कोरोना संक्रमण के बीच लंदन में समुद्र तट पर लोगों का हुजुम दे रहा है खतरे को दावत

कोरोना संक्रमण के बीच लंदन में समुद्र तट पर लोगों का हुजुम दे रहा है खतरे को दावत

कोरोना महामारी के इस दौर में दुनिया भर की सरकारे लोगों के घूमने-फिरने, और गैदरिंग से दूर रहने के लिए नियम कानून बना रही हैं, लेकिन लोग हैं कि मानते नहीं। ब्रिटेन में इन दिनों लोग उमस और शिद्दत की गर्मी से परेशान हो चुके हैं। नतीजा लोग सरकार की गाइडलाइन को नहीं मान रहे हैं और लाखों की संख्या में समुद्र तट, नदियों के किनारों और जंगलों में सैर सपाटे के लिए निकल गए हैं।

ब्रिटेन में हर जगह तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। ब्रिटेन के लोगों को 30 डिग्री का तापमान बरदाश्त नहीं हो रहा। इसलिए हर कोई अपने घरों से निकल कर सैर सपाटे के लिए समुद्र तट की ओर जाने लगे हैं। तापमान का यह हाल है कि दक्षिण पूर्व ब्रिटेन में यह रिकॉर्ड 38 डिग्री तक पहुंच गया है। आज यानी शुक्रवार का दिन इस साल ब्रिटेन का सबसे गर्म दिन बन गया है। लंदन के मौसम विभाग ने इतनी गर्मी में बुजुर्गों और बच्चों को बाहर न निकलने की सलाह दी है लेकिन दोनों नहीं मान रहे हैं। कई बीचों पर इन लोगों का जमावड़ा देखा जा रहा है।

इन सब के बीच ब्रिटेन में कोविड-19 का संक्रमण एक बार फिर से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सरकार दोबारा से लॉकडाउन लगाने पर भी विचार कर रही है। स्थानीय निकायों ने हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है। इसके बावजूद लंदन के सैंडबैंक, मुडेफोर्ड, हाईक्लिफ और डुर्ले चीने में सुबह से पार्किंग खचाखच भरा है और लोगों को तिल रखने तक की जरूरत नहीं है। ईस्ट सॉसेक्स में तो सबसे पहले पार्किंग फुल हो गया। मौसम विभाग ने कहा है कि कैंब्रिज में शाम तक यह दिन पिछले कई दशकों में सबसे गर्म दिन में गिना जाएगा। कैरेबियन इलाकों से ज्यादा दक्षिणी इंग्लैंड में गर्मी है। इससे पहले ब्रिटेन में 25 जुलाई 2019 को 38.7 डिग्री तापमान रहा था जबकि उससे पहले 3 अगस्त 1990 को 37.1 डिग्री तापमान था। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का यह हाल है कि शुक्रवार को 892 नए लोगों को कोविड-19 सक्रमण हुआ। 


OMG! ये नदी मौसम के साथ-साथ अपना बदलती जाती है रंग

OMG! ये नदी मौसम के साथ-साथ अपना बदलती जाती है रंग

आज तक आपने कई खूबसूरत जगह देखी होंगी लेकिन हम आपको आज जिस जगह के बारे में बता रहे हैं उसकी खूबसूरती देखकर तो यक़ीनन आप भी उस जगह के दीवाने हो जाएंगे और एक बार तो वहां जाने का मन बना लेंगे. इस दुनिया में कई सारी रहस्यमयी नदिया है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चमत्कारी नदी के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे. हम आपको जिस नदी के बारे में हम आपको बता रहे हैं वो प्रकृति की एक अनूठी कला है और जिसने भी इसके बारे में सुना वो अपने यकीन नहीं कर पाया है.

जी हाँ… इस नदी का नाम है Cano Cristales जो कोलंबिया में बहती है. इस नदी की खासियत ये है कि ये मौसम के बदलाव के साथ-साथ अपने रंग में भी परिवर्तन करती हैं. जी हां… सुनकर आप भले ही हैरान हो गए हो लेकिन ये सच है. तस्वीरों में ही आप इस नदी की खूबसूरती देख सकते हैं. कभी तो इस नदी का रंग पीला हो जाता है और कभी हरा, लाल और नीला और इसलिए ही इस नदी को ‘Liquid Rainbow’ के नाम से भी जाना जाता है.

सूत्रों की माने तो इस नदी से करीब 30 किमी की दूरी पर कोलंबियन मिलिट्री है और इसलिए यहां सभी लोग आकर आराम से घूम सकते हैं. ये नदी अपने रंग बदलने की कला के कारण दुनियाभर में मशहूर हो गई है. चलिए हम आपको अब इसके रंग बदलने के कारण के बारे में भी बता ही देते हैं. दरअसल इस नदी में Macarenia Clavigera नाम का एक पौधा है जिसके कारण इसका रंग बदलता ही रहता है. अगर इस पौधे को किसी खास मौसम में निश्चित जल या निश्चित सूरज की रौशनी नहीं मिलती है तो इसका रंग हल्का या फिर गहरा लाल होता जाता है. लेकिन कई बार मौसम के बदलाव के कारण इसका रंग नीला, पीला, नारंगी और हरा भी हो जाता है.


इस गांव में पिछले 9 सालों से नहीं पैदा हुआ कोई लड़का, लड़का होने पर मिलता है इनाम       यहां अस्थि कलश के लॉकर भी हुए हाउसफुल, मोक्ष कलश योजना से जाएंगे हरिद्वार       22 बच्चों की मां ने औनलाइन शेयर किया दर्द       यहां पति के मरते ही नर्क हो जाती है महिला की जिंदगी       हाथ लगा 11 हजार वर्ष पुराना अनमोल 'खजाना', अमेरिका में गोताखोरों की खुली किस्‍मत       इस दिन भेजी जाएगी पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त, मिलेंगे 2000 रुपये       रंग-बिरंगी विरासत का शानदार नमूना है जौनपुर       जयपुर की शान है खूबसूरत नाहरगढ़ किला है, एक बार ज़रूर जाये       प्राकृतिक संसाधनो से भरपूर राज्य झारखण्ड जैसे झरने और कही...       मिलेगी शांति और सुकून भरी राहत के लिए एक बार ज़रूर जाये       अगर बाइक राइडिंग का शौक है तो जरूर जाएं यहां       भारत को दर्शाता जरूर देखें यह अदभुत       लुप्त सभ्यता की कथा संजोए है उनाकोटि       इस किले में भूत सूर्यास्त के बाद, जाने इसका रहस्य       हर साल यहां मनाया जाता है मोगली उत्सव       विश्व का सबसे डिफरेंट म्यूजियम       खूबसूरत वादियाँ के साथ खतरनाक रास्ते       इन जगहों पर जरूर जाएँ, बॉलीवुड सितारों से मिलना चाहते हैं तो...       ये 5 प्रसिद्ध स्थल, शांत जगह पर जाना चाहते हैं तो जरूर जाएँ       किसी स्वर्ग से कम नहीं है केरल का पोनमुडी