इस मंदिर में मांगी जाती हैं बेटी पैदा होने की मन्नत, जानें

इस मंदिर में मांगी जाती हैं बेटी पैदा होने की मन्नत, जानें

संतान के रूप में बेटी हो या बेटा दोनों एक-समान हैं। लेकिन लोगों के मन में भी एक चाहत होती हैं जिसके चलते वे भगवान् से प्रार्थना करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में एक ऐसा मंदिर भी हैं जहां बेटी पैदा होने के लिए मन्नत मांगी जाती हैं। हम बात कर रहे हैं झारखंड के बोकारो जिले में स्थित चास ब्लॉक के चाकुलिया गांव में स्थित 170 साल पुराने दुर्गा मंदिर की जहां सैकड़ों लोग आते हैं और बेटी पैदा होने की मन्नत मांगते हैं।


आपको हम यह भी बता दें कि यहाँ हर साल दुर्गा पूजा की शुरुआत में घटस्थापना होती है और इस मंदिर में एक 150 साल पुराने तांबे के बर्तन की पूजा की जाती है। यहाँ रहने वाले लोगों का कहना है कि, ‘भले ही पूरे साल लोग मंदिर आते हों, लेकिन नवरात्र में यहां भीड़ काफ़ी बढ़ जाती है, क्योंकि बेटी की कामना में यहां सैकड़ों लोग सिद्धिदात्री दुर्गा की एक भव्य मूर्ति से प्रार्थना करने के लिए आते हैं।’ वहीं अगर लोककथाओं को माने तो, कालीचरण दुबे नाम के एक ग्रामीण ने पहली बार यहां क़रीब 150 साल पहले एक बेटी के लिए प्रार्थना की थी और उसकी इच्छा पूरी हुई थी। जैसे ही इस बारे में लोगों को पता चला धीरे धीरे लोग यहाँ आने लगे।

उसके बाद सभी कि मुरादें पूरी होने लगी और यह बात देखते ही देखते सभी जगह फ़ैल गई। एक गांववाले मनोज कुमार का कहना है, ‘हर साल कई जोड़े बेटी की कामना में यहां आते हैं। इनमें से बहुत से लोगों की मुराद पूरी भी हो चुकी होती है और सभी ग्रामीण यहां भक्ति और समर्पण के साथ दुर्गा पूजा करते हैं।’ वाकई में यह गजब है।


देखें कैसे एक बंदर ने महिला के साथ कर डाला ये...

देखें कैसे एक बंदर ने महिला के साथ कर डाला ये...

बंदरों को यूं ही शरारती नहीं कहा जाता उनकी हरकतें बार बार ये साबित करती हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला जब थाईलैंड घूमने आई एक विदेशी महिला बंदर की बदमाशी के कारण शर्म से लाल हो गई।


 दरअसल रस्सी से बंधा बंदर अचानक ही महिला के ऊपर झपट पड़ा और उसकी गोद में चढ़ने के इरादे से उसने महिला का टॉप पकड़ लिया और महिला का टॉप नीचे आ गया। उसने घबरा कर अपनी रक्षा करते हुए टॉप को पकड़ लिया।लेकिन वह शर्म से पानी पानी हो गई। हालांकि इस दौरान वह हंस ही रही थी जिससे साफ जाहिर होता है कि महिला खुद बंदर की इस हरकत से अचंभित थी। इस घटना का वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है।

हालांकि महिला की किस्‍मत अच्‍छी थी बंदर बंधा हुआ था और उसका मालिक वहां मौजूद था जिसने फौरन बंदर उसका पट्टा खींच लिया वरना उसकी बदमाशी तो हद ही कर देती। वहीं बंदर के मालिक का कहना है कि वो ब्रेस्‍ट मिल्‍क की तलाश में था।