इस योजना के तहत युवा कर सकते हैं अपना कारोबार शुरू, ये हैं इसके लाभ और आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना के तहत युवा कर सकते हैं अपना कारोबार शुरू, ये हैं इसके लाभ और आवेदन की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना (Employment Generation Programme Yojana) को केंद्र सरकार द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए शुरू किया गया है ! इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 10 रूपये से लेकर 25 लाख रूपये तक का लोन मुहैया कराया जाएगा ! इस योजना का लाभ देश एक गरमें और शहरी दोनों क्षेत्रो के युवा उठा सकते है !

Employment Generation Programme Yojana : इस योजना के तहत युवा कर सकते हैं अपना कारोबार शुरू, ये हैं इसके लाभ और आवेदन की प्रक्रिया

PMEGP योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को लोन देने पर केंद्र सरकार का फोकस है ! साथ ही इस योजना के तहत देश के जो भी इच्छुक लाभार्थी अपना रोजगार शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लोन लेना चाहते है वो PMEGP Loan Scheme के तहत आवेदन कर सकते हैं ! इसके अलावा इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए !

सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत किसी भी संस्थान को पीएमईजीपी के तहत मदद के लिए पात्र माना जा सकता है ! बता दें कि अगर कोई इंसान PMEGP Yojana के तहत लोन लेते है तो आपको आपके वर्ग के अनुसार लोन की राशि पर सब्सिडी भी भी दी जाएगी !

PMEGP योजना के लाभ
1). देश के बेरोजगार युवाओं को इस योजना के तहत अपना खुद का कोई कारोबार, रोजगार शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 10 लाख से लेकर 25 लाख रूपये तक लोन दिए जाएंगे !
2). इस योजना के तहत देश एक बेरोजगार युवाओं को उनकी जाति और इलाकों के अनुसार सब्सिडी भी दी जाएगी !
3). प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना (Employment Generation Programme Yojana) के तहत देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रो के बेरोजगार युवाओ को लोन मुहैया कराया जायेगा !
4). शहरी इलाके में PMEGP के लिए नोडल एजेंसी जिला उद्योग केंद्र (DIC) है, जबकि ग्रामीण इलाके में इसके लिए खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड (KVIC) से संपर्क किया जा सकता है !
5). इस योजना का लाभ केवल उन बेरोजगार युवाओं को दिया जाएगा जो खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं !

PMEGP Scheme में किस तरह के उद्योग लगा सकते है
1). वन आधारित उद्योग
2). खनिज आधारित उद्योग
3). खाद्य उद्योग
4). कृषि आधारित
5). इंजीनियरिंग
6). रसायन आधारित उद्योग
7). वस्त्रोद्योग (खादी को छोड़कर)
8). सेवा उद्योग
9). गैर परम्परागत ऊर्जा

जाति/ श्रेणी आवेदकों की सूची
1). अनुसूचित जाति (एससी)
2). भूतपूर्व सैनिक
3). अनुसूचित जनजाति (एसटी)
4). विकलांग
5). कोई पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)
6). उत्तर पूर्वी राज्य के लोग
7). अल्पसंख्यक
8). सीमावर्ती इलाकों और पहाड़ियों में रहने वाले लोग
9). महिलाएं

PMEGP योजना की पात्रता
1). आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए !
2). इस योजना के तहत आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए !
3). PMEGP Loan Scheme के तहत आवेदनकर्ता कम से कम 8वीं पास होना चाहिए !
4). इस योजना के तहत नया बिजनेस शुरू करने के लिए भी यह लोन दिया जाएगा ! पुराने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए यह लोन नहीं दिया जाता है !
5). वह इंसान जिसने किसी सरकारी संस्थान से प्रशिक्षण लिया हो उसे इस योजना में पहले प्राथमिकता दी जाएगी !
6). अगर आवेदक को पहले से किसी दूसरी सब्सिडी योजना का लाभ मिल रहा हैं, उस स्थिती में भी वह प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम लोन योजना का लाभ लेने योग्य नहीं हैं !
7). इस योजना का लाभ सहकारी संस्थान और धर्मार्थ संस्था को भी मिलेगा !

PMEGP Loan Scheme के लिए दस्तावेज
1). आवेदक का आधार कार्ड
2). पैन कार्ड
3). जाति प्रमाण पत्र
4). निवास प्रमाण पत्र
5). शैक्षित योग्यता का प्रमाण पत्र
6). मोबाइल नंबर
7). पासपोर्ट साइज फोटो

PMEGP योजना के लिए आवेदन
देश के जो इच्छुक प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम लोन योजना 2020 के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे !

1). सबसे पहले आवेदक को योजना की Official Website पर जाना होगा !
2). ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने Home Page खुल जायेगा !
3). होम पेज पर आपको PMEGP Option का ऑप्शन दिखाई देगा ! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
4). ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जाएगा !
5). इस पेज पर आपको PMEGP E -Portal का विकल्प दिखाई देगा !
6). आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा !
7). विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको Online Application Form of Individua के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
8). इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा ! रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर, आवेदक का नाम, स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, जेंडर, क्वालिफिकेशन, मोबाइल नंबर, ईमेल, पैन कार्ड नंबर , डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस भरनी होंगी !


