यहां 5 दिनों तक बिना कपड़ों के रहती है नई दुल्हन, क्या है इसकी वजह

यहां 5 दिनों तक बिना कपड़ों के रहती है नई दुल्हन, क्या है इसकी वजह

देश के हर हिस्से में अपने-अपने नियम और मान्यतायें होती है। आज भी दुनियाभर में ऐसी अनेक सभ्यताएं हैं जो अपनी जनजाति की प्रथाओं को मानते हैं। इन्हें जानकर हम तो चौंक ही जाते हैं और यकीन भी नहीं कर पाते। आज हम भी आपको भारत में ही मौजूद एक ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके रिवाज बेहद अलग है। यहां पर नई दुल्हन को नहीं दिए जाते कपड़े, बल्कि उन्हें बिना कपड़ों के रहना पड़ता है। चलिए आपको बता देते हैं।

बिना कपड़ों के रहती है महिला:

हिमाचल प्रदेश के एक गांव में कई सालों से बहुत पुरानी प्रथा प्रचलित है। इस प्रथा के मुताबिक हर शादीशुदा औरत साल में एक बार 5 दिनों तक बिना वस्त्रों के रहती है। इतना ही नहीं इन 5 दिनों में औरतें किसी भी शख्स से बातचीत नहीं करती और ना ही किसी से उनका मिलना-जुलना होता है। यहां तक कि कोई महिला अपने पति से भी इन दिनों के बीच बात नहीं करती है। इस गाँव का ये अजीब रिवाज है।

ये है असली वजह:

इस गांव में हर साल सावन के महीने के 5 दिनों तक शादीशुदा जोड़े आपस में बात नहीं करते है और स्त्रियों को इन दिनों बिना वस्त्रों के रहना होता है। यहां के बड़े-बुजुर्गों का मानना है कि सावन के दिनों में जब देवता इस गांव में कदम रखेंगे तो शादीशुदा जोड़े को आपस में किसी भी तरह से अनैतिक व्यवहार करने पर वो काफी बुरा मान जाएंगे, जिसकी वजह से पूरे ग्राम में भारी तबाही आने की आशंका रहती है।


बत्तख ने रविवार के दिन की ऐसी एक्सरसाइज, देख हैरान हो जाएंगे

बत्तख ने रविवार के दिन की ऐसी एक्सरसाइज, देख हैरान हो जाएंगे

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आप हैरान हो जाएंगे। यह वीडियो कामगारों ( काम करने वाले लोगों ) पर पूरी तरह से लागू होता है जो रविवार के दिन सोचते रहते हैं कि आज का दिन ठहर जाए और न बीते। कभी-कभी तो लोगों की यह भी शिकायत होती है कि आज का दिन ( रविवार का दिन ) बड़ी जल्दी बीत गया है। उन्हें तो बहुत कुछ करना था, लेकिन नहीं कर पाए। अब एक सप्ताह के बाद ही छुट्टी मिलेगी। कुछ ऐसा ही नजारा इस वीडियो में देखने को मिल रहा है। जब बत्तख रविवार को और एन्जॉय करना चाहती है। यह वीडियो देखने में बेहद हास्यस्पद भी है।


इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक बत्तख स्वचलित मशीन ( एक्सरसाइज करने वाली रनिंग मशीन ) के सामने खड़ी है। इसके बाद वह उस पर चढ़ती है और जैसे ही वह आगे बढ़ने लगती है, तो वह पीछे आने की कोशिश करती है। इसके लिए वह अपने पैरों को पीछे करती रहती है। यह क्रम चलता रहता है। वीडियो देख ऐसा लगता है, मानो वह आगे नहीं जाना चाहती है।

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर किया है। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है-लोगों का मूड रविवार के दिन कुछ ऐसा ही रहता है। सुशांत नंदा के इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 10 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं और 1 हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया है। जबकि कुछ लोगों ने कमेंट्स भी किए हैं, जिसमें उन्होंने बत्तख से सहमति जताई है। कुछ लोगों ने बत्तख को मूनवॉकर की संज्ञा दी है।