पलक छपकते मिट्टी में मिल गई 144 मंजिला इमारत, दर्ज हो गया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड...

पलक छपकते मिट्टी में मिल गई 144 मंजिला इमारत, दर्ज हो गया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड...

आमतौर पर भारत में किसी दो या तीन मंजिला इमारत को बनाने में महीनों लग जाते हैं। ऐसे में जरा सोचिए कि 144 मंजिला किसी इमारत को बनाने में कितने महीने या साल लगे होंगे, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में एक 144 मंजिला इमारत को गिरा दिया गया और वो भी महज 10 सेकेंड में। यह जानकर आपको थोड़ी हैरानी तो हो रही होगी, लेकिन यह बिल्कुल सच है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मीना प्लाजा के 144 मंजिला ऊंचे टावर को गिराने के बाद उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया, क्योंकि इससे पहले इतने कम समय में इतनी ऊंची किसी भी इमारत को आज तक नहीं गिराया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 144 मंजिला टावर की ऊंचाई 165 मीटर थी। उसे डायनामाइट लगाकर विस्फोट के जरिए नेस्तानाबूद कर दिया गया। इसे गिराने में 915 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया। इसमें 3000 से ज्यादा डेटोनेटर लगाए गए थे, जिससे पलझ झपकते ही इमारत जमींदोज हो गई। इस घटना की तस्वीरें और वीडियोज सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं, जिन्हें देख कर आप हैरान हुए बिना नहीं रह पाएंगे। 

इस इमारत के गिरने की घोषणा अबू धाबी मीडिया कार्यालय और अबू धाबी के नगरपालिका नियामक, नगरपालिका और परिवहन विभाग द्वारा विस्फोट के तुरंत बाद कर दी गई। हालांकि इमारत को गिराए जाने से पहले आसपास मौजूद दुकानों और बाजारों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था, जिससे किसी को कोई नुकसान न हो।  

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस 144 मंजिला इमारत को पिछले महीने ही संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में मौजूद मोडन प्रॉपर्टीज ने खरीद लिया था और उसे गिरा दिया। हालांकि इस बात की अभी जानकारी नहीं दी गई है कि उस जगह पर अब क्या बनाया जाएगा यानी उस जगह का इस्तेमाल किस तरह से किया जाएगा। 


कार के अंदर छिपा बैठा था 10 फुट का अजगर

कार के अंदर छिपा बैठा था 10 फुट का अजगर

फ्लोरिडा (Florida) में एक कार के अंदर बर्मीज अजगर ने अपना घर (Burmese Python Under The Hood Of A Car) बना लिया. वो कार के अंदर हुड में छिपा बैठा हुआ था. जैसे ही कार के मालिक ने देखा तो उसके होश उड़ गए, उसने वन्यजीव अधिकारियों को बुलाया. सीएनएन की खबर के मुताबिक, उन्हें एक फोर्ड मस्टैंग के इंजन डिब्बे से विशाल अजगर को हटाने का काम सौंपा गया था. सोशल मीडिया (Social Media) पर यह वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है.


Maor Blumenfeld ने कहा कि व्यवसाय के लोगों को सांप का पता चला, जब उन्होंने चेक करने के लिए इंजन को खोला. उन्होंने फ्लोरिडा के मछली और वन्यजीव संरक्षण आयोग के अधिकारियों का एक वीडियो रिकॉर्ड किया जिसमें कार से विशाल सांप को निकाला गया था. वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे ही अधिकारी अजगर को उठाते हैं, तो वो खुद को छुड़ाने की कोशिश करता है. लेकिन दो अधिकारी पकड़कर उसको झोले में डाल देते हैं.

डरावना फुटेज बाद में एफडब्ल्यूसी द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किया गया था. उन्होंने फुटेज शेयर करते हुए लिखा, ‘हमें एक नीले मस्टैंग के हुड के नीचे एक बड़े अजगर के बारे में कॉल आया. हमारे अधिकारी तुरंत पहुंचे और 10 फुट लम्बे अजगर को रेस्क्यू कर लिया.’

एक यूजर ने कमेंट में लिखा, ‘बहुत डरावना, उम्मीद करता हूं कि यह शख्स कभी इस कार में नहीं बैठेगा.’ अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा में बर्मीज अजगर एक आक्रामक प्रजाति माने जाते हैं, जहां उन्होंने प्रजनन आबादी स्थापित की है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, गैर-देशी बर्मीज अजगर एवरग्लैड्स नेशनल पार्क में सबसे अधिक आक्रामक प्रजातियों में से एक हैं. वे भोजन के लिए देशी प्रजातियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं.

एफडब्ल्यूसी ने अपने पोस्ट में लोगों को अजगर की रिपोर्ट करने के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने लिखा, ‘उस नागरिक का धन्यवाद जिन्होंने हमें अजगर की सूचना दी। हम रिपोर्टों से भरोसा करते हैं.’


जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी, upsc.gov.in पर करें चेक       यूपीपीएससी ने प्रवक्ता के 124 पदों पर निकाली भर्ती, 19 जुलाई तक करें आवेदन       हरियाणा में सब इंस्पेक्टर के 465 पदों के लिए आवेदन शुरू, 2 जुलाई तक करें अप्लाई       ओडिशा पुलिस में 477 सब इंस्पेक्टर पदों के लिए 22 जून से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया       राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के 900 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 23 जून तक करें आवेदन       ग्रेजुएट युवाओं के लिए यहां है सरकारी नौकरी का मौका, 25 जून तक करें अप्लाई       पंजाब सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में इस पोस्ट निकली भर्तियां, यहां जानें योग्यता सहित पूरी डिटेल       राजस्थान बिजली कंपनियों में निकली 1075 पदों के लिए आवेदन आज होंगे समाप्त       राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिक संस्थान में 18 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आज       इफको बरेली में अप्रेंटिसशिप का मौका, 28 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई तक       कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स की 2800 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करें अप्लाई       पंजाब पुलिस में 4362 कॉन्टेबल भर्ती के लिए आवेदन जुलाई में, परीक्षा सितंबर में       फिजियोथेरेपिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट के पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें लास्ट डेट सहित पूरी डिटेल       ओडिशा में सब इंस्पेक्टर के 477 पदों पर निकली भर्तियां       राष्ट्रीय जल विकास प्राधिकरण में इन 62 पदों के लिए आवेदन 25 जून तक, 12वीं पास के लिए भी मौका       क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 10293 नौकरियों के लिए आवेदन जल्द होंगे समाप्त, ऐसे करें अप्लाई       दिल्ली योजना विभाग में 17 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, निगरानी एवं मूल्यांकन इकाई भर्ती       हिन्दुस्तान शिपयार्ड में 53 मैनेजर एवं अन्य पदों के लिए कल से करें ऑनलाइन आवेदन       प्रोजेक्ट इंजीनियर के 50 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, @cdac.in पर चेक करें डिटेल       यहां ग्रेजुएट के लिए है सरकारी नौकरी का मौका, 1 अगस्त को हो सकती है परीक्षा