इस शहर में लोगों को जाने की है मनाही, जानें-इससे जुड़े अनसुलझे रहस्य

इस शहर में लोगों को जाने की है मनाही, जानें-इससे जुड़े अनसुलझे रहस्य

दुनिया में कई रहस्य्मयी स्थान हैं। इनमें एक मेझगोर शहर भी है जो रूस में स्थित है। यह शहर अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इस बात की पुष्टि गूगल मैप के सैटलाइट द्वारा खींची गई तस्वीरों से होती है। यह जगह बेहद गोपनीय है। इस जगह के बारे में लोगों को अधिक जानकारी नहीं है, क्योंकि इस जगह पर आम लोगों को जाने की मनाही है। ऐसा कहा जाता है कि अमेरिका की तरह रूस भी इस जगह पर सैन्य गतिविधियों को अंजाम देता है। इसलिए आम नागरिक के लिए मेझगोर के दरवाजे बंद हैं। अगर आपको इस शहर के बारे में नहीं पता है तो आइए विस्तार से जानते हैं-

मेझगोर शहर

यह शहर रूस के खूबसूरत शहरों में से एक है जो ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से घिरा है। इस शहर में यामनताव पहाड़ है, जिसकी उंचाई 5 हजार फ़ीट है। यह पहाड़ शहर से 200 किलोमीटर दूर है। यह शहर बश्कोर्तोस्तान के नजदीक है। जबकि इसके दक्षिण पूर्व में यूराल पर्वत है, जिसकी सीमाएं यूरोप के देशों से भी लगती हैं। शहर कामा नदी के किनारे बसा है। मेझगोर की आबादी बहुत कम है। ऐसा कहा जाता है कि मेझगोर को 1979 में यूफा और बेलोरत्स्क के नाम से जाना जाता था। सन 1995 में इसे शहर का दर्जा दिया गया।

मेझगोर का रहस्य

इस रहस्य से पर्दा अब तक नहीं उठ पाया है, लेकिन जानकारों की मानें तो इस जगह पर केवल उन लोगों को जाने दिया जाता है जो यामनताव पर्वत पर काम करते हैं। यह एक रहस्य है कि लोग यामनताव पर्वत पर किस तरह के काम करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस पर्वत के आसपास सैन्य कैंप है, बंकर हैं और परमाणु ऊर्जा संयंत्र भी हैं। साथ ही इस जगह पर युद्धकालीन स्थिति से निपटने के लिए अनाजों का भंडारण भी किया जाता है। हालांकि, आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं हुई है।


कोरोना काल में घूमने के लिए परफेक्ट हैं महाराष्ट्र की ये जगहें

कोरोना काल में घूमने के लिए परफेक्ट हैं महाराष्ट्र की ये जगहें

महाराष्ट्र अरब सागर और पश्चिम घाट के लिए देशभर में लोकप्रिय है। साथ ही महाराष्ट्र में  मुंबई, पुणे, लोनावला और नागपुर जैसे कई खूबसूरत शहर हैं, जो राज्य की खूबसूरती में चार चांद लगा जाते हैं। बॉलीवुड के लिए मशहूर मुंबई को महाराष्ट्र का दिल कहा जाता है। वहीं, इस शहर को देश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। हालांकि, महाराष्ट्र में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जो अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में पॉपुलर है। अगर आप भी समर सीजन में घूमने का प्लानिंग कर रहे हैं, तो महाराष्ट्र की इन शहरों की यात्रा कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

माथेरान

माथेरान एक हिल स्टेशन है। यह महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो माथेरान जरूर जाएं। कम बजट में पैसा वसूल जगह है। माथेरान में 30 से अधिक लुकआउट पॉइंट है। जहां से आप आसपास के जगहों का दीदार कर सकते हैं।


खंडाला

अक्सर आपने हिंदी फिल्मों में खंडाला का नाम सुना होगा। यह खूबसूरत हिल स्टेशन है। लोनावला से इसकी दूरी महज 3 किलोमीटर है। यह हिल स्टेशन सह्याद्रि पहाड़ी पर स्थित है। यहां पर आप हाईकिंग का भी आनंद उठा सकते हैं। इसके लिए Duke’s Nose स्पॉट पर जा सकते हैं।

गुहागर

यह जगह रत्नागिरी में स्थित है। वीकेंड हॉलिडे के लिए यह परफेक्ट डेस्टिनेशन है। बहुत कम लोगों को गुहागर बीच के बारे में पता है। अल्फोंसो आम के लिए रत्नागिरी दुनियाभर में प्रसिद्ध है। हिंदी में इसे हापुस कहा जाता है। बहुत कम लोग यहां आते हैं। इसके लिए कोरोना काल में गुहागर बेस्ट डेस्टिनेशन है।  

राजमाची

राजमाची एक किला है, जो लोनावला के नजदीक है। यहां से आप सह्याद्रि सीमा और Shirota जलप्रपात को देख सकते हैं। राजमाची पर ट्रैकिंग करना बेहद आसान है और किले की चोटी पर पहुंचने के लिए सिर्फ 40 मिनट ही लगते हैं। इसके लिए दो गुफाएं हैं।


PM Kisan: जल्द खाते में आएगी पीएम किसान की आठवीं किस्त       PM Awas Yojana: चंद मिनटों में चेक कर सकते हैं अपने आवेदन का स्टेटस       रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें अप्लाई       बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख, मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेस में 502 पदों के लिए अब 17 अप्रैल तक करें आवेदन       809 पदों के लिए आवेदन का आखिरी दिन कल, दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड भर्ती अपडेट       कोल इंडिया में 86 पदों की निकली एक और भर्ती, ऐसे करें आवेदन, आखिरी तारीख 30 अप्रैल       तय शेड्यूल पर होंगी राजस्थान बोर्ड और REET 2021 परीक्षा, अध्यक्ष ने दी जानकारी       मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें की घोषित, करें चेक       JNU: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं रहेगी जारी       बिहार बोर्ड 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 29 अप्रैल से होगी शुरू, जल्द जारी होंगे प्रवेश पत्र       किसानों की तारीफ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ताजा बयान, आप भी पढ़ें       रॉयल हॉलिडे मनाने के लिए राजस्थान का यह शहर है बेहद खास       कोरोना काल में घूमने के लिए परफेक्ट हैं महाराष्ट्र की ये जगहें       समर सीजन में टेस्टी ड्रिंक का लुत्फ उठाने के लिए इन शहरों की यात्रा जरूर करें       PM मोदी कल एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज की 95 वीं वार्षिक बैठक को करेंगे संबोधित       भांगड़ा पर थिरककर अफ्रीका के लोगों ने मनाया वैशाखी, बच्चे ने लगाया वाहे गुरु का नारा       सिंचाई व्यवस्था में व्यापक सुधार से यूपी में किसानों को मिल रहा है लाभ       लोको पायलट ने ऐसे बचाई गजराज की जान, यूजर्स कर रहे हैं सलाम       बाबू भैया ने फिल्मी स्टाइल में Covid-19 को देश छोड़ने की दी सलाह, देख हंसी नहीं रोक पाएंगे       महाराष्ट्र सरकार 10वीं और 12वीं की परीक्षा के संबंध में जल्द लेगी बड़ा फैसला, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी