सरकार ने OCI कार्ड धारकों को आने की अनुमति दी, जानें

सरकार ने OCI कार्ड धारकों को आने की अनुमति दी, जानें

गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी संकट के बीच ओसीआई कार्ड धारकों को देश में प्रवेश की अनुमति दे दी है। इससे पहले ओसीआई कार्ड धारकों को देश आने की अनुमति नहीं थी, लेकिन सोशल मीडिया पर काफी मिन्नतों के बाद सरकार ने अपने फैसले में बदलाव करते हुए ओसीआई कार्ड को आने की अनुमित दे दी है। हालांकि, यह अनुमति कुछेक वर्गों को दी गई है। इसमें छात्र, छोटे बच्चे, ओसीआई कार्ड धारकों को जिनकी पत्नी देश में है, और आपातकाल यात्रा शामिल हैं। भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिकों ने गृह मंत्रालय के इस फैसले का तहे दिल से स्वागत किया है।

ओसीआई कार्ड क्या होता है

विश्व के कई देशों में दोहरी नागरिकता का प्रावधान है, लेकिन भारत में ऐसी व्यवस्था नहीं है। इस मद्देनजर भारत सरकार ने 2006 में ओसीआई कार्ड सेवा की शुरुआत की। यह कार्ड उन धारकों को दिया जाता है जो भारतीय है और यूरोप, अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया महादेश के देशों में रहते हैं। इन्हें स्वदेश वापस आने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती है।

साथ ही 90 दिन से अधिक देश में रहने के लिए पुलिस प्रशासन से अनापत्ति प्रमाण पत्र (No Objection Certificate) लेनी नहीं पड़ती है। हालांकि, ओसीआई कार्ड धारक वोट नहीं दे सकते हैं, सरकारी सेवा पर नौकरी नहीं कर सकते हैं और खेती के लिए जमीन नहीं खरीद सकते हैं।

वंदे भारत मिशन योजना 

गौरतलब है कि सरकार ने देश के नागरिकों को सुरक्षित स्वदेश वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन योजना चलाई है। इस मिशन के तहत लाखों लोगों को सुरक्षित स्वदेश वापस लाया जा चुका है। वहीं, इस मिशन को 13 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अब जबकि ओसीआई कार्ड धारकों को भी देश में आने की अनुमति दे गई है तो वंदे भारत मिशन की सक्रियता और बढ़ जाएगी। इसके लिए निजी एयरलाइंस सेवा की भी मदद ली जा रही है।


17 फरवरी से पर्यटक कर सकेंगे स्पीति घाटी की सैर, जानें

17 फरवरी से पर्यटक कर सकेंगे स्पीति घाटी की सैर, जानें

देवों की भूमि उत्तराखंड से पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है। खबरों की मानें तो लंबे समय के बाद 17 फरवरी से स्पीति घाटी को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। इस बात की पुष्टि  The Spiti Tourism Society की तरफ से जारी आधिकारिक बयान से होती है, जिसमें कहा गया है कि पंचायत, ट्रेवल एजेंट्स, महिला मंडलस, होटल के ऑनर और समाजिक नेताओं ने संयुक्त रूप से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्पीति घाटी को खोलने का निर्णय लिया है। The Spiti Tourism Society की तरफ से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि पिछले एक साल से घाटी पर्यटकों के बिना सूना है। कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में कमी और सरकार द्वारा टीकाकरण अभियान शुरू करने के बाद घाटी एकबार फिर से पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए गाइडलाइंस तैयार किया गया है। पर्यटकों को नियमों का पालन करना होगा। आइए गाइडलाइंस जानते हैं-


-पर्यटकों का किब्बर और किब्बर वाइल्डलाइफ हैबिटेट में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। गांव वालों ने कोरोना काल में पर्यटकों को गांव में आने और ठहरने की अनुमति नहीं दी है।

-घाटी में आने वाले सभी पर्यटकों की RAT/RT-PCR टेस्ट अनिवार्य है। यह टेस्ट अधिकृत लैब अथवा हॉस्पिटल की वैध मानी जाएगी। यह जिम्मेदारी टूर ऑपरेटर्स की होगी कि RAT/RT-PCR टेस्ट वाले पर्यटकों को ही घाटी पर लाएं।

- घाटी पहुंचने से 72 से 96 घंटे पहले RAT/RT-PCR टेस्ट ही मान्य होगा।

 -स्पीति घाटी में आने वाले अकेले पर्यटक, चालक के साथ आने वाले पर्यटकों को सरकारी अस्पताल में रैपिड टेस्ट के लिए रिपोर्ट करना पड़ेगा।

-होटल्स और घर पर ठहरने देने वाले लोगों को यह सुनिश्चित करना होगा कि पर्यटक पूरी तरह से स्वस्थ हैं और पर्यटक में फ्लू आदि के लक्षण नहीं पाए गए हैं। इसके बाद ही प्रवेश की अनुमति दी जाए।

- किसी भी कीमत पर समाजिक दूरी का हर समय पालन करना होगा। पर्यटकों को ठहरने वाले स्थान से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य है।

-पर्यटकों को खुद की और स्थानीय लोगों की सेहत और सुरक्षा का ख्याल रखना पड़ेगा। 


केंद्रीय विद्यालय वायु सेना स्थल, बरनाला में वॉक-इन-इंटरव्यू 23 फरवरी से       घोषित हुआ टियर 2 परीक्षा का परिणाम, इस लिंक से देखें सफल उम्मीदवारों की लिस्ट       सीटीईटी आंसर-की इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड       बिहार पुलिस लेडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के फाइनल रिजल्ट करें चेक       हरियाणा बोर्ड ने डीएलएड परीक्षा का संशोधित शेड्यूल किया जारी       मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा के नतीजे इस पर जारी, करें चेक       बिहार सरकार का निर्णय, कक्षा 1 से 8 तक के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास       जम्मू विंटर जोन के लिए 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी       एमबीबीएस फर्स्ट प्रोफेशनल की फाइनल परीक्षा की डेटशीट जारी       10वीं की सोशल साइंस का पेपर लीक होने पर बिहार बोर्ड ने की रद्द की परीक्षा       ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन के लिए आज बंद होगी रजिस्ट्रेशन विंडो       10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा के बाद       हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने क्लर्क लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित       अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा में 30 दिनों की छूट दे सकते हैं स्कूल, प्रिंसिपल को करना होगा अप्रोच       ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन स्थगित, आवेदन की तारीख 22 मार्च तक बढ़ी       कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट       सहायक अभियोजन अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा के ‘आंसर की’ जारी       कल से होनी है जेईई मेन परीक्षा, करें अधिक स्कोर       जेईई मेन परीक्षा के दौरान उम्मीदवार ध्यान में रखें ये कुछ नियम       रेलवे भर्ती बोर्ड ने 'आंसर की' जारी की, दिसंबर और जनवरी में हुए थे मिनिस्टीरियल