Atal Pension Yojana की डिटेल कैसे देखें, कैसे डाउनलोड करें कॉन्ट्रिब्यूशन स्टेटमेंट

Atal Pension Yojana की डिटेल कैसे देखें, कैसे डाउनलोड करें कॉन्ट्रिब्यूशन स्टेटमेंट

अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र के लोगों को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई रिटायरमेंट पेंशन योजना है। एपीवाई के तहत 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर प्रति माह 5,000 रुपये तक का पेंशन मिलेगा। यदि आप भारत के नागरिक हैं और 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच हैं, तो आप अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। आप कम से कम 20 वर्षों के लिए योगदान दे सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए जो आपके आधार से जुड़ा हो और साथ ही एक वैध मोबाइल नंबर होना जरूरी है। खाताधारक की मृत्यु जैसी स्थितियों को छोड़कर, एपीवाई से समय से पहले भुगतान और बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। 

APY के लिए दस्तावेज

पेंशन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के वास्ते ग्राहक के पास बचत बैंक खाता, आधार संख्या और मोबाइल नंबर होना चाहिए।


अटल पेंशन योजना में योगदान

जिस राशि का योगदान किया जाना है, वह उस उम्र पर निर्भर करेगा जिस पर आप पेंशन योजना के लिए खुद को रजिस्टर्ड करते हैं। 

यदि आप 18 वर्ष की आयु में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो आपको महज 42 रुपये का मासिक अंशदान करना होगा। लेकिन, यदि आप 40 वर्ष की आयु में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो आपको 291 रुपये का मासिक योगदान करना होगा। 


टैक्स छूट के लिए अटल पेंशन योजना का अंशदान देखने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

APY ग्राहक, APY मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं, जो APY उपयोगकर्ताओं के लिए हाल के 5 योगदानों की जांच करने के लिए नि: शुल्क उपलब्ध है। कोई भी बिना किसी शुल्क के कभी भी लेन-देन डिटेल और ई-पीआरएएन डाउनलोड कर सकता है।

अपने APY लेनदेन डिटेल को देखने के लिए, आपको APY NSDL CRA की वेबसाइट पर जाना होगा। लॉग इन करने के लिए आपको अपने PRAN और बचत बैंक खाते के डिटेल की जरूरत होगी। यदि PRAN आसानी से उपलब्ध नहीं है, तो आप इसे अपने नाम, खाता संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके प्राप्त कर सकते हैं।


APY के तहत योगदान आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80CCD (1) के तहत कर लाभ के लिए छूट के पात्र हैं।

UMANG एप के जरिये लेनदेन देखें

UMANG एप का उपयोग करके अटल पेंशन योजना के सदस्य राशि की कुल होल्डिंग, लेनदेन डाउनलोड, लेन-देन डिटेल और अटल पेंशन योजना पोर्टल से ePRAN कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।


Rajasthan High Court Driver Answer Key 2021: ड्राइवर स्क्रीनिंग टेस्ट का 'आंसर की' hcraj.nic.in पर जारी       देखें क्या हुआ, जब बिल्ली शरारती बच्चे की बनी गार्जियन...       ट्रैफिक हवलदार बन हाथी ने व्यक्ति को ऐसे सिखाया सबक, देख हो जाएंगे हैरान       एडवेंचर से भरपूर ट्रैकिंग की इन जगहों पर एक बार जाएं जरूर       विकेंड पर कुदरती नज़ारों के बीच वक्त गुजारना चाहते हैं तो...       बंजी जंपिंग के हैं शौक़ीन, तो ये जगहें हैं परफेक्ट       मेघालय की सीमा में घुसे पड़ोसी देश के हाथी, हो रहा है खूब वायरल       हाथी ने गुस्सैल गैंडे को सिखाया ऐसा सबक, देख आप कहेंगे भई वाह!       लॉकडाउन में बंदर ने पार्क में किया कुछ ऐसा, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       डॉगी ने हवा में किया ऐसा करतब, देख आप हो जाएंगे हैरान       लॉकडाउन में लड़के ने की ऐसी एक्सरसाइज, देख आप भी कहेंगे कल मैं भी...       मिनी डॉक्टर ने अपने पिता का किया इलाज, देख आप अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे       जब वन अधिकारी ने प्यासे नाग को पिलाया पानी, देख आप कह उठेंगे OMG!       भैंसे को छेड़ना पड़ा महंगा, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       चूहे ने गाया फ्रेडी मरकरी का ऐसा गाना, देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे       भालू ने बचाई कौए की जान, देख आप कहेंगे ऊपरवाले की लीला अपरंपार       भैंस को लात मारना पड़ा महंगा, देख आप अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे       डॉगी ने अपने दिव्यांग मालिक को कराई सैर, देख आंखें छलक उठेंगी       लॉकडाउन में डॉगी ने लड़की के साथ खेला वॉलीबॉल, देख आप हो जाएंगे हैरान       जब सीमा पर दिखा पाकिस्तान के पत्रकार, वीडियो देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे