आरा एसपी का एक्शन, 25 दारोगा और इंस्पेक्टर इधर से उधर, लिस्ट में देखिए किसको मिली कहां की कमान

आरा एसपी का एक्शन, 25 दारोगा और इंस्पेक्टर इधर से उधर, लिस्ट में देखिए किसको मिली कहां की कमान

भोजपुर एसपी विनय तिवारी ने करीब 25 दारोगा और इंस्पेक्टर को इधर से उधर किया है। एसपी के निर्देश के बाद करीब आठ थानों में नए थानेदारों की तैनाती की है। इसके साथ ही तीन दारोगा को थानाध्यक्ष से हटाते हुए कनीय दारोगा में तैनाती की गई है। इन पुलिस वालों पर थानाध्यक्ष की अर्हता पूर्ण नहीं करने का आरोप है। इसे लेकर बुधवार को आदेश जारी कर दिया गया। सभी को जल्द से जल्द योगदान देने का आदेश दिया गया है।

किसको मिली कहां की कमान?

विभागीय सूत्रों के अनुसार इंस्पेक्टर संजीव कुमार को नवादा से जगदीशपुर थानाध्यक्ष, अविनाश कुमार को एएलटीएफ से नवादा थानाध्यक्ष, इंस्पेक्टर गौतम कुमार को पुलिस केन्द्र से सदर सर्किल इंस्पेक्टर, दारोगा आशीष कुमार साह को पुलिस केन्द्र से सिकरहटा थानाध्यक्ष, दारोगा अविनाश कुमार को सिकरहटा थानाध्यक्ष से हटाकर कनीय दारोगा टाउन थाना,  अवधेश कुमार इमादपुर थानाध्यक्ष से हटाते हुए कनीय दारोगा पीरो थाना, प्रभास कुमार को पुलिस केन्द्र से इमादपुर थानाध्यक्ष, जयंत प्रकाश को पुलिस केन्द्र से धोबहां ओपी, विपुल कुमार को धोबहा ओपी थानाध्यक्ष से हटाते हुए कनीय दारोगा कोईलवर, सदर इंस्पेक्टर शशि शेखर चौधरी को विशेष कार्य पदाधिकारी सह गोपनीय शाखा, दारोगा कंचन कुमारी को उत्पाद कोषांग से धनगाई थानाध्यक्ष और लक्ष्मी पटेल को धनगाई से हटाकर महिला थाना का नया थानाध्यक्ष बनाया गया है।


यातायात थाना में भी थानेदार की तैनाती

इसी तरह दारोगा  प्रदीप कुमार सरकार को यातायात से थानाध्यक्ष यातायात के पद पर पदस्थापित किया गया है। रजनीकांत को पुलिस केन्द्र से डीआईयू शाखा, 2014 बैच के दारोगा दीपक कुमार को पुलिस केन्द्र से टाउन थाना, चंदन कुमार को पुलिस केन्द्र से गजराजगंज ओपी, राजीव कुमार को पुलिस केन्द्र से कोईलवर थाना, सुशांत कुमार को पुलिस केन्द्र से मुफस्सिल थाना, शिव बच्चन रजक को पुलिस केन्द्र से शाहपुर थाना, रघुवीर ङ्क्षसह को पुलिस केन्द्र से यातायात थाना, राम बाबू राम को पुलिस केन्द्र से पीरो थाना, इंस्पेक्टर धर्मेंद्र कुमार को प्रभारी सीआईआर शाखा से प्रभारी एएलटीएफ शाखा, विलास पासवान को प्रभारी अभियोजन शाखा से उत्पाद कोषांग, दारोगा मुकुल नाथ राम को पुलिस केन्द्र से  संदेश थाना और अपराजिता कुमारी को पीरो से महिला थाना में कनीय दारोगा के पद पर पदस्थापित किया गया है। यातायात थाना लंबे समय से प्रभार के भरोसे चल रहा था। 


बिहार में 534 डाटा इंट्री आपरेटरों को जल्‍द मिलेगी नौकरी, माडर्न रिकार्ड रूम में की जाएगी पोस्टिंग

बिहार में 534 डाटा इंट्री आपरेटरों को जल्‍द मिलेगी नौकरी, माडर्न रिकार्ड रूम में की जाएगी पोस्टिंग

राज्य के सभी 534 अंचलों में माडर्न रिकार्ड रूम के लिए डाटा इंट्री आपरेटर (Data Entry Operator) की नियुक्ति इसी महीने होगी। आनलाइन परीक्षा के जरिए इनका चयन हो चुका है। बेल्ट्रान ने सफल उम्मीदवारों की लिस्ट राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को सौंप दी है। इनकी ज्वाइनिंग और पोस्टिंग के बारे में निर्णय लेने के लिए विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने बुधवार को बैठक की। निदेशक, भू अभिलेख जय सिंह, संयुक्त सचिव  कंचन कपूर एवं एलआईएस सलाहकार अखिलेश कुमार झा समेत अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। तय हुआ कि सभी आपरेटरों को ज्ञान भवन में एकसाथ नियुक्ति पत्र दिया जाए। इसके लिए 20 सितम्बर को कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। 

गृह प्रमंडल में पुरुष कर्मियों को पोस्टिंग नहीं

इसमें प्रशिक्षण सामग्री और किट भी दिए जाएंगे। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे। कार्यशाला में इन्हें तकनीकी बिन्दुओं के बारे में  जानकारी दी जाएगी। पोस्टिंग के बारे में तय किया दगया कि किसी भी पुरुष कर्मी की नियुक्ति अपने प्रमंडल में नहीं होगी। महिला कर्मी की नियुक्ति गृह जिला के बाहर एवं होगी। यह गृह प्रमंडल के जिलों में उनकी पोस्टिंग हो सकती है। नियुक्ति के बाद सभी कर्मियों को प्रशिक्षण के लिए गृह जिले के किसी अन्य अंचल में कुछ दिनों के लिए भेजा जाएगा। 

छह दिनों का दिया जाएगा प्रशिक्षण 

पोस्टिंग के बाद नवनियुक्त डाटा इंट्री आपरेटर को छह दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह  60-60 कर्मियों के बैच में दिया जाएगा। पीआरओ राजेश कुमार सिंह ने बताया कि  फिलहाल 163 मॉडर्न रिकार्ड रूम कार्य शुरू करने की स्थिति में हैं। अन्य अंचलों के रिकार्ड रूम भी जल्द तैयार होंगे। डाटा इंट्री आपरेटर जमीन से जुड़ी सेवाओं के अलावा सेवा के अधिकार वाले विषयों में सीओ की अनुमति से प्रमाण पत्र जारी कर सकेंगे। इससे अंचल अधिकारियों के काम का बोझ कम होगा और आम लोगों को समय सीमा के भीतर सेवा मिल पाएगी।