इन बड़ी परियोजनाओं का किया शुभांरभ, PM मोदी का बिहार को तोहफा

इन बड़ी परियोजनाओं का किया शुभांरभ, PM मोदी का बिहार को तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बिहार को बड़ी सौगात दी। कुछ ही महीनों में बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं, उसके पहले आज पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र की तीन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहे। बता दें कि इस पेट्रोलियम प्रेजेक्ट में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन के दुर्गापुर-बांका खंड का विस्तार और दो एलपीजी बॉटलिंग प्लांट शामिल हैं।


रघुवंश प्रसाद जी नहीं रहे, मैं उन्हें मन करता हूं: पीएम मोदी
कार्यक्रम की शुरुआत में मुझे एक दु:खद खबर आपके साथ साझा करना है। बिहार के दिग्गज नेता श्रीमान रघुवंश प्रसाद सिंह हमारे बीच नहीं रहे हैं। मैं उनको नमन करता हूं। रघुवंश बाबू के जाने से बिहार और देश की राजनीति में शून्य पैदा हुआ है।

मैं नीतीश जी से आग्रह करूंगा कि रघुवंश प्रसाद जी ने अपनी आखिरी चिट्ठी में जो भावना प्रकट की है उसको परिपूर्ण करने के लिए आप और हम मिलकर पूरा प्रयास करें।

रघुवंश जी जिन आदर्श को लेकर चले थे, जिनके साथ चले थे, उनके साथ चलना उनके लिए संभव नहीं रहा था। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री जी को अपनी एक विकास के कामों की सूची भेज दी। बिहार के लोगों की, बिहार के विकास की चिंता उस चिट्ठी में प्रकट होती है।

बिहार एग्रीकल्चर, मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या बढ़ी है: पीएम मोदी
आज बिहार में शिक्षा के बड़े-बड़े केंद्र खुल रहे हैं। अब एग्रीकल्चर कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या बढ़ रही है। अब राज्य में IIT, IIM, ट्रिपल IT, बिहार के नौजवानों के सपनों को ऊंची उड़ान देने में मदद कर रहे हैं।

हम बिहार के हर एक सेक्टर के विकास को आगे बढ़ा रहे हैं, हर एक सेक्टर की समस्याओं के समाधान का प्रयास कर रहे हैं, ताकि बिहार विकास की नई उड़ान भरे। उतनी ऊंची उड़ान भरे जितना ऊंचा बिहार का सामर्थ्य है।

कला, संगीत, स्वादिष्ट खाने की हर जगह तारीफ: पीएम मोदी
बिहार की कला, यहां का संगीत, यहां का स्वादिष्ट खाना, इसकी तारीफ तो पूरे देश में होती ही है। आप किसी दूसरे राज्य में भी चले जाइए, बिहार की ताकत, बिहार के श्रम की छाप आपको हर राज्य के विकास में दिखेगी।

बिहार के बेटा-बेटी देश सेवा में भी आगे: पीएम मोदी
जब मैं कहता हूं कि बिहार देश की प्रतिभा का पावरहाउस है, ऊर्जा केंद्र है तो ये कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। बिहार के युवाओं की यहां की प्रतिभा का प्रभाव चारो तरफ है। भारत सरकार में भी बिहार के कितने बेटे-बेटियां हैं जो देश की सेवा कर रहे है।

पहले बिहार में LPG गैस कनेक्शन के लिए मारामारी: पीएम मोदी
एक समय था जब बिहार में LPG गैस कनेक्शन होना बड़े संपन्न लोगों की निशानी होता था। एक-एक गैस कनेक्शन के लिए लोगों को सिफारिशें लगवानी पड़ती थीं। जिसके घर गैस होती थी, वो माना जाता था कि बहुत बड़े घर-परिवार से है। लेकिन बिहार में अब ये अवधारणा बदल चुकी है।

इन प्लांट्स से बिहार के बांका, भागलपुर, जमुई, अररिया, किशनगंज, कटिहार, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, सिवान, गोपालगंज और सीतामढ़ी जिलों, झारखंड के गोड्डा, पाकुड़, देवघर, दुमका, साहिबगंज जिलों और यूपी के कुछ क्षेत्रों की LPG से जुड़ी जरूरतें पूरी होंगी।

आज 8 करोड़ गरीब परिवारों के पास गैस कनेक्शन मौजूद
उज्जवला योजना की वजह से आज देश के 8 करोड़ गरीब परिवारों के पास भी गैस कनेक्शन मौजूद है। इस योजना से गरीब के जीवन में क्या परिवर्तन आया है, ये कोरोना के दौरान हम सभी ने फिर महसूस किया है।

गैस पाइप लाइन प्रोजेक्ट लोकार्पण करने का अवसर मुझे मिला: पीएम मोदी
कुछ वर्ष पहले जब बिहार के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की गई थी, तो उसमें बहुत फोकस राज्य के इंफ्रास्ट्रक्चर पर था। मुझे खुशी है कि इसी से जुड़े एक महत्त्वपूर्ण गैस पाइप लाइन प्रोजेक्ट के दुर्गापुर- बांका सेक्शन का लोकार्पण करने का अवसर मुझे मिला है।

कोरोना संक्रमण अभी भी हमारे बीच में मौजूद है। ‘जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं’ दो गज की दूरी साबुन से हाथ की नियमित सफाई यहां-वहां थूकने से मनाही चेहरे पर मास्क इन जरूरी बातों का हमें खुद भी पालन करना है और दूसरों को भी याद दिलाते रहना है।

इतनी बड़ी वैश्विक महामारी देश के प्रत्येक व्यक्ति के लिए अनेकों परेशानियां लेकर आई है। लेकिन इन परेशानियों के बाद भी देश रुका नहीं है, बिहार रुका नहीं है, बिहार थमा नहीं है।

नौजवानों को स्किल बढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाए: पीएम मोदी
स्टार्टअप इंडिया, मुद्रा योजना आदि योजनाओं ने बिहार के नौजवानों को स्वरोजगार के लिए जरूरी राशि मुहैया कराई है। सरकार का प्रयास ये भी है कि जिला स्तर पर बिहार के नौजवानों को स्किल बढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाए।

आज बिहार के गांवों में बिजली की दशा सुधरी: पीएम मोदी
बिहार में बिजली की क्या स्थिति थी, ये जगजाहिर है। गांवों में 2-3 घंटे बिजली आ गई तो बहुत माना जाता था। शहरों में भी 8-10 घंटे से ज्यादा बिजली नहीं मिलती थी। आज बिहार के गांवों में, शहरों में बिजली की उपलब्धता पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा हुई है।

पीएम मोदी ने किया पेट्रोलियम क्षेत्र से जुडी तीन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन
बिहार में चुनाव से पहले जहां सभी राजनीतिक दल वोट बैंक बढ़ाने में जुट गए हैं,वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बिहार को आज बड़ी सौगात दी। उन्होंने एलपीजी संबधी तीन परियोजनाओं की शुरुआत की।

इसमें पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन के दुर्गापुर-बांका खंड का विस्तार और दो एलपीजी बॉटलिंग प्लांट शामिल हैं। उन्हें पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में इंडियन ऑयल और एचपीसीएल, पीएसयू के जरिए कमीशन किया गया है।

राज्यमंत्री अश्विनी चौधरी के सम्बोधन
कार्यक्रम की शुरुआत राज्यमंत्री अश्विनी चौधरी के सम्बोधन से हुई। उन्होंने पीएम मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा प्रधानमंत्री ने साल 2018 में जो वादा किया था, वो पूरा किया। बिहार के लिए इतना योगदार दिया। बिहार के लाखों लोगों को आपके वादे से बड़ी योजनाओं कलाभ मिल पा रहा है।

इसके बाद केंद्रीय पेट्रोलियम, इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सम्बोधित किया। बिहार को 6 साल में मिशन पूर्वोदय की ओर लाने के लिए पीएम मोदी ने कल्पना की और उसे साकार किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा की पिछले 15 सालों से हम राज्य के हर क्षेत्र के विकास में लगे हुए हैं। कोई क्षेत्र हमसे न छूटे इसका प्रयास करते रहे लेकिन पीएम मोदी के मार्ग दर्शन में हम अन्य राज्यों की तुलना में पिछड़े बिहार को और विकसित और उन्नत बनाएंगे। सीएम नीतीश ने RJD के दिग्गज नेता रहे रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर भी शोक व्यक्त किया।


Atal Pension Yojana की डिटेल कैसे देखें, कैसे डाउनलोड करें कॉन्ट्रिब्यूशन स्टेटमेंट

Atal Pension Yojana की डिटेल कैसे देखें, कैसे डाउनलोड करें कॉन्ट्रिब्यूशन स्टेटमेंट

अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र के लोगों को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई रिटायरमेंट पेंशन योजना है। एपीवाई के तहत 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर प्रति माह 5,000 रुपये तक का पेंशन मिलेगा। यदि आप भारत के नागरिक हैं और 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच हैं, तो आप अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। आप कम से कम 20 वर्षों के लिए योगदान दे सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए जो आपके आधार से जुड़ा हो और साथ ही एक वैध मोबाइल नंबर होना जरूरी है। खाताधारक की मृत्यु जैसी स्थितियों को छोड़कर, एपीवाई से समय से पहले भुगतान और बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। 

APY के लिए दस्तावेज

पेंशन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के वास्ते ग्राहक के पास बचत बैंक खाता, आधार संख्या और मोबाइल नंबर होना चाहिए।


अटल पेंशन योजना में योगदान

जिस राशि का योगदान किया जाना है, वह उस उम्र पर निर्भर करेगा जिस पर आप पेंशन योजना के लिए खुद को रजिस्टर्ड करते हैं। 

यदि आप 18 वर्ष की आयु में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो आपको महज 42 रुपये का मासिक अंशदान करना होगा। लेकिन, यदि आप 40 वर्ष की आयु में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो आपको 291 रुपये का मासिक योगदान करना होगा। 


टैक्स छूट के लिए अटल पेंशन योजना का अंशदान देखने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

APY ग्राहक, APY मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं, जो APY उपयोगकर्ताओं के लिए हाल के 5 योगदानों की जांच करने के लिए नि: शुल्क उपलब्ध है। कोई भी बिना किसी शुल्क के कभी भी लेन-देन डिटेल और ई-पीआरएएन डाउनलोड कर सकता है।

अपने APY लेनदेन डिटेल को देखने के लिए, आपको APY NSDL CRA की वेबसाइट पर जाना होगा। लॉग इन करने के लिए आपको अपने PRAN और बचत बैंक खाते के डिटेल की जरूरत होगी। यदि PRAN आसानी से उपलब्ध नहीं है, तो आप इसे अपने नाम, खाता संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके प्राप्त कर सकते हैं।


APY के तहत योगदान आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80CCD (1) के तहत कर लाभ के लिए छूट के पात्र हैं।

UMANG एप के जरिये लेनदेन देखें

UMANG एप का उपयोग करके अटल पेंशन योजना के सदस्य राशि की कुल होल्डिंग, लेनदेन डाउनलोड, लेन-देन डिटेल और अटल पेंशन योजना पोर्टल से ePRAN कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।


Rajasthan High Court Driver Answer Key 2021: ड्राइवर स्क्रीनिंग टेस्ट का 'आंसर की' hcraj.nic.in पर जारी       देखें क्या हुआ, जब बिल्ली शरारती बच्चे की बनी गार्जियन...       ट्रैफिक हवलदार बन हाथी ने व्यक्ति को ऐसे सिखाया सबक, देख हो जाएंगे हैरान       एडवेंचर से भरपूर ट्रैकिंग की इन जगहों पर एक बार जाएं जरूर       विकेंड पर कुदरती नज़ारों के बीच वक्त गुजारना चाहते हैं तो...       बंजी जंपिंग के हैं शौक़ीन, तो ये जगहें हैं परफेक्ट       मेघालय की सीमा में घुसे पड़ोसी देश के हाथी, हो रहा है खूब वायरल       हाथी ने गुस्सैल गैंडे को सिखाया ऐसा सबक, देख आप कहेंगे भई वाह!       लॉकडाउन में बंदर ने पार्क में किया कुछ ऐसा, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       डॉगी ने हवा में किया ऐसा करतब, देख आप हो जाएंगे हैरान       लॉकडाउन में लड़के ने की ऐसी एक्सरसाइज, देख आप भी कहेंगे कल मैं भी...       मिनी डॉक्टर ने अपने पिता का किया इलाज, देख आप अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे       जब वन अधिकारी ने प्यासे नाग को पिलाया पानी, देख आप कह उठेंगे OMG!       भैंसे को छेड़ना पड़ा महंगा, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       चूहे ने गाया फ्रेडी मरकरी का ऐसा गाना, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       भालू ने बचाई कौए की जान, देख आप कहेंगे ऊपरवाले की लीला अपरंपार       भैंस को लात मारना पड़ा महंगा, देख आप अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे       डॉगी ने अपने दिव्यांग मालिक को कराई सैर, देख आंखें छलक उठेंगी       लॉकडाउन में डॉगी ने लड़की के साथ खेला वॉलीबॉल, देख आप हो जाएंगे हैरान       जब सीमा पर दिखा पाकिस्तान के पत्रकार, वीडियो देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे