल आईडी [email protected]।in पर भी भेज सकते हैं।


ऐसे चेक करें खाते में पैसा पहुंचा या नहीं
सबसे पहले आवेदक को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan।gov।in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर दाईं तरफ दिए ‘Farmers Corner’ के विकल्प के ठीक नीचे दिए ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद एक आपके स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जहां आपको आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को भरना होगा।

विकल्प को भरने के बाद आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद आपके स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि की सारी किस्तों की जानकारी मिल जाएगी।


इन किसान परिवारों को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ, जानें इसकी वजह

इन किसान परिवारों को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ, जानें इसकी वजह

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) किसानों के बीच बेहद लोकप्रिय स्कीम है। इस योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी। इस स्कीम का लक्ष्य सभी जोत वाले किसानों को अतिरिक्त आय उपलब्ध कराना है। इस स्कीम के तहत सरकार लाभार्थी किसानों को हर वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की नकद सहायता उपलब्ध कराती है। ऐसे में सरकार हर चार माह पर लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये की रकम सीधे ट्रांसफर करती है। हालांकि, सरकार द्वारा तय की गई कुछ शर्तों की वजह से कुछ किसान परिवार इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। हालांकि, अब जोत भूमि के आकार की सीमा समाप्त हो गई है।

पीएम किसान योजना की जब शुरुआत हुई थी तो इसका लाभ केवल ऐसे किसानों को मिल सकता था, जिनके पास कुल दो हेक्टेयर तक की कृषि योग्य जमीन हो। इसका मतलब है कि यह स्कीम छोटे एवं सीमांत किसान परिवारों तक सीमित थी। हालांकि, जून 2019 में इस स्कीम से जुड़ी शर्तों में संशोधन किया गया है और कृषि योग्य भूमि के आकार से जुड़ी बाध्यता खत्म कर दी गई। इसका मतलब है कि अगर आपके पास ज्यादा जमीन है तो भी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।


हालांकि, इसके बावजूद कुछ ऐसे कृषक परिवार हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता हैः

संस्थागत किसान इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 
अगर कोई व्यक्ति किसी संवैधानिक पद पर आसीन है या रह चुका है और खेती-किसानी करता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 
राज्य या केंद्र सरकार या पब्लिक सेक्टर कंपनी या सरकारी स्वायत्त संगठनों के सेवारत या सेवानिवृत्त कर्मचारी (मल्टी टास्किंग या ग्रुप डी या चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों को छोड़कर)
10,000 रुपये से ज्यादा की मासिक पेंशन प्राप्त करने वाले लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। हालांकि यह नियम भी मल्टी टास्किंग, ग्रुप डी या चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों पर लागू नहीं होता है। 
पिछले असेसमेंट वर्ष में आयकर भरने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंट और प्रोफेशनल संगठनों के साथ रजिस्टर्ड आर्किटेक्ट्स PM Kisan योजना के तहत लाभ उठाने के पात्र नहीं हैं।   


Rajasthan High Court Driver Answer Key 2021: ड्राइवर स्क्रीनिंग टेस्ट का 'आंसर की' hcraj.nic.in पर जारी       देखें क्या हुआ, जब बिल्ली शरारती बच्चे की बनी गार्जियन...       ट्रैफिक हवलदार बन हाथी ने व्यक्ति को ऐसे सिखाया सबक, देख हो जाएंगे हैरान       एडवेंचर से भरपूर ट्रैकिंग की इन जगहों पर एक बार जाएं जरूर       विकेंड पर कुदरती नज़ारों के बीच वक्त गुजारना चाहते हैं तो...       बंजी जंपिंग के हैं शौक़ीन, तो ये जगहें हैं परफेक्ट       मेघालय की सीमा में घुसे पड़ोसी देश के हाथी, हो रहा है खूब वायरल       हाथी ने गुस्सैल गैंडे को सिखाया ऐसा सबक, देख आप कहेंगे भई वाह!       लॉकडाउन में बंदर ने पार्क में किया कुछ ऐसा, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       डॉगी ने हवा में किया ऐसा करतब, देख आप हो जाएंगे हैरान       लॉकडाउन में लड़के ने की ऐसी एक्सरसाइज, देख आप भी कहेंगे कल मैं भी...       मिनी डॉक्टर ने अपने पिता का किया इलाज, देख आप अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे       जब वन अधिकारी ने प्यासे नाग को पिलाया पानी, देख आप कह उठेंगे OMG!       भैंसे को छेड़ना पड़ा महंगा, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       चूहे ने गाया फ्रेडी मरकरी का ऐसा गाना, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       भालू ने बचाई कौए की जान, देख आप कहेंगे ऊपरवाले की लीला अपरंपार       भैंस को लात मारना पड़ा महंगा, देख आप अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे       डॉगी ने अपने दिव्यांग मालिक को कराई सैर, देख आंखें छलक उठेंगी       लॉकडाउन में डॉगी ने लड़की के साथ खेला वॉलीबॉल, देख आप हो जाएंगे हैरान       जब सीमा पर दिखा पाकिस्तान के पत्रकार, वीडियो देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे