सरकार के इस ऐलान के बाद गैस कंपनी के शेयरों ने दो दिनों में भरी झोली

सरकार के इस ऐलान के बाद गैस कंपनी के शेयरों ने दो दिनों में भरी झोली

नई दिल्ली: पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड यानी पीएनजीआरबी द्वारा यूनिफाइड टैरिफ का ऐलान करने के बाद गैस कंपनियों के शेयरों में मंगलवार से बहुत ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है. खासकर गेल यानी गैैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के शेयरों में. मंगलवार और बुधवार को 2 बजकर 30 मिनट की बात करें तो कंपनी के शेयरों ने 15 प्रतिशत तक का उछाल मारा है. यहां तक कि इन दोनों कारोबारी दिनों में कंपनी के मार्केेट कैप में 8100 करोड़ रुपए से अधिक का वृद्धि देखने को मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर गेल के शेयरों में आज कितने रुपए पर कारोबार कर रहा है.

गेल के शेयरों में 6 प्रतिशत से अधिक की तेजी
आज लगातार दूसरे दिन गेल के शेयरों में 6 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिल रही है. मौजूदा समय में कंपनी का शेयर 6.41 प्रतिशत की तेजी के साथ 117.75 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है. जबकि कंपनी का शेयर 111 रुपए पर खुला था और 120.35 रुपए के साथ दिन के उच्च स्तर पर भी पहुंचा था. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि मंगलवार को कंपनी का शेयर 110.80 रुपए पर बंद हुआ था.

दो दिनों में 15 प्रतिशत से अधिक की तेजी
साोमवार को मार्केट बंद था. कंपनी के शेयर में मंगलवार से तेजी का माहौल बना हुआ है. मंगलवार और बुधवार को अभी तक कंपनी के शेयरों में 15 प्रतिशत की तेजी देखने को मिल चुकी है. बीते शुक्रवार को कंपनी का शेयर 102.50 रुपए पर बंद हुआ था. जबकि आज कंपनी का शेयर 120.35 रुपए तक पहुंचा. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कंपनी को बहुत ज्यादा लाभ हो चुका है.

कंपनी के बाजार कैप में 8100 करोड़ रुपए का वृद्धि
वहीं कंपनी के बाजार कैप को भी बहुत ज्यादा वृद्धि हुआ है. 27 नवंबर को जब बाजार बंद हुआ था तो कंपनी का मार्केब् कैप करीब 46,116.20 करोड़ रुपए पर था. जबकि जब कंपनी का शेयर प्राइस 120.35 रुपए पर आया तो कंपनी का बाजार कैप करीब 54279.55 करोड़ रुपए पर आ गया था. यानी इन दो दिनों के दौरान कंपनी का बाजार कैप 8163.35 करोड़ रुपए बढ़ गया.

यूनिफाइड टैरिफ का ऐलान
पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी ने यूनिफाइड टैरिफ का ऐलान किया था. इससे गैस पाइपलाइन टैरिफ सालाना तय होगा. इसके साथ ही गैस पाइपलाइन टैरिफ 2 जोन में बांटा गया. जोन 1 का टैरिफ जोन 2 का 40 प्रतिशत होगा. जोन 1 में पहले 300 किलोमीटर का भाग शामिल होगा है. इसके बाद मौजूदा वॉल्यूम पर यूनिफाइड टैरिफ 57/एमएमबीटीयू होगा. नए नियम कब तक लागू होंगे अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है.


बिना आवेदन खाते में आए पैसेः PM किसान योजना में आई कुछ गड़बड़ी, इनको मिले रुपए

बिना आवेदन खाते में आए पैसेः PM किसान योजना में आई कुछ गड़बड़ी, इनको मिले रुपए

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत देश भर के किसानों के लिए सातवीं किश्त जारी कर दी है। बता दें कि इस योजना के तहत देश के किसानों को सालाना तीन किश्तों में 6 हजार रुपये की मदद दी जाती है। ये राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में ट्रासंफर की जाती है। लेकिन इस बीच इस स्कीम में फर्जीवाड़ा की घटनाएं सामने आ रही हैं।

UIDAI और TRAI के पूर्व चीफ के खाते में भेजे गए पैसे
इस योजना के तहत उन लोगों के खाते में भी पैसे पहुंचने की खबरें आ रही हैं, जो अपात्र हैं। पीएम किसान योजना के तहत उन लोगों के भी बैंक अकाउंट में पैसे पहुंच रहे हैं, जिन्होंने कभी भी अपने आपको रजिस्टर्ड ही नहीं कराया है। एक ऐसी ही ताजा खबर आई है, जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत UIDAI और TRAI के पूर्व चीफ राम सेवक शर्मा के खाते में छह हजार रुपये भेजे गए हैं।

कभी स्कीम में नहीं कराया रजिस्ट्रेशन
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, IDAI और TRAI के पूर्व चीफ राम सेवक शर्मा (Ram Sewak Sharma) के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) बैंक अकाउंट में साल में तीन बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छह हजार रुपये आ चुके हैं। जबकि शर्मा ने कभी भी इस योजना के लिए अपना नाम रजिस्टर ही नहीं कराया था। शर्मा ने कहा कि उन्होंने इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया, फिर भी उनका रजिस्ट्रेशन हो गया। इसकी जिम्मेदारी राज्य सरकार की है, सरकार ने बिना पहचान किए कैसे वेरिफिकेशन कर दिया।

अब अकाउंट को किया गया डिएक्टिवेट
रिपोर्ट में राम सेवक शर्मा के हवाले से बताया गया है कि इस साल उनके बैंक अकाउंट में दो हजार की तीन किश्तें आई हैं। उनके नाम से यह खाता आठ जनवरी, 2020 को खोला गया थी और करीब नौ महीने तक एक्टिव रहा। यह 24 सितंबर को डीएक्टिवेट हो गया है। शर्मा ने बताया कि वो यूपी के फिरोजाबाद जिले में एक किसान के तौर पर रजिस्टर्ड थे। उनके जिस खाते में पैसे आए थे, वह एक हिंदू अविभाजित परिवार का अकाउंट है, जिसका इस्तेमाल कृषि उपज और व्यय की बिक्री आय प्राप्त करने के लिए किया जाता था।

इससे पहले भी हो चुकी है गड़बड़ी
शर्माा को जब इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने इस बारे में बैंक को सूचित किया, हालांकि अब तक इसका कोई जवाब नहीं आया है। लेकिन शर्मा के नाम से बने खाते को डिएक्टिवेट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि वो इस स्कीम के तहत पैसे पाने योग्य नहीं है, क्योंकि वो इनकम टैक्स भरते हैं। बता दें कि इससे पहले भी इस तरह की गड़बड़ी सामने आ चुकी है। जब किसी दूसरे के अकाउंट में रकम भेज दी ई है।


इस गांव में पिछले 9 सालों से नहीं पैदा हुआ कोई लड़का, लड़का होने पर मिलता है इनाम       यहां अस्थि कलश के लॉकर भी हुए हाउसफुल, मोक्ष कलश योजना से जाएंगे हरिद्वार       22 बच्चों की मां ने औनलाइन शेयर किया दर्द       यहां पति के मरते ही नर्क हो जाती है महिला की जिंदगी       हाथ लगा 11 हजार वर्ष पुराना अनमोल 'खजाना', अमेरिका में गोताखोरों की खुली किस्‍मत       सेंट्रल रेलवे ने सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे होगा सेलेक्शन       लेखा विभाग गोवा में निकली 109 एकाउंटेंट की भर्ती, इस दिन से करें ऑनलाइन आवेदन       सीडैक नोएडा में 119 प्रोजेक्ट मैनेजर और इंजीनियर पदों के लिए आवेदन का कल आखिरी दिन       नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए आवेदन की लास्ट डेट नजदीक       डीएसएसएसबी भर्ती परीक्षा स्थगित, DSSSB ने dsssb.delhi.gov.in पर जारी किया नोटिफिकेशन       नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे में इन पदों पर निकली वैकेंसी, 11 मई को होगा इंटरव्यू       आईआईटी मंडी में जूनियर इंजीनियर और स्पोर्ट्स ऑफिसर सहित अन्य 43 पदों पर निकली भर्तियां       टाटा मेमोरियल सेंटर, वाराणसी में निकली पंप ऑपरेटर और फायरमैन की भर्ती       यहां निकली है राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की भर्ती, 166 पदों के लिए आवेदन 31 मई तक       ऑयल इंडिया लिमिटेड में निकली 119 असिस्टेंट मेकेनिक और अन्य पदों की भर्ती       कोरोना कहर के चलते यूजीसी ने लिया बड़ा फैसला, मई में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं पर लगाई रोक       पीजीटी के पदों के लिए परीक्षा की तारीखें घोषित       आईआईटी दिल्ली ने गेट काउंसलिंग की स्थगित, यहां पढ़ें पूरी जानकारी       एडमिशन टेस्ट के लिए 29 मई तक आवेदन का मौका, ऐसे करें अप्लाई       फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज