इस सरकारी स्किम के तहत महिलाओ को दिया जा रहा है बिना ब्याज के लोन

इस सरकारी स्किम के तहत महिलाओ को दिया जा रहा है बिना ब्याज के लोन

महिला स्वरोजगार योजना ( Mahila Swarojgar Scheme ) देश में महिलाको को लाभ देने के उदेश्य से शुरू की है ! आर्थिक नियोजन एवं महिला कल्याण का लक्ष्य सर्वोपरि रखते हुआ यह योजना ( Mahila Samriddhi Yojana ) अस्तित्व में आयी है ! केंद्र सरकार में प्रधान मंत्री मोदी के द्वारा देश राज्य कहे जाने वाले राज्य गुजरात में लागु हुई है ! देश में महिलाओ को स्वरोजगार प्रदान करने के उदेश्य से यह योजना ( PM Mahila Swarojgar Scheme ) हुई है ! केंद्रीय श्रम एवं ऊर्जा मंत्रलाय के द्वारा देश में महिलाओ को रोजगार देने का काम  किया है ! जिस के द्वारा 10 लाख महिलाओ को लाभ मिला है !

महिला स्वरोजगार योजना क्या है ?
हम सभी जानते है ! की देश में बैंकिंग प्रणाली स्वयं में ही इस शाखा है ! यह सरकार से भिन्न हो कर काम करती है ! केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना ( Mahila Swarojgar Scheme ) के माध्यम से सभी महिलाओ को लोन प्रदान करने का काम किया जा रहा है ! यह लोन उन्हें बिना ब्याज पर मिल रहा है ! महिलाओ को अच्छी सुविधा के अवसर प्रदान करने का काम भी इस के द्वारा हुआ है ! महिलाओ को यह लोन सरकार बेंको से ले कर देगी ! बैंक के द्वारा लेने वाले ब्याज का भुगतान सरकार ही करेगी ! महिलाओ को कर्ज की मूल राशि ही चुकानी होगी !

आर्थिक एवं योजना का तरिके
यह योजना ( Mahila Samriddhi Yojana ) के द्वारा सभी महिलाओ को मुख्य रूप से 10 के समूह में वित्त लोन देने का काम किया जायेगा ! आर्थिक क्रियाओ में फायदा मिले इस के लिए उन्हें वित्त नियोजन के बारे में भी समझाया जायेगा ! महिलाओ को लघु एवं अच्छे नविन उद्योग खोलने के लिए बढ़ावा देने का काम भी सरकार करेगी ! जिस के द्वारा महिलाए बाजारी व्यापार प्रतिस्पर्धा में भी उत्तर सकेगी !

योजना का बजट एवं निर्धारित लक्ष्य
प्रधानमंत्री जी के द्वारा सभी को बढ़ावा देने के लिए एव मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह महिला स्वरोजगार योजना ( Mahila Samriddhi Yojana ) लागु की है ! यह योजना ( PM Mahila Swarojgar Scheme ) के लिए सरकार ने बजट 175 करोड़ रूपये का आबंटित किया है ! सरकार ने इस के द्वारा 1000 हजार करोड़ को लाभ देने का कहा है ! इस योजना के द्वारा सरकार ने मुख्य रूप से 50 हजार ग्रामीण एवं 50 हजार शहरीय लोगो को फायदा देने का काम किया है ! सरकार के द्वारा कुल मिलकर 1 लाख महिलाओ को इस का लाभ मिलेगा !

कैसे एवं कहा करे आवेदन
महिला स्वरोजगार योजना ( Mahila Swarojgar Scheme ) के द्वारा हाल ही में लाभ गुजरात में प्रदान किया जा रहा है !
केंद्रीय विकास सदन के तथा विजय रुपाणी के द्वारा इस योजना गुजरात की महिलाओ को प्रदान कराया जा रहा है !
महिला स्वरोजगार योजना ( PM Mahila Swarojgar Scheme ) के लिए आवेदन स्वरूप आप को आधिकारिक वेबसाइड पर जाना होगा !

वहा से प्राप्त फॉर्म को आप अच्छे से पड़ कर के तथा उस को भर दे !
जो भी दस्तावेज मांगे गए है ! उस को भी साथ में सलग्न कर दे !
अपने नजदीकी कॉपरेटिव एवं वाणिजियक बैंक में जा कर इस को जमा कर दे !
आपकी पत्रता साबित होने के बाद में आपको इस का लाभ मिल जाता है !
आपको पशुपालन एवं आधुनिक उपकरण एवं लघु उद्योग के संचालन के लिए भी आर्थिक सहायता मिलती है !


इन किसान परिवारों को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ, जानें इसकी वजह

इन किसान परिवारों को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ, जानें इसकी वजह

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) किसानों के बीच बेहद लोकप्रिय स्कीम है। इस योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी। इस स्कीम का लक्ष्य सभी जोत वाले किसानों को अतिरिक्त आय उपलब्ध कराना है। इस स्कीम के तहत सरकार लाभार्थी किसानों को हर वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की नकद सहायता उपलब्ध कराती है। ऐसे में सरकार हर चार माह पर लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये की रकम सीधे ट्रांसफर करती है। हालांकि, सरकार द्वारा तय की गई कुछ शर्तों की वजह से कुछ किसान परिवार इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। हालांकि, अब जोत भूमि के आकार की सीमा समाप्त हो गई है।

पीएम किसान योजना की जब शुरुआत हुई थी तो इसका लाभ केवल ऐसे किसानों को मिल सकता था, जिनके पास कुल दो हेक्टेयर तक की कृषि योग्य जमीन हो। इसका मतलब है कि यह स्कीम छोटे एवं सीमांत किसान परिवारों तक सीमित थी। हालांकि, जून 2019 में इस स्कीम से जुड़ी शर्तों में संशोधन किया गया है और कृषि योग्य भूमि के आकार से जुड़ी बाध्यता खत्म कर दी गई। इसका मतलब है कि अगर आपके पास ज्यादा जमीन है तो भी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।


हालांकि, इसके बावजूद कुछ ऐसे कृषक परिवार हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता हैः

संस्थागत किसान इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 
अगर कोई व्यक्ति किसी संवैधानिक पद पर आसीन है या रह चुका है और खेती-किसानी करता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 
राज्य या केंद्र सरकार या पब्लिक सेक्टर कंपनी या सरकारी स्वायत्त संगठनों के सेवारत या सेवानिवृत्त कर्मचारी (मल्टी टास्किंग या ग्रुप डी या चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों को छोड़कर)
10,000 रुपये से ज्यादा की मासिक पेंशन प्राप्त करने वाले लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। हालांकि यह नियम भी मल्टी टास्किंग, ग्रुप डी या चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों पर लागू नहीं होता है। 
पिछले असेसमेंट वर्ष में आयकर भरने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंट और प्रोफेशनल संगठनों के साथ रजिस्टर्ड आर्किटेक्ट्स PM Kisan योजना के तहत लाभ उठाने के पात्र नहीं हैं।   


Rajasthan High Court Driver Answer Key 2021: ड्राइवर स्क्रीनिंग टेस्ट का 'आंसर की' hcraj.nic.in पर जारी       देखें क्या हुआ, जब बिल्ली शरारती बच्चे की बनी गार्जियन...       ट्रैफिक हवलदार बन हाथी ने व्यक्ति को ऐसे सिखाया सबक, देख हो जाएंगे हैरान       एडवेंचर से भरपूर ट्रैकिंग की इन जगहों पर एक बार जाएं जरूर       विकेंड पर कुदरती नज़ारों के बीच वक्त गुजारना चाहते हैं तो...       बंजी जंपिंग के हैं शौक़ीन, तो ये जगहें हैं परफेक्ट       मेघालय की सीमा में घुसे पड़ोसी देश के हाथी, हो रहा है खूब वायरल       हाथी ने गुस्सैल गैंडे को सिखाया ऐसा सबक, देख आप कहेंगे भई वाह!       लॉकडाउन में बंदर ने पार्क में किया कुछ ऐसा, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       डॉगी ने हवा में किया ऐसा करतब, देख आप हो जाएंगे हैरान       लॉकडाउन में लड़के ने की ऐसी एक्सरसाइज, देख आप भी कहेंगे कल मैं भी...       मिनी डॉक्टर ने अपने पिता का किया इलाज, देख आप अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे       जब वन अधिकारी ने प्यासे नाग को पिलाया पानी, देख आप कह उठेंगे OMG!       भैंसे को छेड़ना पड़ा महंगा, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       चूहे ने गाया फ्रेडी मरकरी का ऐसा गाना, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       भालू ने बचाई कौए की जान, देख आप कहेंगे ऊपरवाले की लीला अपरंपार       भैंस को लात मारना पड़ा महंगा, देख आप अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे       डॉगी ने अपने दिव्यांग मालिक को कराई सैर, देख आंखें छलक उठेंगी       लॉकडाउन में डॉगी ने लड़की के साथ खेला वॉलीबॉल, देख आप हो जाएंगे हैरान       जब सीमा पर दिखा पाकिस्तान के पत्रकार, वीडियो देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे