वर्जीनिया में दिखा दुर्लभ दो मुंह वाला सांप

वर्जीनिया में दिखा दुर्लभ दो मुंह वाला सांप

हाल ही में एक हरपेटलाॅजिस्ट यानि सरीसृप विज्ञानवेत्ता ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो साझा किया है। सामने आते ही वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। ये पोस्ट एक दो मुंह वाले एक सांप का वीडियो है। ये अनोखा सांप वर्जीनिया के रिचमंड इलाके में देखा गया बताया जा रहा है। पोस्ट इस सांप का परिक्षध करने वाले जे.डी. लियोफर ने अपने फेसबुक पेज पर डाला है। उनके अनुसार ये एक दुर्लभ सांप है जो बहुत कम मिलते हैं।

ज्यादा समय नहीं जीवित रहते

लियोफर ने बताया है कि इन सांपों के कम दिखने के पीछे एक खास वजह है। इनके लंबे समय तक जीने की संभावना काफी कम होती है क्योंकि दो सिरों के साथ जीना काफी कठिन होता है। इसलिए ये सांप मिलना बेहद महत्वपूर्ण है। इससे पहले जंगलों में दो सिर वाले सांप शायद ही कभी दिखार्इ दिये हैं। लियोफर पिछले तीन दशक से सांपों पर अध्ययन कर रहे हैं। इस सांप को देख कर वे काफी रोमांचित हैं क्योंकि कई दूसरे सांप विशेषज्ञों की तरह उन्होंने अपने जीवन में पहले कभी ऐसा कुछ नहीं देखा। उन्होंने

युवा आैर स्वस्थ

सांप को देखने के बाद विशेषज्ञों ने बताया कि इसकी लंबार्इ लगभग 6 से 8 इंच हैं और उम्र के बारे में अनुमान है कि ये दो या तीन सप्ताह का हो सकता है। लियोफर ने बताया की ये दुर्लभ सांप युवा आैर पूरी तरह से स्वस्थ है। इन दिनों वाइल्ड लाइफ सेंटर आॅफ वर्जीनिया इस पर अध्ययन कर रही है कि ये किस तरह भोजन करता है आैर उसके दो सिर किस तरह काम करते हैं आैर उसका शरीर कैसी प्रक्रिया देता है। विशेषज्ञों ने कहा कि दो सिर वाला ये सांप ठीक वैसे ही होता है जैसे इंसानों के जुड़वा बच्चे, उनके अनुसार इनको अलग करना संभव है। ये सांप वुडब्रिज में एक महिला ने घर से बाहर आते हुए एक फूलदान में देखा था। उसी ने इसका वीडियो बनाया था।