उत्तर प्रदेश में हर खेत को मिला भरपूर पानी तो लहलहाई फसल

उत्तर प्रदेश में हर खेत को मिला भरपूर पानी तो लहलहाई फसल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में शामिल किसान कल्याण का व्यापक प्रभाव दिख रहा है। दशकों से लम्बित 334 सिंचाई परियोजनाओं को पिछले साढ़े तीन वर्षों के दौरान पूर्ण किया गया है। 46 वर्षों से लंबित बाण सागर परियोजना सहित आठ परियोजनाएं पूर्ण करके प्रदेश सरकार ने अभी तक 2.16 लाख हेक्टेयर सिंचन क्षमता में वृद्धि की है।

अब तक 50 लाख किसान ड्रिप स्प्रिंकलर सिंचाई योजना से लाभान्वित हुए हैं। 2.97 लाख से अधिक निःशुल्क बोरिंग से 1.61 लाख हेक्टेयर से अधिक रकबा के सिंचन क्षमता में वृद्धि दर्ज की गई है। 2,409.64 करोड़ रुपये की लागत से वर्ष 2019.20 में 247 बाढ़ परियोजनाओं का कार्य प्रारंभ किया गया है। बाढ़ नियंत्रण की 149 परियोजनाएं अब तक पूरी हो चुकी हैं तथा 98 का निर्माण कार्य प्रगति पर है। 19,483 सोलर पंप स्थापित कर किसानों को सहूलियत दी गई है।

प्रत्येक सोलर पंप की स्थापना पर 40 से 70 फीसदी तक का अनुदान प्रदान किया गया है। बुंदेलखंड क्षेत्र में 13,645 खेत तालाबों का निर्माण किया गया है। बुंदेलखंड में 75 राजकीय नलकूपों का पुनर्निर्माण कराया गया है। बुंदेलखंड के किसानों को बिजली बिल के फिक्स चार्ज में 75% तक की छूट दी गई है।

दो दर्जन से अधिक सिंचाई परियोजनाएं 2021 में होंगी पूरी: हर खेत तक पर्याप्त पानी पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार वर्ष 2021 में सिंचाई की 24 से अधिक परियोजनाओं को अंतिम रूप देने पर काम कर रही है। यह परियोजनाएं किसानों की किस्मत बदल देंगी। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है। उत्‍पादन क्षमता बढ़ाने के लिए कृषि को तकनीक से जोड़ा गया है। प्रदेश की योगी सरकार किसानों की किस्‍मत चमकाने का काम कर रही है। तकनीक के जरिए कृषि को आसान कर उत्‍पादन क्षमता बढ़ाने के साथ किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्‍त जल उपलब्‍ध कराने का काम कर रही है। नए साल पर 24 सिंचाई की परियोजनाएं आने वाले समय में किसानों को राहत देंगी।

किसानों की कर्ज माफी हो या फिर तकनीक के जरिए किसानों की आय व उत्‍पादन क्षमता बढ़ाने का काम। प्रदेश की योगी सरकार पिछले साढ़े तीन सालों से लगातार किसानों के हित व विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। प्रदेश के 2 करोड़ 30 लाख से अधिक किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्‍त पानी उपलब्‍ध कराने के साथ.साथ खेती को तकनीक से जोड़ने का काम तेजी से किया जा रहा है। कृषि विश्‍वविद्यालय के सहयोग से किसानों को तकनीकी जानकारी देने के लिए तीन सालों में 20 कृषि विज्ञान केन्‍द्रों को स्‍थापित किया गया है। इनमें से कुछ केन्‍द्रों को सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस बनाया जा रहा है। जहां पर कृषि उत्‍पादन बढ़ाने की तकनीक पर शोध का कार्य होगा। साथ ही किसानों को वैज्ञानिक तरीके से फसल उगाने की जानकारी दी जाएगी। इससे किसानों की आमदनी बढ़ने के साथ कृषि से जुड़ी जानकारियों में बढ़ोत्‍तरी होगी। किसान तकनीकी जानकारी हासिल करके दूसरों के लिए प्ररेणा बन सकेंगे। तकनीक के जरिए किसानों के जीवन में परिवर्तन आएगा।

उत्‍तर प्रदेश के किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्‍त जल उपलब्‍ध कराने के लिए कई महत्‍वपूर्ण योजनाओं का संचालन प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है। खासकर साल 2021 में सरकार की 15 परियोजनाएं किसानों के विकास की नई इबारत लिखेंगी। इसमें सरयू नहर परियोजना-2, अर्जुन सहायक परियोजना, मध्‍य गंगा द्वितीय चरण परियोजना, उमरहट पम्‍प नहर परियोजना द्वितीय चरण, रतौली वीयर परियोजना, भावनी बांध परियोजना, लखेरी बांध परियोजना, जाखलौन पम्‍प नहर पर 3.42 मेगावाट क्षमता के सोलर पावर प्‍लांट की स्‍थापना, बबीना ब्‍लाक के 15 ग्रामों को सिंचाई सुविधा परियोजना, बण्‍डई बांध के अवशेष कार्यों की परियोजना, मसगांव एवं चिल्‍ली स्प्रिंकलर सिंचाई परियोजना, शहजाद बांध स्प्रिंकलर सिंचाई परियोजना, कुलपहाड़ स्प्रिंकलर सिंचाई परियोजना, बडवार झील को गुरूसराय नहर से भरने हेतु फीडर कैनाल निर्माण परियोजना इस साल के अंत तक पूरी कर ली जाएंगी। इसके अलावा कनहर सिंचाई परियोजना, बंदायू सिंचाई परियोजना, रामपुर में कोसी नहर प्रणाली का विस्‍तार जैसी परियोजनाएं आने वाले समय में किसानों के लिए बढ़ी राहत बनकर सामने आएंगी।


सीएम योगी अभ्युदय योजना के तहत मुफ्त कोचिंग के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

सीएम योगी अभ्युदय योजना के तहत मुफ्त कोचिंग के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा 'अभ्युदय योजना' के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज, यानी 10 फरवरी से शुरू की जा रही है। इस संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट करके जानकारी साझा की है। मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग हेतु abhyuday.up.gov.in पर पंजीकरण प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो रही है।

आधिकारिक वेबसाइट, abhyuday.up.gov.in पर जाकर स्टूडेंट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट पर बहुत जल्द ही लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के मौके पर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की थी। मुफ्त कोचिंग सुविधा का नाम ‘अभ्युदय’ रखा गया था, जिसे प्रदेश में आगामी बसंत पंचमी से शुरू किया जाना है।


राज्य के दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाले और गरीब तबके के प्रतिभावान स्टूडेंट्स के लिए योगी सरकार ने 'अभ्युदय योजना' की घोषणा की थी। यह योजना उन छात्रों के लिए एक वरदान साबित होगी, जिनके पास प्रतिभा तो है, पर संसाधनों की कमी के कारण वे पीछे रह जाते हैं या महंगे कोचिंग सुविधा का भार वहन नहीं कर सकते हैं।

पहले चरण में, इसे राज्य के 18 मंडल मुख्यालयों में प्रारंभ किया जाएगा, जहां स्टूडेंट्स को फिजिकल और वर्चुअल कोचिंग सुविधा प्रदान की जाएगी। मुफ्त कोचिंग सुविधा के तहत छात्रों को UPSC, NEET, JEE, NDA, CDS आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उच्च स्तरीय मार्गदर्शन दिया जाएगा और परीक्षा से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कोचिंग सेंटर युवाओं को एक नया मंच देगा और उन्हें नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रेरित करेगा।


केंद्रीय विद्यालय वायु सेना स्थल, बरनाला में वॉक-इन-इंटरव्यू 23 फरवरी से       घोषित हुआ टियर 2 परीक्षा का परिणाम, इस लिंक से देखें सफल उम्मीदवारों की लिस्ट       सीटीईटी आंसर-की इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड       बिहार पुलिस लेडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के फाइनल रिजल्ट करें चेक       हरियाणा बोर्ड ने डीएलएड परीक्षा का संशोधित शेड्यूल किया जारी       मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा के नतीजे इस पर जारी, करें चेक       बिहार सरकार का निर्णय, कक्षा 1 से 8 तक के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास       जम्मू विंटर जोन के लिए 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी       एमबीबीएस फर्स्ट प्रोफेशनल की फाइनल परीक्षा की डेटशीट जारी       10वीं की सोशल साइंस का पेपर लीक होने पर बिहार बोर्ड ने की रद्द की परीक्षा       ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन के लिए आज बंद होगी रजिस्ट्रेशन विंडो       10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा के बाद       हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने क्लर्क लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित       अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा में 30 दिनों की छूट दे सकते हैं स्कूल, प्रिंसिपल को करना होगा अप्रोच       ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन स्थगित, आवेदन की तारीख 22 मार्च तक बढ़ी       कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट       सहायक अभियोजन अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा के ‘आंसर की’ जारी       कल से होनी है जेईई मेन परीक्षा, करें अधिक स्कोर       जेईई मेन परीक्षा के दौरान उम्मीदवार ध्यान में रखें ये कुछ नियम       रेलवे भर्ती बोर्ड ने 'आंसर की' जारी की, दिसंबर और जनवरी में हुए थे मिनिस्टीरियल