योगी सरकार का गेहूं को लेकर बड़ा फैसला, किसानों के लिए बेहद खास हैं ये गिफ्ट

योगी सरकार का गेहूं को लेकर बड़ा फैसला, किसानों के लिए बेहद खास हैं ये गिफ्ट

किसान आंदोलनों के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सूबे के किसानों के लिए एक गिफ्ट दिया है. योगी सरकार ने गेहूं की एमएसपी फिक्स कर दी है. जिसकी खरीदी…

सरकार ने गेहूं के लिए MSP 1975 रुपए प्रति क्विंटल कर दी है. एक तरह से देखा जाए तो इस साल पिछले साल की एमएसपी के मुकाबले 50 रुपए अधिक बढ़ाए गए हैं. उत्तर प्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद 1 अप्रैल से शुरू होने जा रही है.


 एमएसपी पर बोलते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ‘हर हाल में किसानों को MSP का लाभ मिलना चाहिए.’ योगी आदित्यनाथ ने आगे बताया कि ‘गोदाम और सभी खरीदी केन्द्रों को जियो टैग्ड किया जाएगा. सीएम योगी ने खरीदी से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि किसानों को अपना गेहूं बेचते समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना चाहिए. उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि राज्य में गेहूं के रखरखाव के लिए अतिरिक्त इंतजाम होने चाहिए.

योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि ‘सभी किसानों को गेहूं की खरीद से संबंधित ऑनलाइन स्लिप दी जाएगी. इस बार इस बात का भी ख्याल रखा गया है कि ऐसी एजेंसियों जिनका पिछला रिकॉर्ड खराब रहा है, उन्हें कोई काम नहीं दिया जाएगा. सभी गेहूं खरीदी केन्द्रों और गोदामों पर जिओ-टैगिंग की व्यवस्था होगी.

सीएम ने निर्देश दिए हैं कि इस बार जितना हो सके उतना e-POP मशीनों की मदद से पहचान के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम का उपयोग किया जाए. योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पूरी गेहूं खरीदी की प्रक्रिया पारदर्शी होनी चाहिए इसके लिए अलग-अलग टीमों द्वारा औचक निरिक्षण भी होंगे और जो भी लोग धांधली करते पकड़े जाएंगे उन पर सख्त कार्रवाई होगी.


गोरखपुर का ये गांव बन गया नंबर वन, जानिए पूरा मामला

गोरखपुर का ये गांव बन गया नंबर वन, जानिए पूरा मामला

जिले के 12 गांवों में सौ फीसद कोविड टीकाकरण हो चुका है। हर व्यक्ति को कोरोना रोधी टीका लगाया जा चुका है। हालांकि अभी ज्यादातर को पहली डोज ही लगाई गई है। इसमें सरदार नगर के आठ व खजनी के चार गांव हैं। इसमें खजनी का रावतडाड़ी गांव नंबर वन है। वहीं सबसे पहले सौ फीसद टीकाकरण हुआ है। वैक्सीन पर्याप्त मिलने लगी है, इसलिए अब ज्यादातर बूथ संचालित किए जा रहे हैं।

गांवों में जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रही है स्वास्थ्य विभाग की टीमें

स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांवों में जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रही हैं। सरदार नगर के शिवपुर, महुअवा बुजुर्ग, बसडीला, भौवापार, देवकलिया, छपरा मंसूर, जयपुर, देवीपुर तथा खजनी के रावतडाड़ी, गोपालपुर, सरया तिवारी व केवटली में सौ फीसद टीकाकरण हो चुका है। खजनी के रावतडाड़ी गांव का यूनिसेफ की टीम ने निरीक्षण किया है और अब वीडियो बनाने की तैयारी चल रही है।


12 गांवों में सौ फीसद किया गया टीकाकरण

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.एनके पांडेय ने कहा कि जिले में 12 गांवों में सौ फीसद टीकाकरण किया गया है। वहां के सभी निवासियों को पहली डोज लगा दी गई है। दूसरी डोज भी लगाई जा रही है। लगभग दो दर्जन गांव ऐसे हैं, जहां सौ फीसद टीकाकरण पूरा होने के करीब है।

38741 लोगों को लगाया गया कोरोना रोधी टीका


कोविड टीकाकरण अभियान में 135 बूथों पर 38741 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। 29851 को पहली व 8890 लोगों को दूसरी डोज दी गई। बूथों पर भीड़ उमड़ी थी।

गीताप्रेस अतिथि भवन में टीकाकरण आज

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के तत्वावधान में गीताप्रेस रोड स्थित गीताप्रेस अतिथि भवन में आठ व 10 सितंबर को कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण सुबह 10 बजे से शुरू होगा। लोगों को कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जाएगी। यह जानकारी महामंत्री राजू लुहारुका ने दी है।