PM मोदी की ये बड़ा योजना, किसानों को मिलेगी पेंशन

PM मोदी की ये बड़ा योजना, किसानों को मिलेगी पेंशन

नई दिल्ली: किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें से एक है, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Maan Dhan Scheme)। इस स्कीम के तहत किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती है। योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है। इस स्कीम से 21 लाख से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं।

कितनी मिलती है किसान को पेंशन?
इस पेंशन फंड का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा किया जा रहा है। इस योजना में 18 से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान हिस्सा ले सकता है। बताते चलें कि इस योजना में उम्र के हिसाब से प्रति माह अंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद मंथली तीन हजार रुपये या सालाना 36 हजार रुपये पेंशन मिलती है। तो चलिए जानते हैं आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं-

जानिए इस स्कीम के बारे में
प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना में जिन किसानों के पास खेती के लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक जमीन है, वो हिस्सा ले सकते हैं। इस स्कीम में भाग लेने के लिए किसान की आयु 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए। इस योजना के तहत न्यूनतम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होता है।


किसान और सरकार का बराबर योगदान
इस स्कीम के तहत किसान और सरकार का बराबर योगदान होगा। यानी अगर किसान का योगदान PM Kisan Maan Dhan अकाउंट में 55 रुपये है तो सरकार भी 55 रुपये का योगदान खाते में करेगी। इस योजना का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले किसान को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

ऐसे कराएं अपना रजिस्ट्रेशन
योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड (Aadhar Card) और खसरा खतियान की नकल ले जानी होगी। इसके अलावा दो पासपोर्ट साइज की फोटो और बैंक का पासबुक भी ले जाना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान को पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बना दिया जाएगा। बता दें कि इसके लिए अलग से कोई चार्ज नहीं लगता है।


​​​​​​​PM kisan Samman Nidhi Yojna: सातवीं किस्त आने में हो रही है देरी

​​​​​​​PM kisan Samman Nidhi Yojna: सातवीं किस्त आने में हो रही है देरी

पीएम किसान की 7वीं किस्त का इन्तजार करोड़ों किसान कर रहे हैं. हालांकि, किसान आंदोलन के बीच किसानों को पीएम किसान योजा की तीसरी किस्त मिलने में देरी हो सकती है. ज्यादातर किसानों के खाते में महीने के शुरुआती 10 से 15 दिनों में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है लेकिन इस बार अभी तक किस्त ट्रांसफर नहीं हुई है.

पीएम किसान का पैसा अप्रैल, अगस्त और दिसंबर में आता है लेकिन इस बार अभी तक किसानों के खाते में पीएम-किसान की किस्त नहीं पहुंची है. इस वर्ष पहली दो किस्त 15 दिन के भीतर किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी.

ऐसे चेक कर सकते हैं अपना स्टेटस

अगर आप पीएम किसान पोर्टल पर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं तो इसमें FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई दे रहा है, तो परेशान न हों. इसका मतलब होता है कि सरकार ने आपके द्वारा दी गई जानकारी को कन्फर्म कर लिया है और अब जल्द ही आपके एकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे. आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. FTO  की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है. इसका मतलब हैं कि “राज्य सरकार द्वारा लाभ पाने वाले के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं”. आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं.

क्या है Rft Signed by State का मतलब

वहीं जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तब कई बार आपको  Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th या 6th instalment लिखा दिखता होगा. यहां Rft की फुलफार्म Request For Transfer हैं. इसका मतलब हैं कि 'राज्य सरकार द्वारा लाभ पाने वाले के डेटा की जाँच कर ली गई है, जो की ठीक पाया गया है.' इसके बाद प्रदेश सरकार केन्द्र से निवेदन करती है की लाभ पाने वाले के खाते में पैसे भेजे जाएं.


इस गांव में पिछले 9 सालों से नहीं पैदा हुआ कोई लड़का, लड़का होने पर मिलता है इनाम       यहां अस्थि कलश के लॉकर भी हुए हाउसफुल, मोक्ष कलश योजना से जाएंगे हरिद्वार       22 बच्चों की मां ने औनलाइन शेयर किया दर्द       यहां पति के मरते ही नर्क हो जाती है महिला की जिंदगी       हाथ लगा 11 हजार वर्ष पुराना अनमोल 'खजाना', अमेरिका में गोताखोरों की खुली किस्‍मत       कोरोना कहर के चलते यूजीसी ने लिया बड़ा फैसला, मई में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं पर लगाई रोक       पीजीटी के पदों के लिए परीक्षा की तारीखें घोषित       आईआईटी दिल्ली ने गेट काउंसलिंग की स्थगित, यहां पढ़ें पूरी जानकारी       एडमिशन टेस्ट के लिए 29 मई तक आवेदन का मौका, ऐसे करें अप्लाई       फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज       एमपी यूनिवर्सिटी ने यूजी और पीजी सेमेस्टर फाइनल परीक्षाओं की तारीखें की घोषित       बिना विलंब शुल्क के आवेदन करने की आखिरी तारीख कल, फौरन करें अप्लाई       ऑफिस अटेंडेंट परीक्षा के नतीजे जल्द होंगे घोषित, ऐसे कर सकेंगे चेक       फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई       यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षाओं पर जल्द होगा फैसला, छात्र कर रहे हैं रद्द करने की मांग       इस दिन भेजी जाएगी पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त, मिलेंगे 2000 रुपये       रंग-बिरंगी विरासत का शानदार नमूना है जौनपुर       जयपुर की शान है खूबसूरत नाहरगढ़ किला है, एक बार ज़रूर जाये       प्राकृतिक संसाधनो से भरपूर राज्य झारखण्ड जैसे झरने और कही...       मिलेगी शांति और सुकून भरी राहत के लिए एक बार ज़रूर जाये